ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स के इस्तेमाल को लेकर DCGI ने राज्यों के ड्रग कंट्रोलर को जारी की एडवाइज़री, जानें क्या कहा है

504



Zनई दिल्ली: इन दिनों कोरोना संक्रमण के चलते ऑक्सीजन की मांग काफी बढ़ गई है. इसी वजह से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की मांग में भी काफी इज़ाफा हुआ है. इसको लेकर ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने राज्यों के ड्रग कंट्रोलर को चिट्ठी लिखी है और ये सुनिश्चित करने की सलाह दी है कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के बारे में सही जानकारी दी जाए.

बहुत से लोग ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स के इन न्यूनतम मापदंडों के बारे में नहीं जानते हैं और इसलिए हो सकता है कि वे ऐसे कंसंट्रेटर का उपयोग कर रहे हों, जो कोरोना वायरस केस प्रबंधन के लिए उपयुक्त नहीं है. यह एडवाइजरी लोगों को खास तौर से घरेलू सेटिंग में उपयोग के लिए कोविड केस प्रबंधन के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के न्यूनतम मानकों के बारे में सूचित करने के लिए जारी की गई हैं.

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने सलाह दी है कि निम्नलिखित विशिष्टताओं वाले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का उपयोग घर की सेटिंग में किया जा सकता है:-

– एक ऑक्सीजन आउटलेट के माध्यम से कमरे की हवा से केंद्रित ऑक्सीजन (> 90%) का निरंतर प्रवाह प्रदान करता है.
– 5 लीटर प्रति मिनट या उससे अधिक तक का न्यूनतम निरंतर सप्लाई हो.
– ऑक्सीजन मॉनिटर शामिल है.
– डिजिटल या एनालॉग मीटर जो डिवाइस ऑपेरशन के घंटे दिखा सके.
– 5 लीटर प्रति मिनट से कम क्षमता वाले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को (घर पर COVID देखभाल के लिए) भ्रामक लेबल के तहत नहीं बेचा जा सकता है.
– ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ consumables, उपयोक्ता निर्देश और प्रोटोकॉल,  तकनीकी रख रखाव प्रोटोकॉल देना होगा.

सभी विक्रेताओं को भी सलाह दी गई है कि लीटर प्रति मिनट में सप्लाई की जानकारी, ऑक्सीजन का प्रतिशत जो एक कंसंट्रेटर जेनरेट करता है और 
अधिकतम रिटेल प्राइस के बारे में जानकारी प्रमुखता से प्रदर्शित करना चाहिए. 

इस एडवाइजरी का उद्देश्य न्यूनतम पैरामीटर प्रदान करना है, जिन्हें होम सेटिंग्स में COVID-19 केस प्रबंधन के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का उपयोग करने से पहले लोगों द्वारा सत्यापित किया जाना चाहिए.

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर एक इलेक्ट्रॉनिक चिकित्सा उपकरण है, जिसे वातावरण से ऑक्सीजन को केंद्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. ये उपकरण बेडसाइड पर ऑक्सीजन पहुंचाते हैं, आमतौर पर एक नोसल कन्नूला या प्रोंग्स के माध्यम से मरीज को ऑक्सीजन थेरेपी दी जाती है. 

मंत्रालय ने इस बारे में समय-समय पर सलाह दी है कि 5 लीटर प्रति मिनट या उससे अधिक की प्रवाह क्षमता वाले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और 90% या उससे अधिक की सांद्रता के साथ ऑक्सीजन पहुंचाने वाले कोविड केयर सेंटर, डेडिकेटेड कोविड सेंटर और डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में कोविड-19 रोगियों के क्लीनिकल मैनेजमेंट के लिए उपयुक्त हैं. स्वास्थ्य केंद्र और घर की सेटिंग में. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी ऑक्सीजन सांद्रता के लिए इन मानदंडों को निर्धारित किया है.

Zरक्षा मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ने लॉन्च की DRDO की एंटी कोरोना दवा 2DG, जानें कैसे करेगी काम?