एमपी स्टूडेंट सुसाइड-ग्वालियर में किले से कूदी छात्रा, पन्ना में घर के अंदर लगाई फांसी | MP Student Suicide – Girl student jumped from the fort | Patrika News

176

एमपी स्टूडेंट सुसाइड-ग्वालियर में किले से कूदी छात्रा, पन्ना में घर के अंदर लगाई फांसी | MP Student Suicide – Girl student jumped from the fort | Patrika News


मध्यप्रदेश में विद्यार्थियों द्वारा आत्महत्या करने के मामले आए दिन सामने आ रहे हैं। छोटी सी उम्र में पढ़ाई कर रहे इन विद्यार्थियों को ऐसा कौन सा गम सता रहा है, जो उन्हें मौत को गले लगाने पर मजबूर कर देता है। हालही ग्वालियर में कोचिंग के लिए निकली एक छात्रा ने किले से छलांग लगा दी , वहीं पन्ना में छमाही परीक्षा चलने के बावजूद स्टूडेंट ने स्कूल न जाने की बजाय घर के अंदर खुद का जीवन खत्म कर लिया।

केस 1.
पन्ना / रैपुरा. जिले के रैपुरा थाना के संजयनगर फूटा मोहल्ला निवासी कक्षा दसवीं के छात्र ने घर में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है। घटना के वक्त परिवार के सदस्य मजदूरी करने गए थे। बुधवार को उसकी छमाही परीक्षा का पेपर था, लेकिन स्कूल ही नहीं गया।

जानकारी के अनुसार 16 वर्षीय सुरेंद्र रैकवार कक्षा दसवीं का छात्र था। स्कूल में उसकी छमाही की परीक्षा चल रही है। बुधवार को भी पेपर था, सुबह उसके पिता शिब्बू रैकवार और मां जब मजदूरी के लिए घर से निकले तो सुरेंद्र पढ़ाई कर रहा था। ताला-चाबी वे उसे ही दे गए थे। शिब्बू ने बताया कि अपरांह चार बजे जब वे घर लौटकर आए तो बाहर से ताला लगा हुआ था। तब वह यही मान रहा था कि सुरेंद्र स्कूल से लौटकर नहीं आया होगा। घर के बाहर बैठकर वे इंतजार कर रहे थे तभी उसके सहपाठियों ने बताया कि सुरेंद्र स्कूल नहीं गया और परीक्षा में नहीं बैठा था। इससे परेशान शिब्बू ने ताला तोड़ा तो घर के भीतर का नजारा देखकर सन्न रह गए । उनका बेटा फंदे पर लटका हुआ था और सांसें थम चुकी थी । शिब्बू की शिकायत पर पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है। लेकिन आत्महत्या के कारण का पता नहीं चल पाया है। इस घटना से माता-पिता गहरे सदमें में हैं। वे मजदूरी करके बेटे को प?ा रहे थे ।

केस 2.
ग्वालियर. कोचिंग के लिए निकली छात्रा ने सुसाइड नोट लिखा और किले पर जाकर वहां से छलांग लगा दी। वह पत्थरों से टकराकर झाडिय़ों में फंस गई। आसपास के लोगों की नजर पड़ी तो उसे बचाने पहुंचे। पुलिस ने उसे ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया है। उसकी हालत नाजुक बनी हुई है। फिलहाल पुलिस आत्महत्या की वजह मालूम नहीं कर सकी है।

कोरोना से लोगों को बचाने डोर-टू-डोर पहुंचे सीएम शिवराज

लश्कर में रहने वाली संजना बुधवार को किले से कूद गई। संजना के परिजन ने पुलिस को बताया वह रोज सुबह 8 बजे कोचिंग जाती और दो घंटे बाद लौटती थी। बुधवार को भी कोचिंग के लिए निकली। दोपहर करीब एक बजे उसके किले से कूदने की खबर लगी। पुलिस का मानना है कि संजना आत्महत्या के इरादे से ही घर से निकली थी, लेकिन अभी यह पता नहीं चला है कि उसने किस बात से परेशान होकर यह कदम उठाया।

डॉक्टर ने लगाई फांसी-सुसाइड नोट में लिखा-मम्मी, मैं बैलेंस नहीं कर पा रहा था

लोगों ने संजना को कूदने से पहले पार्किंग के पास देखा था। इसके बाद वह बाउंड्री की तरफ चली गई। वहां से उरवाई गेट की तरफ जाकर छलांग लगा दी। इतनी ऊंचाई से कूदने के बाद भी संजना नीचे आकर गिरने से बच गई। वह करीब 50 फीट नीचे पत्थर से टकराने के बाद झाडिय़ों में फंस गई। हालांकि पत्थर से टकराने की वजह से उसकी कमर और शरीर के अन्य हिस्सों में गहरी चोट आई हैं। उरवाई गेट पर डायल 100 सूचना मिलते ही वहां पहुंच गई।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News