एजाज के परफेक्ट 10 के बाद भारत का जलवा, न्यूजीलैंड को 62 पर किया ढेर, 332 रन की हुई कुल बढ़त

145


एजाज के परफेक्ट 10 के बाद भारत का जलवा, न्यूजीलैंड को 62 पर किया ढेर, 332 रन की हुई कुल बढ़त

मुंबई
मुंबई में जन्में न्यूजीलैंड के बायें हाथ के स्पिनर ऐजाज पटेल ने भारतीय पारी के सभी दस विकेट लेकर इतिहास रच दिया लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन न्यूजीलैंड पारी को 62 रन पर समेटकर मेजबान को पहली पारी में 263 रन की विशाल बढ़त दिला दी।

न्यूजीलैंड टीम फॉलोआन नहीं बचा सकी थी लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दोबारा बल्लेबाजी का फैसला किया। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 69 रन बना लिए थे।

पहली पारी के शतकवीर मयंक अग्रवाल 38 और चेतेश्वर पुजारा 29 रन बनाकर खेल रहे थे। भारत के पास अब 332 रन की विशाल बढ़त हो गई है जबकि तीन दिन का खेल बाकी है।

इससे पहले न्यूजीलैंड की पारी सिर्फ 28.1 ओवर तक चली और भारत के खिलाफ किसी टीम का यह न्यूनतम टेस्ट स्कोर है। न्यूजीलैंड के लिये यह दिन ‘कभी खुशी कभी गम’ वाला रहा जहां एक ओर पटेल ने गेंदबाजी में इतिहास रचा तो बल्लेबाजों ने भी ऐसा रिकॉर्ड टीम के नाम किया जिसे वे कभी याद नहीं रखना चाहेंगे।

भारत ने मयंक अग्रवाल के 150 रन और अक्षर पटेल (52) के पहले अर्धशतक की मदद से पहली पारी में 325 रन बनाए। विकेट से मिल रही उछाल और टर्न का पूरा फायदा उठाते हुए भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने आठ ओवर में आठ रन देकर चार विकेट लिए जबकि मोहम्मद सिराज को तीन, अक्षर पटेल को दो और जयंत यादव को एक विकेट मिला।

न्यूजीलैंड के लिए ऐजाज ने रिकॉर्ड पुस्तिका में अपना नाम दर्ज कराते हुए 47. 5 ओवर में 119 रन देकर दस विकेट लिए। किसी विदेशी गेंदबाज का भारत में यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

पटेल ने इंग्लैंड के जिम लेकर और भारत के अनिल कुंबले जैसे दिग्गजों की बराबरी कर ली। लेकर ने 1956 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर में यह कमाल किया था। उन्होंने 51.2 ओवर में 53 रन देकर दस विकेट लिए थे। वहीं कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में फरवरी 1999 में 26.3 ओवर में 74 रन देकर दस विकेट लिए थे।

अपने करियर का 11वां टेस्ट खेल रहे पटेल ने शनिवार से पहले पारी के पांच विकेट लेने का कमाल दो बार किया था। उन्होंने मोहम्मद सिराज को आउट करके अपना दसवां विकेट लिया जो भारतीय मूल के ही रचिन रविंद्र को कैच देकर लौटे।

भारतीय ड्रेसिंग रूम में अश्विन ने खड़े होकर उनकी इस उपलब्धि का अभिवादन किया और अंपायरों ने उन्हें वह गेंद भी सौंप दी। वहीं न्यूजीलैंड को अच्छी शुरुआत से वंचित करते हुए सिराज ने विल यंग को सीधी गेंद पर आउट किया जबकि टॉम लैथम उनके बाउंसर पर चकमा खा गए। रोस टेलर उनका तीसरा शिकार हुए।

सिराज एक समय हैट-ट्रिक पर थे लेकिन हेनरी निकोल्स के खिलाफ पगबाधा की उनकी जोरदार अपील खारिज हो गई। न्यूजीलैंड ने तीन विकेट 17 रन पर गंवा दिए।

कीवी बल्लेबाज भारत के किसी गेंदबाज का सामना नहीं कर पा रहे थे। जयंत को चाय से ठीक पहले विकेट मिली। चाय के बाद न्यूजीलैंड ने छह विकेट 24 रन के भीतर गंवा दिए जिनमें से तीन विकेट अश्विन ने लिए। कीवी टीम के लिए सिर्फ लैथम (10) और काइल जैमीसन (17) ही दोहरे अंक तक पहुंच सके।



Source link