दिल्ली की पहली इलेक्ट्रिक बस को सीएम केजरीवाल ने दिखाई हरी झंडी, CCTV, हूटर, पैनिक बटन से लैस

103

दिल्ली की पहली इलेक्ट्रिक बस को सीएम केजरीवाल ने दिखाई हरी झंडी, CCTV, हूटर, पैनिक बटन से लैस

दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करने की दिशा में शहर में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा दिया जा रहा है और और अगले कुछ सालों में दो हजार और इलेक्ट्रिक बसें लाने का लक्ष्य रखा गया है।

10 साल के इंतजार के बाद आया ये दिन

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा तमाम बाधाओं और चुनौतियों के बावजूद नई बसें आना शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने 10 साल से अधिक के लंबे इंतजार के बाद डीटीसी के बेड़े में नई इलेक्ट्रिक बस जोड़ी है।

सीएम केजरीवाल ने दिल्लीवालों से की अपील

navbharat times -

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस मौके पर दिल्लीवासियों से अपील करते हुए कहा कि वे अपनी गाड़ी को इलेक्ट्रिक में स्विच कर प्रदूषण के खिलाफ इस जंग में अपना योगदान ज़रूर दें। इलेक्ट्रिक बस रूट संख्या ई-44 पर आईपी डिपो से सर्कुलर सेवा के रूप में चलेगी।

सुबह 5.30 बजे से रात 8.20 बजे तक आईपी डिपो से उपलब्ध

-5-30-8-20-

यह बस सेवा सुबह 5.30 बजे से रात 8.20 बजे तक आईपी डिपो से उपलब्ध रहेगी। इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के साथ बस के अंदर यात्रियों के लिए दी गई आधुनिक सुविधाओं का मौका मुआयना किया और अधिकारियों ने बस में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी दी।

यह बस पूरी तरह से डीटीसी के अधिकार क्षेत्र में

navbharat times -

2011 के बाद से आज तक डीटीसी के बेड़े में एक भी नई बस नहीं आई थी। 2011 के बाद आज डीटीसी की बेड़े में पहली बस आ गई है। यह बस क्लस्टर के बेड़े में शामिल नहीं है। यह बस पूरी तरह से डीटीसी के अधिकार क्षेत्र में है।

1 से डेढ़ घंटे में फुल चार्ज हो जाती है बस

1-

बस की बैटरी एक से डेढ़ घंटे में चार्ज हो जाती है और एक बार बैटरी के चार्ज होने पर यह बस कम से कम 120 किलोमीटर तक चलती है। गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि आज डीटीसी की पहली इलेक्ट्रिक बस को जनता को समर्पित किया गया।

100 फीसदी ई-बस

100-

पर्यावरण अनुकूल परिवहन को बढ़ावा देने के साथ ही हम दिल्लीवासियों को विश्वस्तरीय सुगम परिवहन सेवा प्रदान करवा रहे हैं। 100 फीसद इलेक्ट्रिक बस हैं। यह बस उन 300 इलेक्ट्रिक बसों में शामिल हैं, जिन्हें डीटीसी के तहत आने वाले दिनों में शामिल किया जाएगा।

दिव्यांगों के लिए रैंप, महिलाओं के लिए पिंक सीट

navbharat times -

यह 300 बसें मुंडेला कलां (100 बसें), राजघाट (50) और रोहिणी सेक्टर-37 (150 बसें) डिपो से चलेंगी। इन बसों में दिव्यांग यात्रियों के लिए रैंप और महिला यात्रियों के लिए गुलाबी सीटें हैं।

CCTV से लैस, 10 पैनिक बटन और एक हूटर

cctv-10-

यह बसें सीसीटीवी कैमरों से लैस हैं, जो कश्मीरी गेट पर एक टु वे सेंट्रल कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जुड़ी हैं। हर बस में 10 पैनिक बटन और एक हूटर है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link