जरूरत पड़ी तो 37 हजार बेड के साथ 10-11 हजार ICU बेड तैयार कर लेंगेः CM

117

जरूरत पड़ी तो 37 हजार बेड के साथ 10-11 हजार ICU बेड तैयार कर लेंगेः CM

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ मंगलवार को एलएनजेपी अस्पताल का दौरा कर कोरोना से जुड़ी तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि हम लॉकडाउन नहीं लगाएंगे। उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ेगी, तो हम 37 हजार बेड के साथ 10 से 11 हजार आईसीयू बेड तैयार कर सकते हैं।

सीएम ने कहा कि अच्छी बात यह है कि अस्पतालों में ज्यादा मरीज भर्ती नहीं हैं। उन्होंने बताया कि एलएनजेपी में 136 कोरोना मरीज भर्ती हैं। इनमें से सिर्फ 6 लोग कोरोना के इलाज के लिए आए थे, जबकि 130 लोग दूसरी बीमारियों के इलाज के लिए आए थे और जांच में वे भी कोरोना संक्रमित मिले। वहीं, अप्रैल में आई लहर में अधिकतर लोग कोरोना का ही इलाज कराने के लिए आ रहे थे।

क्‍या दिल्‍ली में पांचवीं लहर का पीक आने वाला है? हफ्ते भर के आंकड़े बता रहे कोरोना की चाल
एलएनजेपी में अब तक 22 हजार कोरोना मरीज हुए ठीक
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे लगता है एलएनजेपी अस्पताल देश का नंबर वन अस्पताल है। यहां अभी तक सबसे अधिक कोरोना मरीजों का इलाज हुआ है। यहां से अब तक 22 हजार कोरोना मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। यह दिल्ली में शायद अकेला अस्पताल है, जिसने किसी भी प्रेग्नेंट महिला को इलाज से मना नहीं किया। एलएनजेपी अस्पताल में कोरोना संक्रमित मांओं का भी यहां पर पूरा इलाज है और न्यू नेटल का भी पूरा प्रबंध किया हुआ है। इस समय पूरी दिल्ली से एलएनजेपी में ही डिलिवरी के लिए केसेज रेफर किए जा रहे हैं। दिल्ली के बाहर से भी डिलिवरी के बहुत सारे केसेज आ रहे हैं।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछली लहर के मुकाबले में यह लहर बहुत ही माइल्ड है। इस वक्त कोरोना के 136 मरीज एलएनजेपी में भर्ती हैं। इनमें से कई मरीज हैं, जो कैंसर या कोई और इलाज कराने आए थे, लेकिन जब उसकी जांच की गई तो उसमें कोरोना निकल आया। उन्होंने कहा कि इस समय लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं पड़ रही है और इस बार मौत भी बहुत कम है। मगर फिर भी अगर जरूरत पड़ेगी तो हमारी तैयारी 37 हजार बेड तैयार करने की है।

navbharat times -‘कोरोना को लेकर दिल्ली जैसी पाबंदियां एनसीआर में भी’ CM केजरीवाल बोले- केंद्र ने दिया आश्वासन
‘जितना जल्दी हो सकेगा, इतनी जल्दी हटाएंगे प्रतिबंध’
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रतिबंध बहुत ही मजबूरी में लगाने पड़ रहे हैं। इस वक्त हमारे लिए दोनों में बैलेंस बनाए रखना बड़ा चुनौतीपूर्ण है। अगर प्रतिबंध लगा दें, तो लोगों के रोजगार पर बन आती है और दूसरी तरफ अगर न लगाएं, तो आपकी जिंदगी और सेहत खतरे में पड़ जाती है। मैं दिल्ली के लोगों को यकीन दिलाना चाहता हूं कि प्रतिबंधों को जितना जल्दी हो सकेगा, हम हटा देंगे और कम से कम प्रतिबंध लगाने की कोशिश करेंगे। केजरीवाल ने कहा कि 20 से 22 हजार के करीब नए मामले और 24 से 25 फीसदी के आसपास संक्रमण दर पिछले दो-तीन दिन से चल रहा है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आगे केस बढ़ेंगे नहीं, मामले बढ़ भी सकते हैं। लेकिन हम सभी परिस्थितियों के लिए तैयार हैं। डीडीएमए की बैठक में जो केंद्र सरकार के प्रतिनिधि आए थे, हमने उनसे अनुरोध किया कि केवल दिल्ली के अंदर प्रतिबंध लगाने से काम नहीं चलेगा, आपको पूरे एनसीआर को कवर करना पड़ेगा। उन्होंने आश्वासन दिया है कि वो पूरे एनसीआर के अंदर प्रतिबंध को लागू करवाएंगे।

navbharat times -दिल्‍ली में होम आइसोलेशन मरीजों के लिए फ्री में ऑनलाइन योग क्लासेज आज से
एलएनजेपी में 700 कोरोना संक्रमित महिलाओं की हुई डिलिवरी
एलएनजेपी अस्पताल मैं सीएम और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के दौरे के दौरान एलएनजेपी अस्पताल के प्रमुख डॉक्टर सुरेश ने अस्पताल में तैयारियों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोरोना की पहली लहर के दौरान एलएनजेपी अस्पताल में 16 हजार और दूसरी लहर में 5551 मरीज ठीक होकर घर गए। वहीं, तीसरी लहर में दिसंबर से अब तक 710 कोरोना के मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। पूरे कोरोना काल के दौरान अब तक एलएनजेपी अस्पताल में करीब 22 हजार कोरोना मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। इसके अलावा 700 कोरोना संक्रमित मदर की डिलिवरी भी कराई गई है। इसमें 415 कोविड मदर की नॉर्मल डिलिवरी हुई है और 285 सिजेरियन डिलिवरी। उन्होंने बताया कि इसके लिए हमने स्पेशल लेबर रूम बनाया है। एलएनजेपी में कोरोना संक्रमित एक भी मां की डिलिवरी के दौरान मौत नहीं हुई है और न तो किसी बच्चे की ही मौत हुई है।

LNJP

LNJP हॉस्पिटल

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link