वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ाने के लिए यूरोपीय देशों की राह पर दिल्ली, 15 दिसंबर के बाद लागू हो सकते हैं नए नियम

55

वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ाने के लिए यूरोपीय देशों की राह पर दिल्ली, 15 दिसंबर के बाद लागू हो सकते हैं नए नियम

नई दिल्ली
दुनिया में जहां एक बार फिर से कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन ( Omicron) खतरे के रूप में सामने आ रहा है ऐसे में भारत में भी इसको लेकर कई एहतियात बरते जा रहे हैं। वैक्सीन की रफ्तार को भी बढ़ाने पर लगातार जोर दिया जा रहा है। इस बीच, राजधानी दिल्ली में टीकाकरण ( Corona Vaccination) में तेजी लाने के लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं। इसके लिए यूरोप के कई देशों के वैक्सीन पासपोर्ट सिस्टम ( Vaccine Passport System) की तर्ज पर लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए कई कदम उठाए जा सकते हैं । इस सिस्टम के तहत, 15 दिसंबर के बाद वैक्सीन की दोनों डोज न लेने पर कहीं भी सार्वजनिक स्थानों और यातायात में प्रवेश पर पाबंदी लग सकती है।

डीडीएमए ( DDMA) की सोमवार को हुई मीटिंग में कई सुझावों पर चर्चा पर की गई । इस मीटिंग में यूरोपीय देशों ( European Countries) द्वारा लागू वैक्सीन पासपोर्ट सिस्टम पर चर्चा की गई। यूरोपीय देशों में जारी इस सिस्टम के अनुसार, सार्वजनिक स्थानों पर ऐसे लोगों के आने पर पाबंदी है जिन्होंने, कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज नहीं ली हैं। इसके अलावा ऐसे लोगों को वैक्सीनेट करने के लिए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसपर डीडीएमए की अगली मीटिंग पर और चर्चा होगी।

दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने हालांकि स्पष्ट किया कि, यूरोपीय देशों की तर्ज पर बिना वैक्सीनेशन वाले लोगों की एंट्री पर पाबंदी तो नहीं है मगर ऐसे सुझावों पर विचार किया सकता है। ऐसे में अगर दिल्ली में यूरोपीय देशों की तर्ज पर वैक्सीन पासपोर्ट सिस्टम लागू किया जाता है तो, 15 दिसंबर के बाद दिल्ली में किन सार्वजनिक स्थानों और यातायात में इसका असर देखने को मिल सकता है। आइए नजर डालते हैं-

– दिल्ली की लाइफलाइन कही जाने वाली दिल्ली मेट्रो ( Delhi Metro) में प्रवेश करने से पहले ऐसे लोगों की जांच की जाएगी जिन्होंने वैक्सीन की एक डोज ली हो। वैक्सीन की एक भी डोज न होने लेने पर मैट्रो में एंट्री नहीं होगी।

– वैक्सीन पासपोर्ट सिस्टम अगर लागू होता है तो,दिल्ली की डीटीसी बसों ( DTC Buses) पर भी इसका असर देखने को मिलेगा। डीटीसी बसों में यात्रा से पहले ये देखा जाएगा कि, आपने वैक्सीन की दो में से एक भी डोज ली है अथवा नहीं। ऐसा न होने पर उन्हें यात्रा से वंचित कर दिया जाएगा।

– सार्वजनिक वाहनों में आने वाली ओला और ऊबर कैब ( Ola And Uber) में भी वैक्सीन एक डोज वाले यात्रियों को ही यात्रा की अनुमति होगी।

– कोरोना के केस कम होने के बाद आधी क्षमता के साथ खुले सिनेमाघरों में भी यह सिस्टम लागू हो सकता है। अपने चहेते फिल्मी सितारों को बड़े पर्दे पर देखने से पहले आपका कोरोना वैक्सीन की दो में से एक डोज लेना जरूरी होगा।

– खेल और मनोरंजन प्रेमियों के लिए भी स्टेडियम और मनोरंजन केंद्रों में आसानी से प्रवेश करने के लिए आंशिक तौर पर वैक्सीनेट होना अनिवार्य होगा।

– धार्मिक स्थानों में जाने वाले लोगों के लिए भी कोरोना वैक्सीन की एक डोज लेना जरूरी होगा। एक भी डोज न लेने पर आप आपने आराध्य के दर्शन नहीं कर पाएंगे।

– सार्वजनिक पार्कों में भी अगर आप टहलने या व्यायाम करने जा रहे हैं तो पहले वैक्सीन की एक डोज लेकर ही प्रवेश करें। ऐसा न होने पर आप सीधे एंट्री नहीं कर पाएंगे।

– ऐतिहासिक स्थलों को देखने, उसके बारे में जानने और साथ कैमरों में उन्हें कैद करने का मन तो सबका करता है। इससे पहले अगर आपने वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली है तो इन स्थलों में एंट्री नहीं कर पाएंगे।

– कोरोना के कम होते प्रभाव के बीच कई चीजें फिर से पटरी पर लौट रही हैं। इसमें होटल और रेस्तरां भी शामिल है। आप अगर अपने परिवार के साथ किसी होटल या रेस्तरां में खाने या रुकने जा रहे हैं तो वैक्सीन की एक डोज लेने के बाद ही जाएं अन्यथा आप एंट्री नहीं कर पाएंगे।

-वैक्सीन पासपोर्ट सिस्टम लागू होते ही सरकारी कार्यालयों में भी प्रवेश के लिए वैक्सीन की एक डोज लेना अनिवार्य होगा। इसके बिना आपका प्रवेश वर्जित हो सकता है।

इसके अलावा राजधानी दिल्ली में पात्र लोगों के पूर्ण वैक्सीनेशन की डेडलाइन मार्च 31 2022 रखी गई है। वहीं, जिन्होंने अपने आपको फुली वैक्सीनेट ( Fully Vaccinate) किया है उन्हें उपहार के तौर पर इनामी राशि या डिस्काउंट दिए जा सकते हैं। आपको बता दें कि, अबतक राजधानी में वैक्सीनेशन के ताजा आंकड़ों के अनुसार, 2,27,55,167 लोगों ने वैक्सीन की डोज ले ली है। इसमें पहली डोज लेने वालों की संख्या, 1,38,89,637 है और 88,65,530 लोगों ने दूसरी डोज ली है। वहीं दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 1,24,524 लोग वैक्सीनेट हुए।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link