सिर्फ चार बॉलर ही बन पाए भारत के कप्तान, क्या बुमराह को मिलेगी कमान, पेसर ने जताई इच्छा

99


सिर्फ चार बॉलर ही बन पाए भारत के कप्तान, क्या बुमराह को मिलेगी कमान, पेसर ने जताई इच्छा

नई दिल्ली
विराट कोहली के बाद टीम इंडिया की टेस्ट कप्तानी किसे दी जाएगी? इस सवाल के जवाब के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। वैसे अगर यह ऑफर जसप्रीत बुमरा को मिला तो वह मना नहीं करेंगे। भारतीय तेज गेंदबाजी के अगुवा जसप्रीत बुमराह ने सोमवार को कहा कि यदि भविष्य में उन्हें राष्ट्रीय टीम की कप्तानी करने का मौका मिलता है तो वह यह जिम्मेदारी निभाने से कभी पीछे नहीं हटेंगे।

इस पैमाने पर फिट बैठते हैं जसप्रीत बुमराह

विराट कोहली की टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद उनका तीनों प्रारूपों में कप्तानी करियर खत्म हो गया है, जबकि रोहित शर्मा अगले साल 35 साल के हो जाएंगे। ऐसे में सवाल उठता है कि ऐसा कौन सा खिलाड़ी हो सकता है जो कि लंबे समय तक टीम की कमान संभाल सके। इस लिहाज से बुमराह को भी कप्तानी के दावेदारों में माना जा रहा है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाली वनडे सीरीज में केएल राहुल कप्तान जबकि बुमराह उपकप्तान की भूमिका निभाएंगे।

अब BCCI के बॉस नहीं रह पाएंगे सौरव गांगुली! क्या जय शाह की भी होगी छुट्टी?
बुमराह को कप्तानी का कोई अनुभव नहीं
2016 में टीम इंडिया में डेब्यू करने वाले बुमराह के पास कप्तानी का कोई तजुर्बा नहीं है। अहमदाबाद में जन्में जसप्रीत बुमराह गुजराज की ओर से प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते थे। आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से धमाल मचाया तो सीधा टीम इंडिया में जगह मिल गई। उन्होंने कभी भी किसी टीम की कप्तानी नहीं की। ऐसे में यह चीज उनके खिलाफ जा सकती है। हालांकि तीनों फॉर्मेट उनकी उपलब्धता और उम्र उनके पक्ष में जा सकती है।

navbharat times -‘विराट-द्रविड़ की नहीं बनती, कप्तानी छोड़कर कोहली ने अच्छा किया’, पाकिस्तान से कमेंट्स आना शुरू
भारत में हुए सिर्फ चार गेंदबाजी कप्तान

आजादी से पहले भारत की क्रिकेट टीम बन चुकी थी। पहले सिर्फ इंग्लैंड से ही मुकाबले होते थे। 1947-48 में पहली बार ऑस्ट्रेलिया के रूप में नई विपक्षी टीम मिली। उस मुकाबले की अगुवाई लाला अमरनाथ ने की थी। तब से लेकर अबतक भारत को सिर्फ चार ऐसे कप्तान मिले जो विशुद्ध रूप से गेंदबाज थे। कहने का तात्पर्य है कि भारतीय क्रिकेट में बल्लेबाजों को ही कप्तान बनाया जाता रहा है। सबसे पहली बार 1974 में ऑफ स्पिनर श्रीनिवास वेंकटराघवन कप्तान बनाए गए।

  1. श्रीनिवास वेंकटराघवन- 5 मैच, 0 जीत, 2 हार, 3 ड्रॉ
  2. बिशन सिंह बेदी- 22 मैच, 6 जीत, 11 हार, 5 ड्रॉ
  3. कपिल देव- 34 मैच, चार जीत, सात हार, 23 ड्रॉ
  4. अनिल कुंबले- 14 मैच, तीन जीत, पांच हार, छह ड्रॉ
    (टेस्ट मैच के रिकॉर्ड्स)

navbharat times -Virat Kohli News : ‘टेस्‍ट कप्‍तानी छोड़ना विराट का निजी फैसला, BCCI उसकी इज्‍जत करता है’, बोले सौरभ गांगुली
वर्ल्ड क्रिकेट में फिलहाल सिर्फ एक बॉलिंग कैप्टन
क्रिकेट इतिहास में वसीम अकरम, डेनियल विट्टोरी से लेकर शॉन पोलक सरीखे कई महान बॉलिंग कप्तान हुए हैं, लेकिन मौजूदा दौर में सिर्फ एक ही टीम के पास ऐसा अगुवा हैं, जो गेंद से कमाल दिखाता हो। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ने एलेक्स कैरी को हटाकर पैट कमिंस को जिम्मेदारी दी। कंगारूओं को छोड़कर हर टीम में बैट्समैन ही टीम की लीडर भी है। इंग्लैंड की कप्तानी जो रूट, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंक की केन विलियमसन, साउथ अफ्रीका की डीन एल्गर, पाकिस्तान की बाबर आजम, श्रीलंका की दिमुध करुणारत्ने तो वेस्टइंडीज की कायरोन पोलार्ड संभालते हैं।



Source link