नेटबंदी के बीच आरएएस प्रारंभिक परीक्षा आज

90

नेटबंदी के बीच आरएएस प्रारंभिक परीक्षा आज

नेटबंदी के बीच राजस्थान लोकसेवा आयोग की ओर से आज आरएएस प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन होने जा रहा है।

जयपुर में 259 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा
98 हजार 208 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड
47 सतर्कता दलों का किया गठन
राज्य सेवा में 363 और अधीनस्थ सेवा के 625 पदों पर भर्ती के लिए हो रही है परीक्षा
एक पारी में सुबह 10 बजे से 1 बजे तक होगी परीक्षा
इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को अंदर ले जाने पर रोक
परीक्षार्थियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा
जयपुर।
नेटबंदी के बीच राजस्थान लोकसेवा आयोग की ओर से आज आरएएस प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन होने जा रहा है।
इस परीक्षा के जरिए राज्य सेवा में 363 और अधीनस्थ सेवा के 625 पदों यानी कुल 988 भर्ती होनी है। परीक्षा के दौरान नकल रोकने और पेपर लीक होने से रोकने के लिए आयोग ने विशेष तैयारी की है। आयोग की ओर से परीक्षा के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किया है। साथ ही इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को अंदर ले जाने पर रोक लगाई है।इसके लिए अभ्यर्थियों की मेटल डिटेक्टर से जांच करवाई जाएगी। परीक्षा के लिए राज्य में तकरीबन साढ़े 6 लाख अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। राजधानी जयपुर में 259 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होनी है यहां 98208 परीक्षार्थी परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड हैं।
आयोग ने परीक्षार्थियों को निर्देश दिए हैं कि परीक्षा में किसी भी परेशानी से बचने के लिए उम्मीदवार रिपोर्टिंग समय से कम से कम 30से 40 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पहुंचे। परीक्षा का आयोजन एक पारी में सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक होगा। राजधानी में परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की अव्यवस्था को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने अपने स्तर पर 47 सतर्कता दलों का गठन किया है। आरपीएससी प्रारंभिक परीक्षा ओएमआर आधारित ऑफलाइन मोड में होनी है इसलिए परीक्षार्थी अपने साथ आंसर.शीट में सही उत्तरों को चिह्नित करने के लिए परीक्षा केंद्र में एडमिट कार्ड, आईडी प्रूफ के साथ केवल ब्लैक पॉइंट पेन ले जा सकेंगे।
गौरतलब है कि आरपीएससी ने आरएएस आवेदन पत्र 2021, 4 अगस्त 2021 को जारी किया था। वहीं आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 सितंबर,2021 थी। इस वर्ष कुल 988 पदों को भरने के लिए आरपीएससी परीक्षा आयोजित की जा रही है। प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों के लिए मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी, जो कि वर्णनात्मक मोड में होगी, जबकि अंतिम चरण में इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जाएगी।
कोविड प्रोटोकॉल का करना होगा पालन
परीक्षार्थियों के लिए मास्क पहनना होगा अनिवार्य
पारदर्शी बोतल में हैंड सैनिटाइजऱ रखना होगा और परीक्षा केंद्र पर सामाजिक दूरी बनाए रखनी होगी।
परीक्षार्थी कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे स्मार्टफोन, स्मार्ट वॉच, स्टोरेज डिवाइस, जैसे पेन ड्राइव, हार्ड ***** आदि नहीं ले जा सकेगा।





राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News