गोवा में गठबंधन को लेकर सोनिया गांधी के पास गई थीं ममता बनर्जी, बोलीं- अतीत को भूलाकर नई शुरुआत करते हैं

65


गोवा में गठबंधन को लेकर सोनिया गांधी के पास गई थीं ममता बनर्जी, बोलीं- अतीत को भूलाकर नई शुरुआत करते हैं

गोवा विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस के साथ गठबंधन करने के लिए तृणमूल कांग्रेस नेता व बंगाल की सीएम ममता बनर्जी खुद सोनिया गांधी के पास गई थीं लेकिन फिर भी बात नहीं बनी। टीएमसी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन के वर्मा ने ये जानकारी दी। समाचार एजेंसी पीटीआई के साथ बातचीत में पवन के वर्मा ने कहा, “ममता बनर्जी खुद कुछ हफ्ते पहले सोनिया गांधी के पास गई थीं। उन्होंने सोनिया गांधी से कहा कि अतीत में जो हुआ है उसे पीछे छोड़ दें और 2022 में एक नई शुरुआत करते हैं।”

टीएमसी के साथ गठबंधन की इच्छुक नहीं कांग्रेस

बता दें कि कांग्रेस टीएमसी के साथ गठबंधन करने की बहुत इच्छुक नहीं है। उसने ममता की पार्टी को “एक अविश्वसनीय सहयोगी” कहा, जो अपनी कीमत पर बढ़ने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर टीएमसी के अलगाव ने ममता बनर्जी को उस तक पहुंचने के लिए मजबूर किया है। टीएमसी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन के वर्मा ने कहा, “ममता बनर्जी ने कुछ हफ्ते पहले सोनिया गांधी से संपर्क किया था। इस पर सोनिया जी ने कहा कि वह अपने पार्टी नेतृत्व के साथ इस पर चर्चा करने के बाद जवाब देंगी। लेकिन आज तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।” 

खराब चल रहे हैं कांग्रेस और टीएमसी के संबंध

मामले की पुष्टि करते हुए, टीएमसी की गोवा प्रभारी महुआ मोइत्रा ने बताया कि कांग्रेस ने कहा था कि वे दो सप्ताह में वापस जवाब देंगे लेकिन कुछ भी आगे नहीं बढ़ा है। कांग्रेस और टीएमसी के बीच संबंध 2021 में सबसे निचले स्तर पर पहुंच हैं। टीएमसी ने तब भाजपा के खिलाफ लड़ने में कथित विफलता को लेकर कांग्रेस पार्टी की आलोचना की थी और कांग्रेस को एक “अक्षम और असमर्थ” पार्टी के रूप में करार दिया था। टीएमसी ने कहा था कि कांग्रेस “डीप फ्रीजर” में चली गई है।

अब कांग्रेस के पास क्यों आई टीएमसी

24 दिसंबर को दिल्ली में कांग्रेस नेता पी चिदंबरम के साथ अपनी बैठक का जिक्र करते हुए वर्मा ने कहा कि फरवरी में होने वाले गोवा विधानसभा चुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस के बीच गठबंधन का प्रस्ताव बिना किसी सकारात्मक प्रतिक्रिया के चलते विफल रहा। यह पूछे जाने पर कि तृणमूल कांग्रेस उस पार्टी के साथ गठबंधन क्यों चाहती है जिसके नेतृत्व पर भाजपा के खिलाफ लड़ने में विफल रहने का आरोप लगाया गया था? इस पर वर्मा ने कहा कि टीएमसी चाहती है कि भाजपा के खिलाफ विपक्षी गठबंधन को मजबूत किया जाए। उन्होंने कहा, “हमें अतीत को भूलकर आगे बढ़ना चाहिए। हमें गोवा में भाजपा को रोकना है। ये अजीब है, चिदंबरम अब कह रहे हैं कि कोई ठोस प्रस्ताव नहीं था।”

महागठबंधन की अटकलों पर लगा विराम 

पहले ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि गोवा में कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) मिलकर चुनाव लड़ सकते हैं। यहां तक कि इस गठबंधन में आम आदमी पार्टी (आप) के भी शामिल होने की खबर थी। लेकिन कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और आम आदमी पार्टी (आप) ने मंगलवार को गोवा विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की अलग-अलग सूची की घोषणा की, जिससे सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से लड़ने के लिए महागठबंधन की अटकलों पर विराम लग गया। कांग्रेस ने नौ उम्मीदवारों, टीएमसी ने 11 और आप ने पांच उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं। गोवा में विधानसभा चुनाव 14 फरवरी को होना है। मतगणना 10 मार्च को होगी।



Source link