दरकिनार किए गए कोहली के पास यही रास्ता बचा था, कौन बनेगा टीम इंडिया का अगला कप्तान

76


दरकिनार किए गए कोहली के पास यही रास्ता बचा था, कौन बनेगा टीम इंडिया का अगला कप्तान

हाइलाइट्स

  • विराट कोहली ने 16 सितंबर 2021 को टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी
  • शनिवार 15 जनवरी, 2022 को टेस्ट टीम की कप्तानी भी छोड़ने का फैसला किया
  • अब माना जा रहा है कि विराट कोहली की जगह रोहित को बनाया जा सकता है कप्तान

नई दिल्ली
महज चार महीने पहले वह भारतीय क्रिकेट के बेताज बादशाह थे। तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम के कप्तान ‘किंग कोहली ’ लेकिन टी20 टीम की कप्तानी उन्होंने खुद छोड़ी, वनडे की कप्तानी से हटाया गया और फिर हालात ऐसे हो गए कि टेस्ट कप्तानी छोड़ने के अलावा विराट कोहली के पास कोई चारा नहीं बचा था। एक सफलतम कप्तान ‘रिटायर्ड हर्ट ’ हुआ कहा जाए तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी।

इसका ठीकरा साउथ अफ्रीका से टेस्ट सीरीज में मिली हार पर फोड़ना गलत होगा। इसका आगाज 16 सितंबर के उस ट्वीट से हो गया था जब कोहली ने टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था। वजह बताई टेस्ट और 2023 विश्व कप को जेहन में रखकर वनडे क्रिकेट पर फोकस करना।

उस ट्वीट को कल चार महीने पूरे हो जाएंगे और अब कोहली का नाम पूर्व कप्तानों की सूची में होगा। इस दौर के महानतम बल्लेबाज के चार महीने में ‘अर्श से फर्श’ के इस सफर की किसी ने कल्पना नहीं की होगी।

तो क्या रोहित बनेंगे कप्तान
साउथ अफ्रीका दौरे के लिए रोहित शर्मा टेस्ट टीम के उपकप्तान थे और उनका कप्तान बनना तय है। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज बतौर कप्तान उनकी पहली जिम्मेदारी होगी। कार्यभार प्रबंधन के तहत रोहित जब भी ब्रेक लेंगे तो केएल राहुल को कमान सौंपी जा सकती है।

कोहली ने नहीं किया बोर्ड से मशविरा
बीसीसीआई सूत्रों की मानें तो कोहली ने यह फैसला लेने से पहले बोर्ड के आला अधिकारियों से कोई मशविरा नहीं किया। साउथ अफ्रीका दौरे पर रवानगी से पहले तूफानी प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद इसकी उम्मीद भी कम ही थी।

आपका वोट दर्ज हो गया है।धन्यवाद

कोहली बोले, मैं थक चुका हूं
यह उनका और सिर्फ उनका फैसला था। उन्होंने औपचारिक बयान जारी करने से पहले बीसीसीआई से इतना ही कहा कि वह थक चुके हैं। राहुल द्रविड़ अब भविष्य का खाका तैयार कर रहे हैं। टीम कप्तान विराट कोहली से आगे निकल चुकी है और अब फोकस बल्लेबाज कोहली पर होगा।

बोर्ड ने स्वीकार कर लिया इस्तीफा!
बोर्ड सचिव जय शाह ने कोहली का फैसला आते ही जिस तरह प्रतिक्रिया देने में तेजी दिखाई, उससे लगता है कि मानो यह इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है। सीरीज में मिली हार और बल्ले से रन नहीं निकलने से कोहली हाशिये पर चले गए थे और उनका विश्वासपात्र सहयोगी स्टाफ भी बदल गया था।

विराट कोहली और रोहित शर्मा (एएफपी फोटो)



Source link