डॉक्टर ने बताई आपबीती और कहा- ‘कोरोना होने पर घबराएं नहीं, सावधानी बरतें, ऑक्सीजन लेवल कम होने पर ही अस्पताल जाएं’

68

डॉक्टर ने बताई आपबीती और कहा- ‘कोरोना होने पर घबराएं नहीं, सावधानी बरतें, ऑक्सीजन लेवल कम होने पर ही अस्पताल जाएं’

नई दिल्ली
मेरी पत्नी असिस्टेंट प्रफेसर डॉ. पलीका कुमार जो आरएमएल अस्पताल में ईएनटी की डॉक्टर हैं, रोजाना अपनी ड्यूटी पर जाती रही हैं। इस दौरान 8 जनवरी को अचानक उनकी तबीयत खराब हो गई। 9 जनवरी को कोरोना टेस्ट कराने पर उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जिसके बाद मेरी पत्नी ने खुद को सबसे अलग एक कमरे में आइसोलेट कर लिया। अपनी आपबीती बताते हुए आंबेडकर अस्पताल में ईएनटी डिपार्टमेंट के असिस्ट प्रफेसर डॉ. पंकज ने आगे बताया कि इस दौरान 9 जनवरी की रात मेरी भी तबीयत बिगड़ गई। गले में खराश के साथ-साथ हाई ग्रेड फीवर आने पर 10 जनवरी को कोरोना जांच में मेरी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ गई। जिसके बाद ढाई साल के बेटे मनन की भी तबीयत खराब हो गई। हम सभी पिछले तीन दिनों से होम आइसोलेशन में हैं।

Omicron दे रहा सबसे बड़ी टेंशन, डॉक्टर हो रहे पॉजिटिव तो इलाज कैसे होगा?
डॉक्टर पंकज बताते हैं कि हम सभी में लगभग एक जैसे लक्षण- गले में खराश, हाई ग्रेड बुखार, शरीर में दर्द, सिरदर्द, खांसी, जुकाम, कमजोरी हैं। डॉक्टर होने के नाते हम अपना इलाज खुद ही कर रहे हैं। पूरी तरह से सावधानी बरत रहे हैं। ऑक्सिजन लेवल कम ना हो, इसके लिए सही डाइट, टेंशन मुक्त और अच्छी नींद ले रहे हैं। दो से तीन दिन हो गए हैं, लेकिन हम सभी का ऑक्सिजन लेवल बिल्कुल ठीक है। हम सभी अन्य कोरोना मरीजों से भी कहना चाहते हैं कि कोरोना होने पर घबराएं नहीं। हिम्मत से काम लें। टेंशन बिल्कुल भी ना लें। रेगुलर फीवर और ऑक्सिजन लेवल चेक करते रहें। शरीर में पानी की कोई कमी ना हो, इसके लिए पानी अधिक से अधिक पिएं। पॉजिटिव रहें। 5 से 7 दिनों तक अगर स्थिति सही रही तो आगे भी घबराने की कोई जरूरत नहीं है। ऑक्सिजन लेवल डाउन होने पर ही अस्पताल जाना चाहिए। नहीं तो घर पर रहकर ही डॉक्टर के टच में उनकी सलाह पर ही चलना चाहिए।

navbharat times -ओमीक्रोन को आम सर्दी-जुकाम न समझें, एक्‍सपर्ट्स की चेतावनी- ये लक्षण दिखें तो फौरन डॉक्‍टर से मिलें
सावधानी ही है बचाव
डॉ. पलीका कुमार बताती हैं कि तीन दिनों से फीवर और अन्य कई तरह की समस्याएं हैं, लेकिन ऑक्सिजन लेवल बिल्कुल ठीक है। इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है। जब भी कोरोना के लक्षण दिखें, तुरंत खुद को सब से अलग एक कमरे में आइसोलेट कर लें। टेस्ट का इंतजार ना करें। ऐसा करना खुद के लिए और परिवार के अन्य सदस्यों के लिए भी सही है। कोरोना के लक्षण दिखने के बाद भी अगर आप नॉर्मल तरीके से घूम रहे हैं, तो आप अपने साथ-साथ कई लोगों को भी कोरोना पॉजिटिव कर सकते हैं। सावधानी ही बचाव है।

DR-PANKAJ

डॉक्टर की पूरी फैमिली कोविड पॉजिटिव हो गई थी

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link