कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर यूपी गृह विभाग ने जारी किए निर्देश, सभी जिलों में विशेष सतर्कता बरतने का आदेश | UP Home Department issued instructions regarding new variant Omicron | Patrika News

76

कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर यूपी गृह विभाग ने जारी किए निर्देश, सभी जिलों में विशेष सतर्कता बरतने का आदेश | UP Home Department issued instructions regarding new variant Omicron | Patrika News


लखनऊ. कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से निपटने के लिए राज्य सरकार ने कमर कस ली है। यूपी गृह विभाग ने नए वैरिएंट को लेकर सभी मंडलायुक्त, एडीजी जोन, आईजी रेंज, डीएम, कमिश्नर, एसपी, सीएमओ आदि को अहम दिशा-निर्देश जारी किए है। विशेष सतर्कता बरतने वाले इन निर्देशों में कहा गया है कि लखनऊ और वाराणसी के डीएम पुलिस कमिश्नर और सीएमओ के साथ एयरपोर्ट का भ्रमण कर यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग कराना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही ओमिक्रोन संक्रमण से प्रभावित देशों से आने वाले कोविड पॉजिटिव यात्रियों को अलग स्थान पर आइसोलेट करके इलाज और कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग की जाएगी। प्रदेश के एयरपोर्ट वाले जनपदों में एक कोविड चिकित्सालय को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए आइसोलेशन फैसिलिटी के लिए चिन्हित किया जाएगा। इसकी रिपोर्ट दो दिन में गृह विभाग को देना अनिवार्य होगा।

नोएडा-गाजियाबाद के डीएम को दिए गए विशेष निर्देश

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक नोएडा और गाजियाबाद के डीएम को निर्देश दिए गये हैं कि वे पूर्व की भांति दिल्ली सरकार से समन्वय स्थापित कर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के बारे में विशिष्ट निर्देश जारी करेंगे। जनपदों में सीएमओ स्तर पर उपलब्ध अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सूची इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर्स को उपलब्ध करायी जाएगी। सेंटर्स द्वारा सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को भारत में आगमन के सातवें दिन तक रोजाना कॉल करके उनके स्वास्थ्य की स्थिति तथा कोविड के लक्षणों की स्थिति के विषय में जानकारी ली जाएगी। किसी अंतरराष्ट्रीय यात्री अथवा उनके परिवार के सदस्यों में कोविड के लक्षणों के विषय में जानकारी प्राप्त होने पर सीएमओ स्तर से सूचना प्राप्त होने के बाद तत्काल कोविड जांच का सैंपल एकत्र कर लैब भेजा जाएगा।

सभी जिलों के डीएम 2 दिन में गृह विभाग को देंगे रिपोर्ट

इसके अलावा प्रत्येक जनपद के रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन पर एडीएम व एएसपी की संयुक्त टीम आने वाले यात्रियों की कोविड के सैंपलिंग की व्यवस्था एवं मेडिकल टीम की व्यवस्था का निरीक्षण कर दो दिन में गृह विभाग को रिपोर्ट देंगे।

संक्रमण फैलने पर संबंधित अधिकारी होंगे जिम्मेदार

एसीएस होम ने कहा कि सभी सार्वजनिक स्थानों पर कोविड के अनुरूप व्यवहार जैसे सामाजिक दूरी, मास्क पहनना, सेनेटाइजर का उपयोग का कड़ाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित किया जाएगा। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि इसका उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। यदि किसी जनपद में बाहर से आने वाले यात्रियों के कारण संक्रमण फैलता है, तो संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News