राजस्थान में कांग्रेस के पक्ष में आए सरदारशहर उपचुनाव के नतीजे और …आखिर जीत गए गहलोत

105
राजस्थान में कांग्रेस के पक्ष में आए सरदारशहर उपचुनाव के नतीजे और …आखिर जीत गए गहलोत

राजस्थान में कांग्रेस के पक्ष में आए सरदारशहर उपचुनाव के नतीजे और …आखिर जीत गए गहलोत

जयपुर: राजस्थान कांग्रेस में पिछले लम्बे समय भारी गतिरोध चल रहा है। मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए अशोक गहलोत और सचिन पायलट (Ashok Gehlot Vs Sachin Pilot) के बीच सियासी युद्ध जारी है। गहलोत और पायलट दोनों नेता नेतृत्व को लेकर अपनी अपनी ताकत दिखाते रहे हैं। इनके समर्थक कई बार आमने सामने भी हुए जिसका ड्रामा पूरे देश ने देखा। इस सियासी जंग में पार्टी को बड़ा नुकसान होने की बातें कही गई। लेकिन सरदारशहर में हुए उपचुनाव के परिणाम (Rajasthan Bypoll Election Results 2022) ने कांग्रेस पर भरोसा जताया है। तमाम अंतर्कलह, बयानबाजी और ड्रामे के बावजूद सरदार शहर में कांग्रेस प्रत्याशी चुना गया। जनता ने कांग्रेसी नेताओं की गुटबाजी से ऊपर उठकर पार्टी पर भरोसा जताया है। ऐसा होने के पीछे कई कारण भी रहे। एक बड़ा कारण तो खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की दिलचस्पी, उनका दो बार सरदारशहर में रैली करना भी है। लोगों की सहानुभूति और क्षेत्र में कमजोर विपक्ष भी। लेकिन चुनाव तो चुनाव होता और सियासत की इस बिसात पर पौ बारह हुई गहलोत की। चुनाव भले ही कांग्रेस के पक्ष में रहा हो लेकिन आखिर जीत अशोक गहलोत की हुई। इसके भी कई मायने हैं।
Sardarshahar Election Result: राजस्थान में भाजपा को तगड़ा झटका, पढ़ें सरदारशहर उपचुनाव में हार का वसुंधरा राजे फैक्टर
उपचुनाव परिणाम ने बढाया अशोक गहलोत का कद

सचिन पायलट के समर्थकों की ओर से लगातार धमकियां दी जा रही थी कि अगर सचिन पायलट को मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया तो कांग्रेस को बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ेगा। पिछले चार पांच महीनों से कई विधायक आक्रामक होकर बयानबाजी करते रहे। पायलट समर्थक कुछ विधायकों ने तो यहां तक कह दिया कि अगर सचिन पायलट को शीघ्र मुख्यमंत्री नहीं बनाया तो अगले चुनावों में उतने ही विधायक जीतेंगे जितने एक फोर्चुनर गाड़ी में बैठ सकें। कांग्रेस हाईकमान में उन नेताओं के बयानों को कोई तवज्जो नहीं दी जो पार्टी को अस्थिर करने की कोशिश करते रहे। अब सरदार शहर चुनाव परिणाम ने अशोक गहलोत का कद बढ़ा दिया है। जनता ने कांग्रेस की अंतर्कलह और गुटबाजी से ऊपर उठकर अशोक गहलोत पर भरोसा जताते हुए मतदान किया। इससे गहलोत का कद और बढ़ गया है।
navbharat times -Sardarshahar Election Result: बीजेपी के अशोक पींचा को ले डूबे बेनीवाल? पढ़ें आरएलपी के लालचंद ने कितने वोट काटे?
पायलट के लिए चिंता का कारण बना चुनाव परिणाम

राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार सरदार शहर में हुए उपचुनाव का परिणाम सचिन पायलट के लिए संतोषजनक नहीं रहा। पायलट समर्थक कई महीनों से गहलोत के नेतृत्व को चुनौती देते आ रहे हैं। पायलट गुट के विधायक खुले तौर पर बयान देते हैं कि विधानसभा चुनाव तो केवल सचिन पायलट के नेतृत्व में ही जीता जा सकता है। गहलोत के नेतृत्व में पूर्व में भी दो चुनाव कांग्रेस हार चुकी है और आगामी चुनाव में भी अगर गहलोत का नेतृत्व रहा तो पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ेगा। पायलट समर्थित विधायकों की इन धमकियों का सरदार शहर उपचुनाव में कोई असर नहीं पड़ा। ऐसे में जरूरी नहीं कि आगामी विधानसभा चुनाव में भी कोई असर देखने को मिले। अगर सचिन पायलट की नाराजगी का कोई फर्क नहीं पड़ता तो भला उन्हें पार्टी में तवज्जो कैसे मिल सकती है। ऐसे में यह चुनाव परिणाम पायलट के लिए अच्छे नहीं कहे जा सकते। वर्तमान में अगर अशोक गहलोत का जादू चल रहा है तो हो सकता है आगामी चुनावों में भी गहलोत का ही जादू चले।
navbharat times -sardarshahar-Election Result: कांग्रेस के अनिल शर्मा ने सरदारशहर में 26,696 वोटों से दर्ज की जीत, दूसरे नंबर पर रहे बीजेपी के अशोक पींचा
बीजेपी का जन आक्रोश वोटों में तब्दील नहीं हुआ

भारतीय जनता पार्टी का कहना है कि सरकार के प्रति प्रदेश की जनता में भारी आक्रोश है। गहलोत के शासन को कुशासन बताते हुए बीजेपी का आरोप है कि अपराध लगातार बढ रहे हैं, किसानों के कर्जे माफ नहीं हुए, बेरोजगार परेशान हैं, बिजली सबसे ज्यादा महंगी है और महिलाओं और दलितों पर अत्याचार बढे हैं। इन आरोपों के साथ बीजेपी की ओर से प्रदेश के सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों में जन आक्रोश यात्रा निकाली जा रही है। बीजेपी का कहना है कि जनता में सरकार के प्रति भारी आक्रोश है। सरदार शहर उपचुनाव परिणाम ने यह जता दिया है कि जनता में आक्रोश नहीं बल्कि कांग्रेस सरकार पर भरोसा है। तभी तो कांग्रेस प्रत्याशी को 26 हजार से ज्यादा मतों से जीत मिली है। अगर जनता में आक्रोश होता तो जनता कांग्रेस को खारिज कर देती लेकिन ऐसा नहीं हुआ। यह चुनाव परिणाम गहलोत, पायलट, बेनीवाल और बीजेपी सभी के लिए कई जरूरी संकेत दे गया।

Sardarshahar Bypoll Results: राजस्थान में अशोक गहलोत का जादू बरकरार, सरदारशहर में फिर कांग्रेस का दबदबा

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News