ब्रिटिश नागरिक मलिक फैसल अकरम था हमलावर, अमेरिका में खत्म हुआ बंधक संकट

88


ब्रिटिश नागरिक मलिक फैसल अकरम था हमलावर, अमेरिका में खत्म हुआ बंधक संकट

अमेरिका
अमेरिका के टेक्सास में यहूदियों के एक पूजा स्थल में बंधक बनाए गए चार लोगों को कई घंटे के गतिरोध के बाद शनिवार रात रिहा करा लिया गया। इस दौरान सुरक्षाबलों की गोलीबारी में मारे गए संदिग्ध की पहचान ब्रिटिश नागरिक मलिक फैसल अकरम के रूप में हुई है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस घटना को आतंकवादी कृत्य करार दिया है। एफबीआई ने एक बयान में कहा कि इस बात के कोई संकेत नहीं है कि इस घटना में कोई और भी संलिप्त था। हालांकि, संभावित इरादे के बारे में बयान में जानकारी साझा नहीं की गई।

अकरम को पाकिस्तानी वैज्ञानिक आफिया सिद्दीकी को रिहा किए जाने की मांग करते सुना गया था। एफबीआई और पुलिस के प्रवक्ता ने यह बताने से इनकार किया कि अकरम किसकी गोली से मारा गया, जिसके बाद गतिरोध समाप्त हो सका। संदिग्ध व्यक्ति को घटना की लाइवस्ट्रीमिंग (सोशल मीडिया मंच पर सीधा प्रसारण) के दौरान सिद्दीकी को रिहा करने की मांग करते सुना गया, जिसे अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना के अधिकारियों की हत्या के प्रयास के जुर्म में सजा सुनाई गई है।

क्या डॉक्टरों ने एक मुजरिम के सीने में लगा दिया सुअर का दिल ? महिला बोली- वो इंसान सर्जरी के ‘लायक’ नहीं!
डलास टीवी स्टेशन डब्ल्यूएफएए से जारी वीडियो फुटेज में लोग पूजा स्थल के एक दरवाजे से भागकर बाहर निकलते देखे गए, इसके महज कुछ सेकंड बाद बंदूकधारी एक व्यक्ति दरवाजा खोलते और फिर उसे बंद करते दिखा। कुछ समय बाद गोलीबारी की आवाज सुनी गई और फिर धमाके की भी आवाज सुनाई दी।अधिकारियों ने बताया कि कोलीविले में कांग्रिगेशन बेथ इजराइल भवन में बंधक बनाए गए एक व्यक्ति को शनिवार को पहले मुक्त कराया गया और तीन अन्य बंधक एफबीआई की स्वाट टीम के भवन में घुसने के बाद रात करीब नौ बजे बाहर आए।

navbharat times -Texas Hostage Situation: 10 घंटे बाद सुरक्षित रिहा हुए सभी बंधक, पत्रकारों ने सुनी विस्फोट और गोलियों की आवाज
एफबीआई के स्पेशल एजेंट इंचार्ज मैट डेसारनो ने बताया कि बंधक बनाने वाला व्यक्ति विशेष रूप से ऐसे मुद्दे पर केंद्रित था जो सीधे तौर पर यहूदी समुदाय से संबंधित नहीं था और तत्काल इस बात के भी कोई संकेत नहीं मिले हैं कि व्यक्ति किसी बड़ी साजिश का हिस्सा था, लेकिन डेसारनो ने कहा कि जांच एजेंसी हर पहलू से जांच करेगी। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि अकरम ने यहूदी पूजा स्थल को ही क्यों चुना।

कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि बंधक बनाने वाले व्यक्ति ने पाकिस्तानी तंत्रिका वैज्ञानिक आफिया सिद्दीकी की रिहाई की मांग की। टेक्सास की संघीय जेल में बंद सिद्दीकी पर अलकायदा से संबंध होने का संदेह है। अधिकारियों ने बताया कि संदिग्ध ने यह भी कहा था कि वह सिद्दीकी से बात करना चाहता है।



Source link