गुजरात में होगी ‘नई’ सरकार, पुराने दिग्गज दरकिनार; इन नेताओं को मिल सकता है मंत्री पद, देखें संभावित लिस्ट

53


गुजरात में होगी ‘नई’ सरकार, पुराने दिग्गज दरकिनार; इन नेताओं को मिल सकता है मंत्री पद, देखें संभावित लिस्ट

गुजरात में भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व वाली सरकार के नए मंत्री कुछ देर बाद गांधीनगर स्थित राजभवन में शपथ लेंगे। कैबिनेट गठन को लेकर अब तक जो तस्वीर साफ हुई है, उसके हिसाब से गुजरात में भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में ‘नई सरकार’ बनेगी और विजय रूपाणी के मंत्रिमंडल के सभी नेता भूपेंद्र पटेल की टीम से बाहर होंगे।विजय रूपाणी कैबिनेट में रहे किसी भी मंत्री को भूपेंद्र पटेल की कैबिनेट में शामिल नहीं किया जाएगा। भाजपा ने पहले ही इशारा कर दिया था कि वह नो रिपीट फॉर्मूले पर काम करेगी और नए चेहरों को ही जगह देने वाली है। आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य मंत्रिमंडल में नए चेहरों पर दांव लगा रही है। इधर, गुजरात विधानसभा के स्पीकर राजेंद्र त्रिवेदी ने भी इस्तीफा दे दिया है। माना जा रहा है कि उन्हें भी मंत्री पद मिल सकता है। इस तरह से इस कैबिनेट में दिग्गज पाटीदार नेता नितिन पटेल और भूपेंद्र सिंह चुडासमा समेत सभी पुराने मंत्री नहीं रहेंगे।

जिन चेहरों को कैबिनेट में शामिल किए जाने की उम्मीद है, उस लिस्ट की तस्वीर भी साफ होने लगी है। शपथ ग्रहण समारोह में आने के लिए आज सुबह से 21 विधायकों को फोन किया गया। माना जा रहा है कि जिन विधायकों को फोन गया है, वही मंत्री भी बनेंगे। तो चलिए जानते हैं किन-किन विधायकों को फोन आया है, जिनके मंत्री बनने की संभावना प्रबल है। 

1. गणदेवी विधायक नरेश भाई पटेल 
2. सूरत-मजुरा से विधायक हर्ष सांघवी
3.  लिंबडी से विधायक किरीट सिंह जीतूभा राणा 
4. मोरबी से विधायक ब्रिजेश मेरजा
5.  राजकोट पूर्वी से विधायक अरविंद राययानी
6. विसनगर से विधायक ऋृषिकेश पटेल
7. ओलपाड से विधायक मुकेश पटेल
8. सीतारामपुर से विधायक कुबेर भाई डिंडोर
9. कपराडा से विधायक जीतू चौधरी
10. वडोदरा से विधायक मनीषा वकील
11. भावनगर पश्चिम से विधायक जीतू वघनी
12. महुवा सूरत से विधायक मोहनभाई डोडिया
13. प्रांतिज से विधायक गजेंद्र सिंह परमार
14. कटरगाम से विधायक विनूभाई मोरडिया
15. केशोड विधायक देवा मलम
16. निकोल विधायक जगदीश पंचाल
17. परदी विधायक कानूभाई देसाई
18. असर्वा विधायक प्रदीप परमार
19. कांकरेज विधायक कीर्ति सिंह झाला
20. जामनगर ग्रामीण से विधायक राघव जी पटेल
21. महुवा (भावनगर) से विधायक आरसी मकवाना

यह शपथग्रहण समारोह ऐसे वक्त में हो रहा है, जब राज्य में विधानसभा चुनावों के लिए करीब एक साल ही रह गया है। मंत्रिमंडल में पुराने चेहरों को शामिल नहीं करने के भाजपा के फॉर्मूले को देखते हुए इस बात को लेकर संशय है कि इस बार किन लोगों को मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी। इससे पहले सत्तारूढ़ भाजपा ने घोषणा की थी कि शपथग्रहण समारोह बुधवार दोपहर को आयोजित किया जाएगा और इसके लिए राज्य की राजधानी में स्थित राजभवन में तैयारियां शुरू कर दी गई थीं, लेकिन कार्यक्रम में अचानक तब्दीली कर दी गई और शपथग्रहण समारोह के बैनर हटा लिए गए। न तो भाजपा और न ही राज्य सरकार ने कार्यक्रम टाले जाने के संबंध में कोई कारण बताया।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने बुधवार शाम घोषणा की कि नये मंत्रियों का शपथग्रहण समारोह गांधीनगर स्थित राज भवन में बृहस्पतिवार दोपहर डेढ़ बजे होगा। अहमदाबाद से पहली बार विधायक चुने गए, पटेल (59) ने पिछले शनिवार को विजय रूपाणी के अचानक इस्तीफा दे देने के बाद सोमवार को गुजरात के नये मुख्यमंत्री का प्रभार संभाला।     

सूत्रों के मुताबिक, भाजपा नेतृत्व ने इस बार नये चेहरों को शामिल करने और पुराने लगभग सभी मंत्रियों, यहां तक कि उन वरिष्ठ नेताओं को भी हटाने का फैसला किया है जो पूर्ववर्ती रूपाणी सरकार का हिस्सा थे। कई लोगों का मानना है कि पुराने चेहरों को जगह न दिया जाने का यह फार्मूला 2022 विधानसभा चुनाव को देखते हुए प्रस्तावित किया गया है क्योंकि दो दशक से ज्यादा वक्त से गुजरात में सत्ता में रही भाजपा साफ-सुथरी छवि के साथ मतदाताओं के बीच जाना चाहती है। माना यह भी जा रहा है कि नितिन पटेल ने खुद ही मंत्री बनने से इनकार कर दिया है।



Source link