साउथ के नामी फिल्म निर्देशक Mani Ratnam के पहले हीरो थे Anil Kapoor


नई दिल्ली: आज 64वां बर्थडे मनाने वाले मणिरत्नम (Mani Ratnam) लॉकडाउन के दौरान भी खाली नहीं बैठे हैं. बल्कि बैठे-बैठे एक रोमांटिक फिल्म की स्क्रिप्ट लिख डाली, जिसकी घोषणा वे लॉकडाउन के खुलते ही करने वाले हैं. साउथ के सुपर निर्देशक मणिरत्नम ने पिछले साल ऐश्वर्या राय को लेकर एक बड़ी फिल्म की घोषणा की थी. दो पार्ट में बनने वाले इस फिल्म में ऐश डबल रोल निभा रही हैं. मणिरत्नम का नाम फिल्म जगत में बहुत अदब से लिया जाता है. 

बेहतरीन फिल्में बनाने वाले मणिरत्नम के साथ बॉलीवुड के टॉप स्टार भी हमेशा काम करने को उत्सुक रहते हैं. अजय देवगन, अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय, शाहरुख खान, मनीषा कोइराला, अदिति राव हैदरी, आर माधवन जैसे कई सितारे मणि के साथ काम कर चुके हैं. मणिरत्नम से जुड़ी ये बातें भी आज जान ही लीजिए:

1. मणिरत्नम का असली नाम गोपाल रत्नम सुब्रमण्यम अय्यर है. उनका निक नेम मणि था, जो उन्होंने अपना लिया.

2. मूलत: तमिलभाषी मणिरत्नम ने अपने करियर की शुरुआत एक कन्नड़ फिल्म से की थी, जिसका नाम था पल्लवी अनुपल्लवी. इस फिल्म में बतौर हीरो उन्होंने अनिल कपूर को कास्ट किया था, जो उस समय बॉलीवुड में हीरो का रोल ना मिल पाने की वजह से साउथ की फिल्म में काम करने को तैयार हो गए थे.

3. मणिरत्नम जिन दिनों रोजा बनाने की तैयारी कर रहे थे, एक दिन एक स्टुडियो में उन्होंने एक बेहद युवा लड़के को पियानो पर धुन बजाते सुना. धुन सुनने के बाद मणि लड़के के पास जा कर बोले—तुम कौन हो मैं नहीं जानता, पर मेरी अगली फिल्म का संगीत तुम दे रहे हो. वह लड़का ए.आर. रहमान था और वो रहमान ने रोजा का म्यूजिक देने के बाद कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा. आज भी मणिरत्नम की हर फिल्म का संगीत वही बनाते हैं.

4. मणिरत्नम की फैमिली फिल्मों से जुड़ी थी, पिता, अंकल सब फिल्म के डिस्ट्रीब्यूशन ने जुड़े काम करते थे. मणिरत्नम ने मुंबई के प्रेस्टीजियस कॉलेज से एमबीए किया. पर नौकरी के बजाय उन्होंने तय किया कि वे फिल्में बनाएंगे.

5. मणिरत्नम की पत्नी सुहासिनी प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता कमल हासन की कजिन बहन हैं. मणि उनके साथ काम करना चाहते थे. सुहासिनी ने उनकी ऑफर की हुई सभी फिल्में ठुकरा दीं. जब मणि ने उनके सामने शादी का प्रस्ताव रखा तो वो मान गईं.

6. मणिरत्नम की फेमस फिल्म नायकन जिसमें कमल हासन ने हीरो का रोल निभाया था, अंतरराष्ट्रीय पत्रिका टाइम्स के सौ बेस्ट मूवीज में एक आंकी गई.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें





Source link