बस 25 हजार रुपये में आईफोन 12 प्रो? इंस्‍टाग्राम पर मिले ऐसा ऑफर तो हो जाएं अलर्ट​

101

बस 25 हजार रुपये में आईफोन 12 प्रो? इंस्‍टाग्राम पर मिले ऐसा ऑफर तो हो जाएं अलर्ट​

हाइलाइट्स

  • आरोपी के इंस्‍टाग्राम पर एक लाख से ज्‍यादा फॉलोअर्स
  • इसी को वेरिफाइड अकाउंट समझ लोग कर लेते थे भरोसा
  • आरोपी ने इंस्‍टाग्राम पर फॉलोअर्स और प्रोमो खरीदे हुए थे
  • पहले वह गफ्फार मार्केट से चीनी आईफोन खरीद भेजता

नई दिल्ली
उत्तरी जिले की साइबर सेल ने एक ऐसे साइबर ठग को गिरफ्तार किया है, जिसने इंस्टाग्राम पर कई राज्यों के लोगों को बड़ी ही चतुराई से ठग लिया। आरोपी की पहचान फरीदाबाद स्थित पर्वतीय कॉलोनी पार्ट-1 निवासी योगेश तिवारी(22) के तौर पर हुई है। फोनोफी नाम से आरोपी ने इंस्टाग्राम पेज बनाया हुआ है, जिसके 1,04,000 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स और प्रोमो भी खरीदे हुए थे। इतने फॉलोअर्स की वजह से लोग वेरिफाइड अकाउंट समझकर भरोसा करते और इसके चंगुल में फंस जाते थे। आरोपी इंस्टाग्राम से सवा लाख के आईफोन 12 प्रो को 25,000 रुपये में बेचने का झांसा देता था।

ऐसे ही दिल्ली का एक शख्स ठगी का शिकार बना। साइबर सेल ने केस दर्ज कर जांच शुरू की तो सुराग चेन्नई के एक यूट्यूबर से मिल गया। जिसके बाद पुलिस ने आरोपी को फरीदाबाद से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी के कब्जे से 4 मोबाइल, 9 सिम कार्ड और ठगी के पैसों से खरीदी गई बुलेट बाइक बरामद की है।

पैसे लेकर कर दिया ब्‍लॉक
डीसीपी अंटो अल्फोंस के मुताबिक, 5 दिन पहले मल्कागंज निवासी एक महिला ने शिकायत दी थी कि उसने फोनोफी नाम के इंस्टाग्राम पेज पर विज्ञापन देखा। वहां आईफोन 12 प्रो 25,000 रुपये पर बेचा जा रहा था। जबकि, इसकी वास्तविक कीमत 1,25,000 रुपये थी। उन्होंने इंस्टाग्राम और उस पर दिए वॉट्सऐप नंबर पर संपर्क किया। ऑनलाइन फोनोफी के खाते में 24,290 रुपये का भुगतान भी कर दिया। कई दिनों के इंतजार के बाद फिर से महिला ने फोनोफी से संपर्क किया। महिला चौंक गई, क्योंकि उन्हें इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर ब्लॉक कर दिया गया था। एसीपी जयपाल सिंह के सुपरविजन में साइबर सेल इंचार्ज एसआई रोहित सारस्वत, एएसआई राजीव, हेड कॉन्स्टेबल नरेंद्र, कॉन्स्टेबल प्रकाश और नवीन ने जांच शुरू की।

इंस्टाग्राम पेज पर दिए गए नंबर की लोकेशन फरीदाबाद की मिली, लेकिन सिम का असली एड्रेस बिहार का था। टीम ने कॉल डिटेल और ऑनलाइन पेमेंट डिटेल की जांच की। टीम को एक यूट्यूब विडियो भी मिला। जिसमें चेन्नई के एक शख्स ने इंस्टाग्राम पेज की धोखाधड़ी के बारे में लोगों से सतर्क रहने को कहा। अहम सुराग के साथ अकाउंट की कड़ियां जुड़ने लगीं। आरोपी योगेश तिवारी को छापेमारी के बाद फरीदाबाद से पकड़ लिया गया।

डाउनलोड करके अपलोड करता था तस्‍वीरें
पूछताछ में पता चला कि आरोपी योगेश सिर्फ 12वीं पास है और टेक्नोफ्रेंडली है। योगेश आई-फोन की तस्वीरें और विडियो डाउनलोड करके इंस्टाग्राम पर रियायती दरों पर अपलोड करता था। झांसे में आए लोगों को ठग लेता था। इससे पहले वह गफ्फार मार्केट से चाइनीज आईफोन खरीदता था और ठगे गए लोगों को भेजता था। बाद में उसने मोबाइल फोन भेजना भी बंद कर दिया। आरोपी अलग-अलग राज्यों के कई लोगों के साथ एक ही तरीके से ठगी को अंजाम देता रहा है। कॉल डिटेल में अलग-अलग राज्यों के कई मोबाइल नंबर भी मिले हैं, जिनके पीड़ित होने का अंदेशा है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link