देखें वीडियो: जीत के जश्न में खिलाड़ी उड़ा रहे थे शैम्पेन, दूर खड़े थे उस्मान ख्वाजा, इसके बाद पैट कमिंस ने जो किया उसकी हो रही है खूब तारीफ

54


देखें वीडियो: जीत के जश्न में खिलाड़ी उड़ा रहे थे शैम्पेन, दूर खड़े थे उस्मान ख्वाजा, इसके बाद पैट कमिंस ने जो किया उसकी हो रही है खूब तारीफ

नई दिल्ली
इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में 4-0 से हराने के बाद भी पैट कमिंस की लीडरशिप क्वॉलिटी का एक और नमूना देखने को मिला। रविवार को जीत के जश्न के दौरान टीम के साथी खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा, जो ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलने वाले पहले मुस्लिम क्रिकेटर हैं, को शैम्पेन शॉवर सेलिब्रेशन में शामिल नहीं किया।

होबार्ट के बेलेरीव ओवल में इंग्लैंड पर जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जश्न में शैम्पैन उड़ाने लगे। ऐसे वक्त पर ख्वाजा अपनी धार्मिक मान्यताओं की वजह से एक ओर हो गए ताकि उन पर एल्कोहल न पड़ जाए।

कमिंस ने जल्द ही इसे नोटिस कर लिया और टीम के साथी खिलाड़ियों से बोतल एक तरफ रखने को कहा और ख्वाजा को टीम के साथ जुड़ने का इशारा किया।

ख्वाजा ने पांच मैचों की सीरीज के आखिरी दो मैच खेले थे। कमिंस के बुलाने के बाद वह टीम के साथ जुड़े और उन्होंने जश्न मानते हुए तस्वीरें खिंचवाईं।

कमिंस ने सोमवार को रिपोर्टर्स को बताया, ‘हमारी टीम में काफी विविधता है और आपको इसे सेलिब्रेट करना चाहिए। यह आपकी जिम्मेदारी है कि सभी एक-दूसरे के साथ सहज महसूस करें। यह उसमें से बस एक लम्हा था।’

उन्होंने आगे कहा, ‘खिलाड़ी एक साथ शानदार महसूस कर रहे हैं। वे हमेशा एक-दूसरे का ख्याल रखते हैं। हम काफी मजबूती के साथ एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं।’

उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि हम सबके मन में एक-दूसरे के लिए काफी सम्मान और प्यार है। यह हमें सुनिश्चित करना है कि हमारा साथी खिलाड़ी तस्वीर में हमारे साथ हो।

ख्वाजा करीब ढाई साल बाद टेस्ट क्रिकेट खेले। उन्होंने मिडल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हुए सिडनी में खेले गए सीरीज के चौथे टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाया।

होबार्ट में पारी की शुरुआत करते हुए बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने छह और एक रन ही बनाए। इसके बाद भी पांच मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में वह पांचवें नंबर पर रहे।

ख्वाजा ने टि्वटर पर कमिंस के इस व्यवहार के लिए उनका शुक्रिया अदा किया।

ख्वाजा ने लिखा, ‘अगर इस वीडियो से आपको पता नहीं चलता कि टीम मेरे साथ है तो पता नहीं कैसे आपको पता चलेगा। उन्होंने अपना शैम्पेन सेलिब्रेशन रोक दिया ताकि मैं जुड़ सकूं। खेल और खेल की मूल्यों में समावेशिता बहुत जरूरी है। मुझे लगता है कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।’

कमिंस का यह जेस्चर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। कई फैंस के साथ-साथ इंग्लैंड की पूर्व क्रिकेटर इसा गुहा ने भी इसकी तारीफ की।

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज उमर गुल ने टि्वटर पर कहा, ‘अच्छा कप्तान हमेशा पूरी टीम को एक साथ देखता है और सबका सम्मान करता है और @patcummins30 ने दिखा दिखाया कि वह वैसे ही लीडर हैं।’

इस्लामाबाद में पैदा हुए ख्वाजा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के उस वर्किंग ग्रुप का हिस्सा थे जिसमें यह प्रयास किया गया था कि खेल में विविधता को बढ़ाया जा सके।



Source link