अश्विन की नजर अब हेडली के बड़े रिकॉर्ड पर, न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट में निकल सकते हैं आगे

58


अश्विन की नजर अब हेडली के बड़े रिकॉर्ड पर, न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट में निकल सकते हैं आगे

हाइलाइट्स

  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था
  • कानुपर टेस्ट में भारत की कप्तानी अजिंक्य रहाणे ने की थी
  • आर अश्विन ने कानपुर टेस्ट में 6 विकेट चटकाए थे

नई दिल्ली
टेस्ट क्रिकेट में पिछले एक दशक से मैच विनर की भूमिका निभाने वाले ऑफ स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) न्यूजीलैंड (IND v NZ 2nd Test) के खिलाफ मुंबई टेस्ट में अपने नाम बड़ी उपलब्धि दर्ज कर सकते हैं। अश्विन लगातार अपनी गेंदबाजी में सुधार करते रहे हैं।

कानपुर टेस्ट में अश्विन ने हमवतन हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा था। टेस्ट क्रिकेट में अश्विन अब भारत के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं। दूसरे टेस्ट मैच में तमिलनाडु का यह होनहार क्रिकेटर दिग्गज सर रिचर्ड हेडली (Sir Richard Hadlee) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकता है।

मुंबई टेस्ट के लिए प्लेइंग XI को लेकर चिंतित नहीं कोहली, वानखेड़े में खेलने को लेकर बेताब भारतीय कप्तान
दरअसल हेडली ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैचों में सबसे अधिक विकेट झटके हैं। पूर्व पेसर हेडली ने भारत के खिलाफ 14 टेस्ट मैचों में 65 विकेट चटकाए हैं वहीं अश्विन इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। अश्विन ने भारत के न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 58 विकेट चटकाए हैं। अश्विन को हेडली को पीछे छोड़ने के लिए 8 विकेट की दरकार है।

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर दिग्गज बिशन सिंह बेदी हैं जिन्होंने 12 टेस्ट में 57 जबकि ईरापल्ली प्रसन्ना ने 10 टेस्ट में 55 विकेट निकाले हैं। पांचवें नंबर पर कीवी पेसर टिम साउदी हैं जिनके नाम 10 टेस्ट में 52 विकेट दर्ज हैं।

navbharat times -VIDEO: इंग्लिश क्रिकेटर ने खेली T10 इतिहास की सबसे बड़ी पारी, गेंदबाज रह गए हक्के बक्के
कानपुर टेस्ट में अश्विन ने 6 विकेट चटकाए थे
कानपुर टेस्ट में अश्विन ने 6 विकेट अपने नाम किए थे। यह टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। अश्विन ने 72.3 ओवर की गेंदबाजी में 22 ओवर मेडन रखते हुए 117 विकेट चटकाए थे। इसी टेस्ट में टिम साउदी ने कुल 8 विकेट झटके थे जिनमें पहली पारी के 5 विकेट शामिल है।

2016 के बाद वानखेड़े में होगी टेस्ट की वापसी
वनडे विश्व पर 2011 फाइनल समेत कई बड़े मैचों की मेजबानी कर चुके वानखेड़े स्टेडियम पर पांच साल बाद टेस्ट क्रिकेट की वापसी होगी जब भारतीय टीम दूसरे टेस्ट में शुक्रवार से न्यूजीलैंड से खेलेगी।

navbharat times -IND v NZ 2nd Test, Match Preview: मुंबई में होगी कैप्टन कोहली की वापसी, ईशांत पर गिर सकती है गाज, श्रेयस की जगह भी पक्की नहीं!

इस मैदान पर आखिरी टेस्ट आठ से 12 दिसंबर 2016 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया था जो मेजबान टीम ने एक पारी और 36 रन से जीता। इस मैदान पर 25 टेस्ट खेले जा चुके हैं जिनमें से 11 भारत ने जीते, सात हारे और सात ड्रॉ रहे।

रविचंद्रन अश्विन और रिचर्ड हेडली



Source link