प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापानी पीएम को दिया ‘कृष्ण पंखी’ उपहार, शुद्ध चंदन की लकड़ी का है नायाब तोहफा

163

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापानी पीएम को दिया ‘कृष्ण पंखी’ उपहार, शुद्ध चंदन की लकड़ी का है नायाब तोहफा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को भारत की आधिकारिक यात्रा पर पहुंचे जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Japanese PM Fumio Kishida) को ‘कृष्ण पंखी’ उपहार में दिया। ये चंदन की लकड़ी से बना है और इसके किनारों पर कलात्मक आकृतियों के माध्यम से भगवान कृष्ण की अलग-अलग मुद्राओं को दर्शाया गया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ‘पंखी’ को पारंपरिक उपकरणों के जरिए उकेरा गया है और इसके टॉप पर हाथ से नक्काशी कर तैयार की गई मोर की आकृति है जोकि भारत का राष्ट्रीय पक्षी है। इस ‘कृष्ण पंखी’ का निर्माण राजस्थान के चुरु में कुशल कारीगरों की ओर से किया गया है। यह कलाकृति शुद्ध चंदन की लकड़ी से बनी है जोकि मुख्य रूप से भारत के दक्षिणी भागों के जंगलों में मिलती है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के साथ आर्थिक, कारोबारी और ऊर्जा क्षेत्र सहित द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने को लेकर ‘सार्थक’ बातचीत की और दोनों देशों के बीच छह समझौतों पर हस्ताक्षर किये गए। जापान ने 2014 में की गई निवेश प्रोत्साहन साझेदारी के तहत, भारत में 3,20,000 करोड़ रुपये के निवेश लक्ष्य की घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के बीच वार्ता के बाद जापान ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए सतत विकास पहल की घोषणा की।

भारत में जापान करेगा 3.2 लाख करोड़ रुपये का निवेश, दोनों देशों के बीच हुए 6 समझौते
स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी की घोषणा

भारत और जापान ने प्रधानमंत्री मोदी और उनके समकक्ष किशिदा के बीच वार्ता के बाद स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी की घोषणा की। बैठक के बाद मीडिया को संयुक्त रूप से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा क‍ि भारत-जापान भागीदारी को और गहन करना सिर्फ दोनों देशों के लिए ही महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि इससे हिन्द प्रशांत क्षेत्र और पूरे विश्व के स्तर पर भी शांति, समृद्धि और स्थिरता को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि विश्व अभी भी कोविड-19 और उसके दुष्प्रभावों से जूझ रहा है, वैश्विक अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने की प्रक्रिया में अभी भी अडचनें आ रही हैं तथा भू-राजनीतिक घटनाएं भी नयी चुनौतियां प्रस्तुत कर रही हैं।

PM Modi Speaks to Putin: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच मोदी और पुतिन में फोन पर 25 मिनट तक क्या बात हुई?

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश में समर्पित माल ढुलाई (फ्रेट) गलियारा और मुम्बई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल जैसी महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में जापान का सहयोग उल्लेखनीय रहा है। उन्होंने कहा क‍ि हम इस योगदान के लिए आभारी हैं। मुम्बई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट में अच्छी प्रगति हो रही है। प्रधानमंत्री ने कहा क‍ि आज भारत दुनिया के लिए मेक इन इंडिया (मेक इन इंडिया फॉर द वर्ल्ड)’ के लिए असीम संभावनाएं प्रस्तुत करता है और इस संदर्भ में जापानी कंपनियां बहुत समय से एक प्रकार से हमारी ब्रांड राजदूत रही हैं। मोदी ने कहा क‍ि हमारा स्वच्छ ऊर्जा गठजोड़ इस दिशा में लिया गया, एक निर्णायक कदम साबित होगा।

pjimage - 2022-03-20T053405.288



Source link