नेपाल के नागरिकों के फर्जी आधार कार्ड और पैन कार्ड बना रहे थे, दो लोग अरेस्ट

84

नेपाल के नागरिकों के फर्जी आधार कार्ड और पैन कार्ड बना रहे थे, दो लोग अरेस्ट

हाइलाइट्स

  • वोटर कार्ड में गड़बड़ी कर बनाते थे फर्जी दस्तावेज
  • सीएम फ्लाइंग स्कवॉड ने सरहौल गांव में की कार्रवाई
  • 50 हजार रुपये नकद व अन्य सामान बरामद, केस दर्ज

गुड़गांव
वोटर कार्ड में नाम व अन्य डिटेल बदलकर आधार कार्ड व पेनकार्ड बनवाने वाले दो आरोपितों को पकड़ा गया है। सरहौल गांव से सीएम फ्लाइंग स्क्वॉड ने इन्हें पकड़ा है। इनके पास से कई फर्जी आईडी, 50 हजार रुपये कैश, कंप्यूटर की हार्ड डिस्क व 2 लैपटॉप आदि सामान जब्त किया गया है। सेक्टर-18 थाना में आरोपितों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है।

सीएम फ्लाइंग स्क्वॉड का ऐक्शन
पुलिस के अनुसार सीएम फ्लाइंग स्क्वॉड को सूचना मिली थी कि गांव सरहौल में नवीन कम्युनिकेशन के नाम से चल रही शॉप पर फर्जी आईडी तैयार हो रही है। सूत्र ने बताया कि यहां पर नेपाल के नागरिकों के फर्जी आधार कार्ड, पेन कार्ड बनाए जाते हैं। सूचना के आधार पर गुरुवार शाम को टीम ने सरहौल गांव में इस दुकान पर जाकर रेड की। वहां पर दो युवक मिले। इनकी पहचान ताजनगर गांव के पास न्यू कॉलोनी निवासी विकास और सुनील के तौर पर हुई।

सीएम फ्लाइंग टीम की शिकायत पर दोनों आरोपितों के खिलाफ सेक्टर-18 थाना में साजिश के तहत फर्जी दस्तावेज तैयार कर ठगी के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई है।

– इंस्पेक्टर सुधीर,एसएचओ

चुनाव आयोग की साइट पर नहीं थी आईडी
दोनों आरोपित सगे भाई हैं। दुकान की मेज की दराज में 19 पेन कार्ड, 9 आधार कार्ड व 2 वोटर कार्ड मिले। इसके साथ ही 50 हजार रुपये नकद भी यहां से बरामद हुए। एक वाटर कार्ड सरस्वती सुंदर के नाम से था। इसकी आईडी नंबर को चुनाव आयोग की साइट पर डालकर चेक किया तो यह साइट पर रजिस्टर्ड ही नहीं मिला। दूसरा वोटर कार्ड कनीज नामक महिला का था। इसकी आईडी साइट पर डाली गई तो ये किसी लता रानी नामक महिला के नाम पर आईडी थी। ये दोनों वोटर कार्ड फर्जी बनाए गए थे।

फर्जी आधार कार्ड दिखा की शादी, फिर जबरन धर्मांतरण, अब दोबारा शादी का प्‍लान… कोर्ट का बेल देने से इनकार
असली वोटर कार्ड को स्कैन कर करते थे एडिट
टीम ने विकास व सुनील से पूछताछ की तो आरोपितों ने खुलासा किया कि वे असली वोटर कार्ड को स्कैन कर फोटोशॉप में एडिट नाम आदि बदलकर फर्जी वोटर कार्ड बना देते हैं। फर्जी वोटर कार्ड के आधार पर वे आधार कार्ड व पेन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कराते हैं। फर्जी वोटर कार्ड पर किए आवेदन से असली आधार व पेन कार्ड बनकर मिल जाता है।

navbharat times -आधार अपडेट करने पर फर्जीवाड़ा, एसडीएम ने 2 को पकड़ा
2 से 3 हजार रुपये लेते हैं एक कार्ड के लिए
एक आधार कार्ड बनाने के लिए ये 2 से 3 हजार रुपये वसूलते हैं। दुकान में मिले 50 हजार रुपये नकद आरोपितों ने इसी फर्जीवाड़े से कमाने बताए। कंप्यूटर व लैपटॉप के जरिये ये फर्जीवाड़ा करते हैं और कलर प्रिंटर से प्रिंट निकालते हैं। ये फर्जी आईडी, कैश व प्रिंटर जब्त करने के साथ्ज्ञ ही कंप्यूटर की हार्ड डिस्ट, 2 लैपटॉप भी टीम ने यहां से जब्त किए।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News