‘ऐसी जिंदगी से मौत भली’- राज्यपाल के लिए टिप्पणी कर बीजेपी के निशाने पर आए पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा

72

‘ऐसी जिंदगी से मौत भली’- राज्यपाल के लिए टिप्पणी कर बीजेपी के निशाने पर आए पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा

भोपाल
नेमावर हत्याकांड को लेकर मध्य प्रदेश की राजनीति में फिर से उबाल आ गया है। मंगलवार को इस मुद्दे को लेकर राज्यपाल से मिलने की अनुमति नहीं मिलने से नाराज कांग्रेस नेता ने कथित रूप से अमर्यादित टिप्पणी कर दी। पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने कहा कि राज्यपाल एक आदिवासी लड़की से मिल नहीं सकते तो ऐसी जिंदगी से मौत भली। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राज्यपाल के खिलाफ नारेबाजी भी की। इस पर भड़की बीजेपी और प्रदेश सरकार राज्यपाल के बचाव में उतर आई और कांग्रेस नेताओं को खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

एक ही परिवार के पांच लोगों की हत्या
नेमावर हत्याकांड के विरोध में मंगलवार को भोपाल में निकाली गई ‘न्याय यात्रा’ के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं दिग्विजय सिंह और सज्जन सिंह वर्मा को राज्यपाल मंगूभाई पटेल से मिलने की अनुमति नहीं मिली। नेमावर में पिछले वर्ष एक आदिवासी परिवार के पांच सदस्यों की हत्या के बाद उनके शव खेत में दफना दिए गए थे। पुलिस ने 29 जून को पांचों शव बरामद किए थे। हत्याकांड के विरोध में इस परिवार की बच्ची न्याय यात्रा निकाल रही है। नेमावर से 200 किलोमीटर की पैदल यात्रा कर 11वें दिन वह भोपाल पहुंची थी।

वर्मा ने कर दी राज्यपाल की मौत की कामना!
कोरोना संक्रमण के कारण पीड़ित लड़की और कांग्रेस नेताओं को राज्यपाल से मिलने की इजाजत नहीं दी गई। इससे आक्रोशित सज्जन सिंह वर्मा ने राज्यपाल के निवास के बाहर कहा, ‘‘हमें तो यह गर्व था कि एक आदिवासी व्यक्ति को मध्य प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है। हमें क्या पता था कि यह कोरोना से डरने वाले राज्यपाल हैं, जो अपने वर्ग को न्याय नहीं दिला सकते। ऐसी जिन्दगी से मौत भली है।’’ दिग्विजय और वर्मा की मौजूदगी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ‘गवर्नर साहब मुर्दाबाद’ के नारे भी लगाए।

बाद में मिली राज्यपाल से मिलने की अनुमति
हालांकि बाद में न्याय यात्रा निकालने वाली लड़की के परिवार के पांच लोगों को राज्यपाल से मिलने राजभवन में अंदर जाने की अनुमति दी गई। उन्होंने राज्यपाल को ज्ञापन भी सौंपा। दिग्विजय ने 10 लोगों को राजभवन के अंदर जाने देने की अनुमति मांगी थी।

बचाव में उतरी बीजेपी
वर्मा के बयान और कार्यकर्ताओं की नारेबाजी के बाद प्रदेश बीजेपी के साथ सरकार भी राज्यपाल के बचाव में आ गई। बीजेपी नेताओं ने राज्य सरकार से कांग्रेसियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। इस मामले पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट किया, ‘कांग्रेस के नेता धैर्य ही नहीं, विवेक भी खोते जा रहे हैं। संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति पर ऐसी ओछी टिप्पणी न केवल राजनैतिक मर्यादाओं का हनन है, अपितु सबके कल्याण की कामना करने वाली भारतीय परंपरा का भी अपमान है। आपकी यह टिप्पणी हृदय प्रदेश के हृदय पर आघात है।’

गृह मंत्री ने बताया शर्मनाक
प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट कर इसे शर्मनाक और निंदनीय करार दिया। उन्होंने लिखा कि प्रदेश के संवैधानिक शीर्ष पर विराजमान राज्यपाल मंगूभाई पटेल जी के लिए कांग्रेस नेताओं की यह टिप्पणी मर्यादाहीन ही नहीं निंदनीय भी है। आदिवासी भाई-बहनों के लिए घड़ियाली आंसू बहाने वाले कांग्रेस नेता अपनी बौखलाहट में सामान्य शिष्टाचार भी भूल गए हैं।

शर्मा का बयान- कांग्रेस कर रही राजनीति
प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वी डी शर्मा ने कहा कि कांग्रेस के नेताओं ने हमेशा संवैधानिक संस्थाओं का अपमान किया है। राजभवन के सामने दिग्विजय, वर्मा और अन्य नेताओं ने राज्यपाल पद की गरिमा को गिराने और प्रदेश के वातावरण को बिगाड़ने की कोशिश की, वह बेहद निदंनीय है। शर्मा ने कहा कि नेमावर में हुई घटना बेहद गंभीर घटना है। सरकार ने उस पर संज्ञान लेकर प्रभावी कार्रवाई की है और आरोपियों को जेल भेज दिया गया है। जहां तक सीबीआई जांच की बात है मुख्यमंत्री चौहान ने इस संबंध में स्वयं संज्ञान लेकर सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेमावर घटना को लेकर सिर्फ राजनीति कर रही है। कांग्रेस के पास कोई मुद्दा नहीं बचा है तो वह जनता को भ्रमित करने के प्रयास कर रही है।

कोई मामला दर्ज नहीं
अरेरा हिल्स पुलिस थाना प्रभारी आर के सिंह ने बताया कि पीड़ित परिवार की लड़की ने कांग्रेस और भीम आर्मी के समर्थन से यह ‘न्याय यात्रा’ निकाली थी। वे मंगलवार को सिंधु भवन से राजभवन तक रैली निकाल रहे थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें कांग्रेस मुख्यालय के पास रेडक्रॉस पर रोक दिया। उन्होंने बताया कि किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया और न ही किसी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

इनपुट- भाषा

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News