पीएम मोदी को मिले उपहारों की नीलामी: सुहास एलवाई का रैकेट 10 करोड़ तो नीरज चोपड़ा के भाले की बोली 1 करोड़ के पार

148


पीएम मोदी को मिले उपहारों की नीलामी: सुहास एलवाई का रैकेट 10 करोड़ तो नीरज चोपड़ा के भाले की बोली 1 करोड़ के पार

टोक्यो ओलंपिक 2020 और पैरालंपिक खिलाड़ियों ने पीएम मोदी को अपने गलव्स, रैकेट, फेनसिंग, भाला आदि गिफ्ट किए थे।

प्रधनमंत्री नरेन्द्र मोदी के 71वें जन्मदिन के अवसर पर संस्कृति मंत्रालय की ओर से पीएम मोदी को पिछले दो सालों में मिले उपहारों व स्मृति चिह्नों की ई-नीलामी की जा रही है। इस ई—नीलामी की शुरुआत 17 सितबंर शुक्रवार से शुरू हो गई है। इस ई-नीलामी में टोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक के खिलाड़ियों के ग्लब्स, रैकेट व अन्य चीजों को भी शामिल किया गया है। ई—नीलामी में लोग खिलाड़ियों के बैडमिंटन, फेनसिंग, ग्लब्स और भाले में लोग खासी दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

देश के एथलीट्स ने पीएम मोदी को गिफ्ट की थी ये चीजें
टोक्यो ओलंपिक 2020 और पैरालंपिक खिलाड़ियों ने पीएम मोदी को अपने गलव्स, रैकेट, फेनसिंग, भाला आदि चीजें गिफ्ट किए थे। संस्कृति मंत्रालय द्वारा पीएम नरेंद्र मोदी को मिले 1300 गिफ्ट की ई-नीलामी की जा रही है। इस नीलामी में टोक्यो ओलंपिक 2020 में पहली बार क्वालिफाई करने वालीं चदलवदा अनंधा सुंदररमन भवानी देवी की फेनसिंग, टोक्यो 2020 पैरालंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट कृष्ण नागर और सिल्वर मेडल विजेता सुहास एलवाई के बैडमिंटन और ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा के भाले की भी बोली लगाई जा रही है।

यह भी पढ़ें— Tokyo Paralympics 2020: देश के पदकवीरों से मिले पीएम मोदी, अपने आवास पर किया सम्मानित

.नीरज चोपड़ा के भाले की बोली 1 करोड़ पार पहुंची
इस ई-नीलामी में टोक्यो ओलंपिक 2020 में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली महिला मुक्केबाज लवलीना बोर्गोहिन के बॉक्सिंग ग्लब्स की बोली 1 करोड़ 80 लाख को पार कर चुकी है। वहीं, जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल लाने वाले नीरज चोपड़ा के भाले की बोली 1 करोड़ 20 लाख लग चुकी है। सुमित एंटिल के भाले की बोली एक करोड़ तो खिलाड़ियों के ऑटोग्राफ के फ्रेम की बोली भी एक करोड़ तक पहुंच चुकी है।

.इनके गिफ्ट की बोली पहुंची 10 करोड़ तक
रिपोर्ट के अनुसार, ई—नीलामी में लोगों द्वारा खिलाड़ियों के उपकरणों को हाथोंहाथ लिया जा रहा है। टोक्यो ओलंपिक में पहली बार क्वालिफाई करने वाली भवानी देवी की फेनसिंग, पैरालंपिक के स्वर्ण पदक विजेता कृष्णा नागर व सिल्वर मेडलिस्ट सुहास एलवाई के रैकेट की बोली 10-10 करोड़ तक पहुंच गई है।

.यह भी पढ़ें— पीएम मोदी ने पैरालंपियनों से की बात, कहा-नया भारत पदक जीतने के लिए एथलीटों पर दबाव नहीं देगा

.7 अक्टूबर तक चलेगी ई—नीलामी
पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर यानि 17 सितंबर से शुरू हुई यह ई-नीलामी 7 अक्टूबर तक चलेगी। खिलाड़ियों के गिफ्ट के अलावा इस ई—नीलामी में पीएम मोदी को मिले स्मृति चिह्नों, उनकी जैकटों व अन्य सामान को शामिल किया गया है। इस नीलामी से प्राप्त होने वाली राशि को नमामि गंगे मिशन में प्रयोग किया जाएगा। 2019 में भी इसी तरह की नीलामी में 2770 चीजों को शामिल किया गया था।





Source link