अब ‘कोरोना’ के लक्षण दिखने पर घर पर नही रह पाएंगे, अस्पताल में होना पड़ेगा भर्ती | Will have to be hospitalized for ‘Corona’ | Patrika News

95

अब ‘कोरोना’ के लक्षण दिखने पर घर पर नही रह पाएंगे, अस्पताल में होना पड़ेगा भर्ती | Will have to be hospitalized for ‘Corona’ | Patrika News


भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना केस बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 17 केस सामने आए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 9 केस भोपाल के हैं। इंदौर में 5, जबलपुर में 2 और अशोकनगर में 1 पॉजिटिव केस मिला है। 12 दिन के भीतर प्रदेश में 188 केस मिल चुके हैं। एक्टिव केस 124 हैं। ऐसे में 1 दिसंबर से ही प्रदेशभर में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर सख्ती बढ़ गई है। वहीं अब अब अगर आपमें कोरोना के कोई भी लक्षण दिखते हैं या फिर आप कोरोना पॉजिटिव हैं तो होम आइसोलेशन में रहकर इलाज नहीं ले पाएंगे। अब आपको अस्पताल में भर्ती होना ही पड़ेगा।

भोपाल जिला प्रशासन ने मंगलवार को इसके निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके मुताबिक टीटी नगर स्थित काटजू अस्पताल को कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। यहां बिना लक्षण वाले मरीज रखे जाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि घर में रहकर इलाज कराने वाले मरीज लापरवाही बरतते थे। वे संक्रमण थोड़ा कम होते ही बाजारों में घूमने निकल जाते थे। अब ऐसे मरीजों को अस्पताल में ब्लॉक किया जाएगा। उन्हें डॉक्टरों की निगरानी में ठीक किया जाएगा।

हम नहीं चाहते फिर से लगे लॉकडाउन

वहीं बुधवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सुबह करीब 1 घंटे तक उन्होंने MP की डिस्ट्रिक, ब्लॉक और पंचायतों की क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की मीटिंग ली। मीटिंग में उन्होंने कहा कि, अभी कुछ भी बंद नहीं होगा, लेकिन सावधान रहें, वरना हालात मुश्किल भरे हो जाएंगे। अब सावधानी नहीं रखी तो परिस्थितियां बहुत विकट वाली हो जाएंगी। हम नहीं चाहते कि फिर से लॉकडाउन लगे। काम-धंधे बंद हो जाएं और जिंदगी बहुत कठिन दौर से गुजरे। उन्होंने कहा कि कोरोना से मिलकर लड़ाई लड़ेंगे। इसमें सभी को जोड़ें। मंत्री, सांसद, विधायक, कलेक्टर-एसपी समेत सभी जनप्रतिनिधि, अधिकारी आदि घर-घर दस्तक दें। जो लोग सेकेंड डोज लगवाने से छूट गए हैं, उन्हें डोज लगवाएं। साथ ही मास्क पहनना अनिवार्य करें। यह कोरोना से लड़ने का सबसे बड़ा हथियार है। बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखें।

मास्क न पहनने पर 500 रुपए तक जुर्माना

सीएम ने भोपाल की बैठक में अफसरों से कहा कि एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर कोरोना जांच नियमित हो। काटजू अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों को चयनित किया जाए। एक कार्ययोजना तैयार कर प्रशासन अलर्ट रहे। वर्तमान में रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के रैपिड एंटीजन टेस्ट किए जा रहे हैं।

विभिन्न स्थानों पर आरटी- पीसीआर टेस्ट की व्यवस्था की जाएगी। सीएम के साथ बैठक के बाद भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने लोगों से मास्क पहनने की अपील की। उन्होंने सभी एसडीएम को मास्क नहीं पहनने वाले लोगों के खिलाफ चालानी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे लोगों पर अधिकतम 500 रुपए तक जुर्माना किया जाएगा।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News