देश का सबसे सुंदर गांव, तस्वीरें देख भागे चले आएंगे, बेस्ट टूरिज्म विलेज के लिए हुआ नॉमिनेट

163

देश का सबसे सुंदर गांव, तस्वीरें देख भागे चले आएंगे, बेस्ट टूरिज्म विलेज के लिए हुआ नॉमिनेट

विश्व के प्रसिद्ध पर्यटन क्षेत्र ओरछा के पास स्थित लाडपुरा गांव देश के तीन बेस्ट टूरिज्म विलेज में शामिल होने जा रहा है। यूएन डब्ल्यूटीओ के बेस्ट टूरिस्ट विलेज अवॉर्ड के लिए इसे नामांकित किया गया है। यह मध्य प्रदेश के लिए बड़ी बात है। जिसको लेकर गांव के लोगों में भी खुशी का माहौल है। यहां की आबोहवा, प्राकृतिक सौंदर्य, रहन-सहन और खान-पान पर्यटकों के लिए पसंदीदा जगह बनता जा रहा है। गांव की खूबसूरती देख लोग यहां भागे चले आते हैं।

सबसे खूबसूरत गांव लाडपुरा की खूबसूरती मोह लेगा मन

सबसे खूबसूरत गांव लाडपुरा की खूबसूरती मोह लेगा मन, आने के बाद जाने का नहीं करेगा मन, देखें

पूरे देश में मात्र तीन गांव का चयन

बेस्ट टूरिज्म विलेज के लिए नामित होने का बाद लाडपुरा गांव का मान बढ़ गया है। पूरे देश में मात्र 3 गांव का चयन हुआ है, जिसमें मेघालय का कांति कांगतोंग गांव, तेलंगाना का पंचम्पेली गांव है और मध्य प्रदेश के ओरछा के पास का लाडपुरा गांव का नाम शामिल है। यह एमपी के लिए बड़ी बात है। लाडपुरा गांव को खास यूनाइटेड नेशन वर्ल्ड टूरिज्म ऑर्गनाइजेशन अवॉर्ड में बेस्ट टूरिज्म प्लेस श्रेणी के लिए नामांकित किया गया है।

यह देश के लिए गर्व की बात

navbharat times -

वहीं, इस उपलब्धि पर सीएम ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को बधाई दी है। सीएम ने कहा है कि यह मध्यप्रदेश के लिए गौरव की बात है। हमारा प्रदेश नैसर्गिक प्राकृतिक सौंदर्य के साथ अद्भुत स्थापित कला का धनी है। इस गांव की प्राकृतिक सौंदर्य का आबोहवा, खान पान रहन सहन, पर्यटकों के लिए पसंदीदा जगह बनता जा रहा है।

पर्यटन विभाग ने इस गांव को किया विकसित

navbharat times -

एमपी पर्यटन विभाग की पहल पर गांव को प्रदेश के पहले पर्यटन ग्राम के रूप में विकसित किए जाने से यहां के लोगों में खुशी है। विशेषकर महिलाएं ई रिक्शा संचालन के कार्य के साथ-साथ पर्यटन व्यवसाय से जुड़कर अपने परिवार के साथ-साथ गांव के विकास में भागीदारी निभा रही हैं। 1110 लोगों की जनसंख्या वाले गांव में 80 प्रतिशत दिन से अधिक लोग शिक्षित हैं।

ये है गांव की खासियत

navbharat times -

देसी विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने के लिए जंगल, तालाब और पहाड़ों की सैर के साथ-साथ बुंदेली ग्रामीण खेलों में कबड्डी, गिल्ली डंडा और चौसर खिलाया जाता है। इसके अलावा शाम के समय बुंदेली लोकगीत से रूबरू कराने के उद्देश्य से राई गोटे फाग आदि कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। बैठक ग्राम लालपुरा में होमस्टे की बुकिंग पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन की जाती है।

विलेज पर्यटन को बढ़वा देना मकसद

navbharat times -

एमपी के इस गांव को विकसित कर विलेज पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिश की गई है। इस योजना के तहत एमपी में अगले कुछ सालों में ऐसे 100 गांवों को विकसित करने की तैयारी है। बड़े पर्यटन स्थलों के करीब ऐसे गांवों को चिह्नित किया जा रहा है। लाडपुरा गांव में सात विलेज होमस्टे है, जहां पर्यटक आकर रुक सकते हैं।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News