शहर को एक और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम मिलने की राह हुई मजबूत

71

शहर को एक और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम मिलने की राह हुई मजबूत

– सुपर कॉरिडोर से लगी करीब 25 एकड़ जमीन पर प्रस्तावित है क्रिकेट स्टेडियम
– एमपीसीए और इंदौर विकास प्राधिकरण के बीच औपचारिक अनुबंध जल्द होने की उम्मीद

इंदौर.क्रिकेट की नर्सरी कहे जाने वाले इंदौर को एक और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की सौगात मिलने का रास्ता मजबूत हो गया है। सुपर कॉरिडोर पर स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स के लिए आरक्षित करीब 25 एकड़ जमीन पर यह स्टेडियम बनना लगभग तय है। इंदौर विकास प्राधिकरण और मप्र क्रिकेट एसोसिएशन के बीच अनौपचारिक सहमति बन गई है। जल्द ही जमीन आवंटन की कागजी खानापूर्ति होने की उम्मीद है। पिछले 10 महीने में दोनों पक्षों में कई बैठकें होने के साथ ही जमीन का दौरा करने की प्रक्रिया भी हो गई है। एमपीसीए को यह जमीन निर्धारित टेंडर प्रक्रिया के तहत ही अलॉट की जाएगी। एमपीसीए पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का कब्जा है और उनके भाजपा में शामिल होने के बाद जमीन आवंटन को लेकर सरकार और एमपीसीए के बीच चल रही खींचतान खत्म हो गई है। सिंधिया और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के बीच क्रिकेटिया अदावत के चलते भी इस प्रोजेक्ट में अड़चने आ रही थीं, जो अब दूर हो गई है। होलकर स्टेडियम पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबले होते हैं। यह स्टेडियम शहर के बीच है, इसके चलते पार्किंग की कमी से जनता को परेशानी का सामना करना पड़ता है। होलकर की दर्शक क्षमता सिर्फ 28 हजार है। करीब 35 लाख आबादी वाले शहर में 70 से 75 हजार दर्शक क्षमता वाला स्टेडियम चाहिए। इसे देखते हुए नए स्टेडियम की जरूरत काफी समय से महसूस की जा रही है।

आइडीसीए को भी मिलेगी जमीन
एमपीसीए के सूत्रों के मुताबिक सुपर कॉरिडोर पर मिलने वाले 25 एकड़ जमीन में कुछ हिस्सा कैलाश विजयवर्गीय की अध्यक्षता वाले आइडीसीए (इंदौर संभागीय क्रिकेट एसोसिएशन) को भी दिया जाएगा। अभी आइडीसीए के पास अपनी जमीन नहीं है। एमपीसीए अपने 11 संभागों में से 7 को मैदान के लिए जमीन खरीद कर दे चुका है, लेकिन इंदौर का नंबर नहीं आया है। आइडीसीए के सचिव अमिताभ विजयवर्गीय का कहना है हमने भी जमीन के लिए एमपीसीए को करीब 7 साल पहले से प्रस्ताव दे रखा है।

ग्वालियर में भी बन रहा है इंटरनेशनल स्टेडियम
सुपर कॉरिडोर पर जमीन मिलने के बाद प्रदेश के तीसरे अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम का रास्ता साफ होगा। होलकर स्टेडियम के अलावा एमपीसीए ग्वालियर में करीब 32 एकड़ में नया स्टेडियम बना रहा है। उसका 60 फीसदी काम पूरा हो चुका है। कोरना के चलते गति कुछ धीमी हो गई थी, दिसंबर 2022 तक काम पूरा करने का लक्ष्य है। उस स्टेडियम की क्षमता भी 60 हजार से अधिक दर्शकों की होगी।

सुपर कॉरिडोर स्थित स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स के लिए आरक्षित जमीन में से करीब 25 एकड़ जमीन का प्रस्ताव अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के लिए दिया है। इस वर्ष कई बार इंदौर विकास प्राधिकरण के जिम्मेदारों के साथ चर्चा हुई है। हमें जमीन देने को लेकर उनका रुख काफी सकारात्मक है। हमने जमीन का दौरा भी किया है। प्राधिकरण निर्धारित प्रक्रिया के तहत जमीन आवंटित करेगा।
रोहित पंडित, सीईओ, एमपीसीए

सुपर कॉरिडोर पर इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के लिए जमीन से जुड़े एमपीसीए के प्रस्ताव पर विस्तार से चर्चा की गई है। तय प्रक्रिया के अनुसार जमीन दी जाएगी। जमीन के अधिग्रहण और टीएंडसीपी अनुमति सहित अन्य कागजी प्रक्रिया हो चुकी है। निर्धारित प्रक्रिया के बाद अलॉटमेंट किया जाएगा।
विवेक श्रोत्रिय, सीईओ, आइडीए









उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News