आज से 18+ की बारी, दिल्ली में कई जगह होगा वैक्सीनेशन

154

आज से 18+ की बारी, दिल्ली में कई जगह होगा वैक्सीनेशन

नई दिल्ली
दिल्ली के कई इलाकों में आज 18 से 44 साल के लोगों के लिए वैक्सीनेशन ड्राइव बड़े स्तर पर शुरू होगी। ड्राइव की शुरुआत 1 मई को सांकेतिक रूप में एक ही सेंटर पर की गई, मगर सोमवार से सभी जिलों में कई सेंटर्स में वैक्सीनेशन की तैयारी है। कई स्कूलों में सेंटर बन चुके हैं। सरकार ने लोगों को सलाह दी है कि पहले रजिस्ट्रेशन करें और रजिस्ट्रेशन के आधार पर मिले अपॉइंटमेंट पर ही वैक्सीनेशन सेंटर जाएं। दिल्ली में 4.5 लाख वैक्सीन पहुंच चुकी हैं।

QnA: वैक्सीन के साइड इफेक्ट क्या हैं और निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद कब लें वैक्सीन?
दिल्ली सरकार ने 77 स्कूलों में वैक्सीनेशन के सेंटर बनाए हैं। ये स्कूल करीबी अस्पतालों के संपर्क में रहेंगे और उन्हें वैक्सीन और मेडिकल जरूरतों को लेकर मदद मिलती रहेगी। सभी डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट की ओर से शिक्षा निदेशालय को स्कूलों को वैक्सीनेशन सेंटर में तब्दील करने के लिए गाइडलाइंस दी जा चुकी हैं। हर सेंटर में हेल्थ डिपार्टमेंट टीम से कॉर्डिनेट करने के स्कूल से एक नोडल ऑफिस नियुक्त किया गया है। स्कूल में तीन स्पेस तैयार की है, वेटिंग, वैक्सीनेशन और ऑब्जर्वेशन रूम। हर स्कूल में पांच वैक्सीनेशन साइट बनेंगी। जैसे जैसे वैक्सीनेशन की ड्राइव बढ़ेगी, सेंटर्स बनाने के लिए स्कूल भी जुड़ते जाएंगे। हफ्ते-दस दिन मे 250 से ज्यादा स्कूल में ड्राइव चलाने का प्लान है।

navbharat times -18 plus Vaccination in Delhi : CM केजरीवाल का ऐलान, दिल्ली में 18+ वालों को सोमवार से लगेगी कोरोना वैक्सीन
देशभर में 1 मई को 18 से 44 की उम्र के 86023 लोगों को वैक्सीन लगी। इनमें दिल्ली में सिर्फ 1472 लोग शामिल हैं। मगर वैक्सीन आ चुकी है तो सोमवार से ड्राइव में तेजी आने की उम्मीद है। दिल्ली सरकार का कहना है कि उसने वैक्सीन बनाने वाली दोनों कंपनियों से 67-67 लाख वैक्सीन के लिए कहा है। कंपनियां अगर वक्त पर वैक्सीन भेजती रहती हें, तो तीन महीने में इस उम्र सीमा की सभी आबादी को वैक्सीन लगा दी जाएगी। इन कंपनियों से सरकार ने शेड्यल भी मांगा है। शुरुआत कोविशील्ड से की जा रही है।

navbharat times -निजी अस्पतालों की सुनी जाए
वैक्सीनेशन ड्राइव वॉकिंग इन नहीं है, इसलिए रजिस्ट्रेशन के बाद जो भी अपॉइंटमेंट मिलेगा, उसी निश्चित समय पर सेंटर में वैक्सीन लगाई जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि वैक्सिनेशन के लिए कोविन वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। हर दिन के हिसाब से सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए निश्चित स्लॉट तय किए गए हैं। वैक्सीनेशन के लिए रिस्पॉन्स काफी अच्छा है। काफी स्लॉट बुक हो चुके हैं।

सेंटर्स बने स्कूलों में शहीद हेमू कलानी जीएसबीवी लाजपत नगर, सरकारी गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, उत्तम नगर, सर्वोदय कन्या विद्यालय, बसईदारपुर, सर्वोदय विद्यालय, मानसरोवर गार्डन, सर्वोदय बाल विद्यालय, वेस्ट पटेल नगर, ईशानी सरकारी कन्या विद्यालय, साकेत, सर्वोदय विद्यालय सेक्टर 3 रोहिणी समेत कई स्कूल शामिल हैं।

Vaccine India

दिल्ली में वैक्सीनेशन

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link