कोरोना लहर सर्द पड़ने के बाद भारत-नेपाल के रिश्तों में गर्माहट लाने की कवायद: भारत-नेपाल मैत्री संवाद का आयोजन, खुली सीमा नागरिकों के लिए उपहार- सांसद अजय निषाद

73

कोरोना लहर सर्द पड़ने के बाद भारत-नेपाल के रिश्तों में गर्माहट लाने की कवायद: भारत-नेपाल मैत्री संवाद का आयोजन, खुली सीमा नागरिकों के लिए उपहार- सांसद अजय निषाद

भारत-नेपाल रिश्ते की मजबूती की कवायद फिर से शुरू हो गयी है। कोरोनाकाल में दोनो देशों के नागरिकों के बीच बढ़ी दूरी को पाटने के लिए पहल जारी है। नेपाल के रोतहट जिला मुख्यालय गौर में भारत-नेपाल पत्रकारों के साझा मंच मीडिया फार बार्ड हार्मोनी की ओर से  भारत नेपाल मैत्री संवाद का आयोजन किया गया। भारत की ओर से संगठन के संरक्षक मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद, बिहार विधान परिषद के उपनेता पूर्व मंत्री विधान पार्षद देवेशचन्द्र ठाकुर, वीरगंज वाणिज्य दूतावास के महावाणिज्य दूत नीतीश कुमार शामिल हुए वहीं नेपाल प्रदेश दो के मंत्री ओमप्रकाश शर्मा, मंत्री योगेन्द्र यादव ने शिरकत की। उनके साथ बड़ी संख्या मे दोनों देश के संचारकर्मी, पंचायत राज के जनप्रतिनिधि, समाजिक, राजनीतिक संगठन के प्रतिनिधि शामिल रहे। 

एमएफबीएच की ओर से रिश्ते को लेकर 15 सूत्री मांग पत्र प्रस्तुत किया गया। मौजूद लोगों ने ध्वनि मत से इसे पारित किया। यह मांग पत्र भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादूर देउवा को सौंपा गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मीडिया पर बार्डर हारमोनी नेपाल के केंद्रीय समिति सदस्य रौतहट समन्वय पत्रकार किशोर यादव ने तो मंच संचालन पत्रकार महासंघ के पूर्व अध्यक्ष रविंद्र कुमार साह ने की। कार्यक्रम में स्वागत  पत्रकार महासंघ के अध्यक्ष प्रेमचंद्र झा व मीडिया फार बार्डर हारमोनी पूर्वी चंपारण के अध्यक्ष नवेन्दु कुमार ने की। 

भारतीय प्रतिनिधियों की पहल

मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद ने कहा कि नेपाल-भारत का मित्र है, भारत ने नेपाल को हर संभव सहयोग करता रहा है और आगे भी करता रहेगा। उन्होंने कहा कि सीमा पर हो रही परेशानी को हल करने के लिए दोनों देशों के तरफ से स्थानीय स्तर पर एक कमेटी बनानी चाहिए। उन्होंने कहा कि 2005 से लगाता मीडिया फार बार्डर हार्नेोनी रिश्ते मजबूती की पहल कर रहा। पहल से मोबाइल कॉल रेट कम हुआ, रेलवे लाइन का नेपाल तक विस्तार, काठमांडुू में ट्रोमा सेंटर का निर्माण सहित कई विकास काम भारत के सहयोग से हो रहे है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार नेपाल आकर यहां के विकास में सहयोग कर रहे है। सांसद ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच खुली सीमा दोनों देशों के लिए उपहार है इसलिए दोनों देशों के लोगों को यह जरूरत है कि सीमा पर किसी भी तरह का गतिरोध उत्पन्न नही हो एवं गतिविधीयों पर नजर बनाए रखें। 

लोगों ने सांसद से शिकायत किया की सीमा पर तैनात एस एस बी के जवान का व्यवहार सही नही है। इस पर सांसद ने कहा कि वे साक्ष्य दें उनपर कारवाई हेतु गृह मंत्रालय एवं रक्षा मंत्रालय को वे पत्राचार करेंगे।

बिहार विधान परिषद के उपनेता विधान पार्षद देवेशचन्द्र ठाकुर ने कहा कि दोनों देश में सदियों से बेटी रोटी का संबंध है। मीडिया फॉर बॉर्डर हार्मोनी द्वारा भारत नेपाल के रिश्ते को मधुर बनाने के लिए कार्यक्रम आयोजित होते रहे हैं। इसके लिए संगठन के सभी पदाधिकारी और कार्यकर्ता धन्यवाद के भागी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दोनों ने भारत और नेपाल के रिश्ते और बेहतरी के लिए कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि साझा विकास के लिए वह अपने स्तर से पहल करेंगे।

वीरगंज के महावाणिज्य दूत नीतीश कुमार ने कहा कि भारत नेपाल के बीच रिश्ते की मजबूती के लिए इस मैत्री संवाद का बहुत महत्व है। मांगपत्र पर अपने स्तर से पहल का आश्वासन दिया।

नेपाली अतिथियों के उद्गार

मुख्य अतिथि नेपाल प्रदेश दो के खाने-पानी व ऊर्जा मंत्री ओमप्रकाश शर्मा ने कहा कि भारत नेपालियों का तीर्थ स्थली है। दोनो देशों का अटूट रिश्ता उस दिन से है जब सीता माता का विवाह भारत के अयोध्या के श्रीराम से हुआ था। नेपाल का 80 प्रतिशत आयात भारत से होता है। दोनो देशों के नागरिक एक दूसरे के घर में नौकरी व व्यवसाय करते हैं। 

कृषि राज्य मंत्री योगेंद्र यादव ने कहा कि भारत और नेपाल के रिश्ते अध्यात्मिक रूप से जुड़े हुए हैं। सीता राम का नाम लेने से हीं हर भारतीय और नेपाल के लोगों के दिलों मे बेटी-रोटी के संबंध की यादें ताजा हो जाती हैं। गौर बैरगनिया बॉर्डर पर तैनात एसएसबी बॉर्डर से आने-जाने वालों के साथ मित्रवत व्यवहार न कर वे चाईना पाकिस्तान के बॉर्डर पर रहने वाले के जैसा व्यवहार करता हैं। भारत मेरा अच्छा मित्र है। एसएएसबी जवानों के व्यवहार से रिश्ते पर असर न पड़े यह पहल होनी चाहिए।

मैत्री संवाद में इन्होनें लिया भाग

जिला समन्वय समिति के सभापति राम एकवाल राय यादव, उपसभापति रामवशिष्ठ यादव, गौर नगरपालिका के उप मेयर किरण ठाकुर, जनसंचार प्राधिकरण के अध्यक्ष श्याम सुंदर यादव, जनकप़ुर टूडे के संपादक वरीष्ठ पत्रकार बृजकिशोर यादव ,जनता दल यूनाइटेड अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के सीतामढ़ी जिलाध्यक्ष एवं बैरगनिया नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष मो बशीर अंसारी, बैरगनिया के राष्ट्रीय जनता दल नेता देवेंद्र सिन्हा, मीडिया फॉर बॉर्डर हार्मोनी नेपाल के अध्यक्ष अनिल तिवारी, महासचिव रितेश त्रिपाठी, पूर्वी चंपारण जिला अध्यक्ष नवेदू कुमार सिंह, वरीय पत्रकार राजू सिंह, अभिमन्यु कुमार, मुजफ्फरपुर के शिक्षाविद रोहन सिंह, वैशाली के अध्यक्ष प्रभात कुमार, मुजफ्फरपुर के अध्यक्ष रंजन कुमार, उपाध्यक्ष पंकज राकेश, कांटी विधानसभा अध्यक्ष रोहित रंजन, राकेश कुमार, वृजेन्द्र कुमार, बीआरएबीयू मुजफ्फरपुर के छात्र नेता संकेत मिश्रा, एमएफबीएच के कार्यालय प्रभारी सुमित कुमार, पत्रकार महासंघ
के संघ रौतहट जिला अध्यक्ष प्रेमचंद्र झा, पूर्व जिला अध्यक्ष शैलेंद्र गुप्ता, मांडवी नेपाल के निदेशक श्री मती रंजू झा, जनकपुर के पत्रकार श्यामसुंदर यादव,
पत्रकार प्रभात झा, सत्येंद्र प्रताप सिंह, दिलीप पांडे, प्रभा सिंह, श्रीकांत यादव, बैरगनिया प्रेस क्लब के अध्यक्ष विश्वनाथ चौधरी, नरेश कुमार विनोद कुमार,,
इमरान खान मुख्य रूप से शामिल रहे।

ये है मांग पत्र 

 1.    नेपाल में कोरोना महामारी से बचाव के लिए भारत सरकार दवा की तरह कोरोना बैक्सीन सभी नेपाली नागरिकों के लिए उपलब्ध कराये। इसके लिए सभी भारतीय सीमाक्षेत्र में नेपाली नागरिकों के लिए विशेष बैक्सीन शिविर का आयोजन नियमित किया जाए । 

2.    भारत में नेपाली नागरिकों को उनके नागरिकता प्रमाण पत्र के आधार पर भारतीय मोबाईल सिम कार्ड और भारतीय बैंको में खाता खोलने की व्यवस्था सुनिचित की जाए, इससे हमारे सदियों पुराने बेटी-रोटी संबंध के साथ व्यावसायिक, पर्यटक, धार्मिक व राजनीतिक रिश्ते को मजबूती मिलेगी। 

3.    भारत-नेपाल के बीच दोनों सरकारें पहल कर मोबाईल काॅल रेट कम करें। इससे परिवारिक, व्यपारिक, रिश्ता मजबूत होगा।

4.    नेपाल के चूड़े पहाड़ से निकलने वाली नदियों को बांध से नेपाल सीमा से लेकर भारत सीमा में बने रिंग बांध से जोड़ा जाए। इससे सीमावर्ती इलाकों में बाढ़ की समस्या से निदान मिलेगा।

5.    भारत-नेपाल सीमा पर भारत की ओर से एस.एस.बी. और नेपाल की ओर से नेपाल सुरक्षा प्रहरी तैनात हैं। तैनाती से पूर्व विशेष कार्यशाला कराया जाए। इससे उनके अन्दर दोनों देशो के रिश्तों की जानकारी होगी। अभी एस.एस.बी. के जवान कई जगह पर इस तरह का ब्यवहार करते जिससे आए दिन तनाव होता है हाल ही में बैरगनिया बाॅर्डर पर भी तनाव देखने को मिला।

6.    कोरोना काल में दोनों देशो का व्यवसाय प्रभावित हुआ है इसलिए दोनों देशों की सरकार विशेष पैकेज उद्यमियों एवं व्यवसायियों को उपलब्ध कराए। 

7.    भारत-नेपाल सीमा पर अति महत्तवपूर्ण रक्सौल व मुजफ्फरपुर हवाई अड्डे को अविलंब चालू किया जाए। रक्सौल से नई दिल्ली के लिए भारत-नेपाल मैत्री रेल एक्सप्रेस शुरू हो। यह एक्सप्रेस राजधानी ती तरह पूर्णतः वतानुकुलित हो इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

8.    भारतीय वाहनों के प्रवेश को आसान बनाया जाए। नेपाल सरकार भंसार की दर कम करें। पर्यटक उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भारतीय वाहन के प्रवेश का 7 दिन 15 दिन का पैकेज तैयार करे इससे पर्यटक वाह्न के आवाजाही बढ़ेगी । 

9.    नेपाल अद्योगिक राजधानी बीरगंज में भारत सरकार एम्स दिल्ली की तरह सुपर स्पेशलिटी अस्पताल खोले इससे भारत और नेपाल सीमा क्षेत्र के लोगों को विशेष चिकित्सा सुविधा मिलेगी। 

10.    बीरगंज व गौर में केन्द्रीय विद्यालय की स्थापना भारत सरकार की ओर से की जाए इससे शिक्षा की व्यवस्था मजबूत होगी। 

11.     नेपाल काठमांडू के पशुपति नाथ से बाबा सोमेश्वर नाथ अरेराज धाम को पयर्टक सर्किट से जोड़ा जाए । सरकार यहाँ से सीधी बस सेवा शुरू करें।

12.    भारत-नेपाल सीमा को जोड़ने वाली तमाम ग्रामीण, राजकीय मार्ग को दुरूस्त कराते हुए  रास्ते में आने वाली पुल-पुलिया की मरमत व जहाँ जरूरत हो वहाँ
पर नया निर्माण कराया जाए। इससे मालवाहक व यात्री वाहनों को दोनों तरफ आने-जाने में सहुलियत होगी। 

13.    गौर भंसार को अपग्रेड किया जाए। सीमाई इलाके में बैंकों की ओर से सटही काउंटर खोला जाए ताकि आम नागरिकों को आर्थिक लेन-देन में कठिनाई न हो। 

14.    नियमित नेपाल से सांसद, विधायक, छात्र, महिला की टोली तथा भारत से इसी तरह की टोली को दोनों देश की सरकार नियमित भेजें ताकि दोनों देश की साझा संस्कृति, विकास, कृषि को नजदीक से जाना जा सके। इससे साझा विकास का गति मिलेगी। 

15.    भारत नेपाल सीमा पर जनप्रतिनिधि, पत्रकार, समाजिक संगठन, प्रशासनिक अधिकारियों का संयुक्त रूप से भारत नेपाल मैत्री समिति बनाई जाए। यह समिति सीमा पर होने वाले छोटे-छोटे विवादों के निपटारे में सरकार का सहयोग करेगी।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News