अमेरिका ने यूरोप को दी चेतावनी, यूक्रेन पर हमला कर सकता है रूस, तनाव चरम पर

97


अमेरिका ने यूरोप को दी चेतावनी, यूक्रेन पर हमला कर सकता है रूस, तनाव चरम पर

हाइलाइट्स

  • अमेरिका ने अपने यूरोपीय सहयोगियों को चेतावनी दी है कि रूस यूक्रेन पर हमले की तैयारी कर रहा है
  • अमेरिका ने कहा कि रूस ने यूक्रेन की सीमा पर सेना को तैनात किया है और हम इसकी निगरानी कर रहे हैं
  • अमेरिका ने बुधवार को रूस को चेतावनी दी थी कि वह एक और ‘गंभीर गलती’ करने से परहेज करे

वॉशिंगटन
अमेरिका ने अपने यूरोपीय सहयोगियों को चेतावनी दी है कि रूस संभवत: यूक्रेन पर हमले की तैयारी कर रहा है। अमेरिका ने कहा कि रूस ने यूक्रेन की सीमा पर बड़े पैमाने पर सेना को तैनात किया है और वे इसकी निगरानी कर रहे हैं। अमेरिका ने बुधवार को रूस को चेतावनी दी थी कि वह एक और ‘गंभीर गलती’ करने से परहेज करे। अमेरिकी अधिकारियों ने यूरोप के अपने समकक्षों को रूसी हमले को लेकर अलर्ट किया है।

अमेरिका ने यह चेतावनी ऐसे समय पर दी है जब उसका रूस के साथ काला सागर में युद्धपोत भेजने पर विवाद बढ़ा हुआ है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने यूक्रेन के विदेश मंत्री से मुलाकात के बाद कहा था कि उनका देश रूस की यूक्रेन के नजदीक असामान्‍य गतिविध‍ि से चिंतित है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र में रूस के उप राजदूत दिमित्री पोलांस्की ने गुरुवार को कहा कि रूस तब तक यूक्रेन पर हमला नहीं करेगा, जब तक कि उसे ऐसा करने के लिए पड़ोसी या किसी और द्वारा उकसाया नहीं जाता।
परमाणु क्षमता वाले दो रूसी बमवर्षक विमान बेलारूस पहुंचे, पोलैंड के बहाने यूरोपीय देशों को आंख दिखा रहे पुतिन?
रूस ने अमेरिकी युद्धपोतों की कार्रवाई का दिया हवाला
इसके साथ ही रूस ने यूक्रेन से कई खतरों और काला सागर में अमेरिकी युद्धपोतों की उकसावे वाली कार्रवाई का हवाला दिया। पोलांस्की ने यूक्रेन से लगती रूस की सीमा पर सैनिकों की तैनाती के सवाल के जवाब में यह बात कही। तैनाती से रूस पर अमेरिकी दबाव बढ़ गया है और बुधवार को अमेरिका के विदेश मंत्री ने यूक्रेन के विदेश मंत्री को आश्वासन दिया था कि यूक्रेन की सुरक्षा एवं क्षेत्रीय अखंडता के लिए अमेरिका प्रतिबद्ध है।

पोलांस्की से पूछा गया था कि क्या रूस, यूक्रेन पर हमला करने की योजना बना रहा है। उन्होंने जवाब में कहा ‘ऐसी कोई योजना नहीं है, ना ही कभी थी और जब तक कि हमें यूक्रेन या किसी और द्वारा ऐसा करने के लिए उकसाया नहीं जाता,हम ऐसा कुछ नहीं करेंगे। या फिर जब तक रूस की राष्ट्रीय संप्रभुता को कोई खतरा ना हो।’ उन्होंने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पत्रकारों से कहा, ‘यूक्रेन की ओर से कई खतरे पेश किए जा रहे हैं और यह भी याद रखें कि काला सागर के आसपास अमेरिकी युद्धपोत बहुत करीबी से काम कर रहे हैं। इसलिए काला सागर में हर दिन सीधे टकराव को टालना काफी मुश्किल है। हमने अपने अमेरिकी सहकर्मियों को आगाह किया है कि यह सीधे तौर पर उकसावे पूर्ण कार्रवाई है।’



Source link