फिर से लॉकडाउन पर सीएम की घोषणा, नए वेरिएंट को लेकर योगी ने दिए निर्देश | Lockdown in up 2021 if corona third wave will come in UP | Patrika News

266

फिर से लॉकडाउन पर सीएम की घोषणा, नए वेरिएंट को लेकर योगी ने दिए निर्देश | Lockdown in up 2021 if corona third wave will come in UP | Patrika News


लखनऊ. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन कोरोना के पिछेल वेरिएंट से छह गना ज्यादा ताकतवर है जिससे प्रदेश सरकरा कोरोना की तीसरी लहर को लेकर चिंतित है। राहत की बात ये है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले काफी कम है। लेकिन जिस तरह से विश्व में कोरोनि का नया वेरिंएट फैस रहा है प्रदेश सरकार अभी से सक्रिय हो गई है। एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना के नए वेरिएंट से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कर के बचा जा सकता है। योगी सरकार ने जांच को तेज करने के साथ मास्क को अनिवार्य करने की घोषणा की है। अनुमान लगाया जा रहा है कि अगर प्रदेश में संक्रमण के केस बढ़ते हैं तो प्रदेश सरकार एक बार फिर से लॉकडाउन की घोषणा कर सकती है। हालांकि अभी तक सरकार की और से लॉकडाउन को लेकर कोई औपचारिक घोषणा नहीं की है।

सरकार ने दिए निर्देश

कोरोना से बचाव के लिए योगी आदित्यनाथ की सरकार ने निर्देश दिए हैं कि एयरपोर्ट के साथ-साथ रेलवे व बस स्टैंड पर भी अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों की जांच कराई जाए। बिना जांच के कोई भी यात्री दूसरे राज्यों से उत्तर प्रदेश में न आ सके। 24 देशों में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट का प्रभाव देखा गया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने खतरे को देखते हुए उड़ानों को बंद कर दिया गया है। अब 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू किया जाएगा।

विदेश के लौटे भारतीय मिले संक्रमित

ब्रिटेन व नीदरलैंड की उड़ानों से बुधवार सुबह दिल्ली पहुंचने वाले चार भारतीयों की कोरोनावायरस रिपोर्ट पॉजटिव आई है जिसके बाद उन्हें राजकीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। संक्रमित मरीजों के नमूने जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। सतर्कता बरतते हुए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बंद कर दिया गया है। हालांकि 31 देशों के साथ एयर बबल व्यवस्था के तहत उड़ाने सक्रिय रहेंगी।

यात्री करा रहें जांच

सरकार के निर्देशों के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए दिशा निर्देश को लागू कर दिया है। उत्तर प्रदेश के हवाई अड्डे पर आने वाले विदेशी यात्रियों की जांच कराई जा रही है। आंकड़ों की माने तो 80 फ़ीसदी यात्रियों ने रैपिड पीआर जांच कराई है रैपिड पीआर के लिए ₹3900 व आरटीपीसीआर के लिए ₹500 का भुगतान लिया जा रहा है।

बस व रेलवे स्टेशन पर भी होगी जांच

ओमेक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रदेश में एयरपोर्ट के साथ-साथ बस व रेलवे स्टेशनों पर भी यात्रियों की आरटीपीसीआर जांच कराई जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बिना जांच किसी भी यात्री को प्रदेश में प्रवेश न दिया जाए। उन्होंने जिनोम सीक्वेंसिंग की रफ्तार बढ़ाने, मास्कर को अनिवार्य करने, कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराने के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरे देशों के साथ ही अन्य प्रदेशों से यूपी आ रहे व्यक्तियों की जांच की जाए। एयरपोर्ट, बस व रेलवे स्टेशन पर अतिरिक्त सतर्कता बढ़ती जाए। पहले चरण में अंतर राज्य कनेक्टिविटी वाले बस स्टेशनों पर जांच तेज की जाए।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News