अपने एयरक्राफ्ट कैरियर के पास हजारों किलो के बम क्यों फोड़ रहा अमेरिका? समुद्र में फिर आया भूकंप

100


अपने एयरक्राफ्ट कैरियर के पास हजारों किलो के बम क्यों फोड़ रहा अमेरिका? समुद्र में फिर आया भूकंप

वॉशिंगटन
अमेरिकी नौसेना ने दुनिया के सबसे आधुनिक एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस गेराल्ड आर फोर्ड के पास तीसरी बार बड़ा विस्फोट किया है। धमाके की ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस बार समुद्र में 3.9 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया। धमाके से पैदा हुई शॉक वेव के कारण 333 मीटर लंबा और 1 लाख टन डिस्प्लेसमेंट वाला यह एयरक्राफ्ट कैरियर बुरी तरह से कांपने लगा।

18000 किलोग्राम का था विस्फोटक
अमेरिकी नौसेना ने बताया कि तीसरा विस्फोट फ्लोरिडा के पास सेंट ऑगस्टीन बीच के पास किया गया। इस दौरान एयरक्राफ्ट कैरियर से कुछ सौ मीटर की दूरी पर 40000 पाउंड (18000 किलोग्राम) के बम का विस्फोट करवाया गया। विस्फोट के कारण जहाज पर कोई हताहत नहीं हुआ और मामूली मेंटीनेंस के बाद शॉक से पैदा हुई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। यूएसएस गेराल्ड ऑर फोर्ड के कमांडिंग ऑफिसर ने कहा कि इसने अनुमान से कम नुकसान किया।

कमांडर बोले- उम्मीद से कम हुआ नुकसान
फरवरी में यूएसएस गेराल्ड ऑर फोर्ड की कमान संभालने वाले कैप्टन पॉल लैंजिलोट्टा ने कहा कि हमारे पास कुछ चीजें टूट गईं, और हम उन्हें ठीक कर देंगे। उन्होंने कहा कि जो कुछ भी मुझे अभी तक रिपोर्ट किया गया है उसके अनुसार, कैरियर को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा है। हम इसे जल्द से जल्द दूर कर लेंगे। कैरियर के प्रोग्राम एक्जिक्यूटिव ऑफिसर रियर एडमिरल जिम डाउनी ने कहा कि नौसेना ने अनुमान जताया था कि इस विस्फोट से हमें भारी नुकसान होगा और लाइव विस्फोटों के बाद और अधिक काम की आवश्यकता होगी।

navbharat times -अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर के दूसरे शॉक ट्रायल से कांपा समुद्र, दर्ज किया गया 3.9 तीव्रता का भूकंप
मामूली मेंटीनेंस से दूर होगी दिक्कतें
उन्होंने यह भी कहा कि हमने अनुमान लगाया था कि मेंटीनेंस के काम के दौरान न्यूपोर्ट न्यूज शिपबिल्डिंग में हमें अधिक समय लगेगा। उन्होंने कहा कि हमारा अनुमान 1987 में निमित्ज़-श्रेणी के कैरियर थियोडोर रूजवेल्ट को शामिल करने के दौरान हुए शॉक ट्रायल के दौरान के अनुभवों से आधारित थी। उन्होंने कहा कि जहाज के अधिकांश सामान जो टूट गए थे, वे ऐसे आइटम नहीं थे जिन्हें शॉक हार्डन करने की आवश्यकता थी – हालांकि डाउनी और लैंज़िलोट्टा ने उन वस्तुओं की सूची प्रदान नहीं की।

USS Gerald Ford 04

क्यों किया जा रहा एयरक्राफ्ट कैरियर का शॉक ट्रायल
यूएसएस गेराल्ड आर फोर्ड के पास कुल तीन शॉक ट्रायल किए गए हैं। इस दौरान अमेरिकी नौसेना इस एयरक्राफ्ट कैरियर के युद्धक क्षमताओं की जांच की जा रही है। प्रत्येक विस्फोट पहले वाले से कम दूरी पर किया गया है। जिसके बाद नौसैनिक पूरे एयरक्राफ्ट कैरियर के हर उपकरणों की जांच की जा रही है। युद्ध के दौरान दुश्मन के हमलों से बचने के लिए ऐसे परीक्षणों का आयोजन कर अपनी ताकत की जांच की जाती है।



Source link