यूक्रेन के जनरल ने दी चेतावनी, जनवरी में हमले की तैयारी कर रहा रूस, तैनात किए 92 हजार सैनिक

52


यूक्रेन के जनरल ने दी चेतावनी, जनवरी में हमले की तैयारी कर रहा रूस, तैनात किए 92 हजार सैनिक

हाइलाइट्स

  • यूक्रेन ने चेतावनी दी है कि रूस ने उनके देश की सीमा के पास 92 हजार सैनिक तैनात किए हैं
  • रूसी सेना ने यूक्रेन के पास टैंक, तोपें, मिसाइलों और युद्धपोतों की सीमा के पास तैनाती की है
  • यूक्रेन ने कहा है कि रूस तीन तरफ हमला करने की तैयारी कर रहा है और हमें हथियार चाहिए

कीव
यूक्रेन और रूस के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। इस बीच यूक्रेन के शीर्ष जनरल ने चेतावनी दी है कि रूस ने उनके देश की सीमा के पास 92 हजार सैनिक तैनात किए हैं और जनवरी के अंत तक पुतिन हमले की तैयारी कर रहे हैं। रूसी सेना ने यूक्रेन के पास टैंक, तोपें, मिसाइलों और युद्धपोतों की सीमा के पास तैनाती की है। यूक्रेन ने कहा कि रूस तीन तरफ हमला करने की तैयारी कर रहा है।

यूक्रेन के जनरल ने कहा कि रूस उत्‍तर में बेलारूस, पूर्व में विद्रोहियों के इलाके और काला सागर में क्रीमिया से हमले की तैयारी कर रहा है। इसके तहत पोर्ट से सटे शहरों में समुद्री रास्‍ते से सैनिकों को भेजने, पूर्व में हवाई हमले, तोपों से गोले बरसाने और हथियारबंद वाहनों से हमला करने और बेलारूस के जर‍िए छोटे स्‍तर का सैन्‍य हस्‍तक्षेप शामिल है। मिलिट्री टाइम्‍स की ओर से शेयर किए गए एक नक्‍शे के मुताबिक यूक्रेन के जासूसों का अनुमान है कि रूस यूक्रेन पर खूनी कब्‍जे की तैयारी में है।
रूस से निपटने के लिए जंगी तैयारी में जुटा यूक्रेन, खरीदे महाविनाशक हथियार, विश्‍वयुद्ध की ओर दुनिया ?
रूस ने यूक्रेन के जनरल के दावे को खारिज किया
इस नक्‍शे में कहा गया है कि रूस यूक्रेन की इतनी जमीन पर कब्‍जा करना चाहता है कि क्रीमिया पर उसका कब्‍जा भी छोटा पड़ जाएगा। यूक्रेन के ब्रिगेडियर जनरल कायरलो बुदानोव ने कहा कि हाल ही में बेलारूस की सेना के साथ मिलकर पुतिन की सेना की ओर से किए गए सैन्‍य अभ्‍यास जपड़ में 3500 सैनिक एक बार में पैराशूट से उतरे थे। उधर, रूस ने यूक्रेन के जनरल के दावे को खारिज कर दिया है।

रूस ने कहा कि यूक्रेन को बड़े पैमाने पर हथियारों की आपूर्ति की गई है और वह सीमा पर अपने सैनिकों को मजबूत कर रहा है। इस बीच यूक्रेन के नए रक्षा मंत्री ओलेसी रेजनिकोव ने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान पिछले हफ्ते कहा था कि पुतिन पश्चिमी देशों के साथ शतरंज खेल रहे हैं लेकिन अभी तक यह स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि उनका इरादा क्‍या है। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने भी बुधवार को माना था कि हम नहीं जानते हैं कि पुतिन आखिरकार चाहते क्‍या हैं।

अमेरिका ने एंटी टैंक जेवलिन मिसाइलें और रेडार दिए
यूक्रेन पर मंडराते खतरे के बीच अमेरिका ने कई हथियार और एंटी टैंक जेवलिन मिसाइलें तथा रेडार दिए हैं। वहीं यूक्रेन चाहता है कि अमेरिका उसे एयर, मिसाइल और ड्रोन से रक्षा करने वाले हथियारों तथा इलेक्‍ट्रोनिक जैमिंग करने वाले डिवाइस की आपूर्ति करे। इस बीच ब्रिटेन ने यूक्रेन को 10 युद्धपोत और नए मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम को देने का समझौता किया है।



Source link