क्या Asymptomatic में कोरोना का खतरा कम?

211

चीन से निकला यह घातक कोरोना वायरस ने काफी तेज़ी से दुनिया भर में अपना केहर ढाह रहा है। दुनियाभर में कोरोना के संक्रमण का मामला 70 से भी अधिक जा पहुंचा है। दुनियभर में कोरोना के खिलाफ जंग जारी है लेकिन इस नए वायरस के बारे में हर एक दिन कुछ नई रिसर्च सामने आरही है। आपको बताना चाहेंगे की कोरोना वायरस के संक्रमितों में बड़ी संख्या में ऐसे मरीज भी हैं जो एसिमटोमेटिक हैं यानी इन मरीजों में कोरोना के लक्षण ही नहीं देखते जाते लेकिन ये वायरस से संक्रमित होते हैं। जैसे की कोरोना की लक्षण की बात करे तो खासी , तेज बुखार , सांस लेने में दिक्कत जैसी परेशानिया आती है लेकिन एसिमटोमेटिक में ऐसे कोई लक्षण देखने को नहीं मिलते और फिर भी वो कोरोना से संक्रमित होते हैं।

corona non fi 2 -

लेकिन WHO (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन) द्वारा इस सन्दर्भ में एक राहत की खबर आयी है। WHO की एक ऑफिसर मारिया वैन करखोव ने जेनेवा में सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी है की कोरोना वायरस के बिना लक्षण वाले मरीजों से संक्रमण फैलने का खतरा कम होता है। एसिम्प्टोमैटिक रोगी के संपर्क में आने से वायरस के ट्रांसमिशन का खतरा कम होता है।

corona non 2 -

यह भी पढ़ें: क्या दिल्ली में कोरोना संक्रमण का कम्युनिटी ट्रांसफर होने लगा है?

कोरोना के मामले दिन प्रति दिन बेकाबू होते जा रहे है। इस घातक वायरस की वैक्सीन पर काम चल रहा है। ऐसे भी आसार देखे जा रहे है की सितम्बर तक कोरोना का असर कम हो सकता है। फिलाल इस वायरस से खुद को सुरक्षित रखने का एक मात्र उपाय सोशल डिस्टन्सिंग ही है।