सैलरी दिए बगैर कंपनी ने नौकरी से निकाला, शख्स ने सुप्रीम कोर्ट के बाहर की आत्मदाह की कोशिश

73


सैलरी दिए बगैर कंपनी ने नौकरी से निकाला, शख्स ने सुप्रीम कोर्ट के बाहर की आत्मदाह की कोशिश

नई दिल्ली
सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की नई बिल्डिंग के बाहर शुक्रवार दोपहर को एक शख्स ने आत्मदाह करने की कोशिश की। सुरक्षाकर्मियों ने फौरन कंबल लपेट कर आग बुझा दी। बाद में पीसीआर स्टाफ ने घायल को अस्पताल में भर्ती कराया। शख्स एलएनजेपी अस्पताल (LNJP Hospital) में एडमिट है और 15 पर्सेंट तक जल गया है।

पूछताछ में पता चला कि आत्मदाह की कोशिश करने वाले शख्स नोएडा की एक फैक्ट्री में काम करते थे और उन्हें 3 महीने से सैलरी नहीं मिल रही थी। कुछ दिन पहले फैक्ट्री मालिक ने बकाया सैलरी दिए बगैर नौकरी से निकाल दिया था । न्याय पाने की उम्मीद में सुप्रीम कोर्ट के बाहर जाकर व्यक्ति ने आत्मदाह की कोशिश की।

जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार दोपहर 2 बजे के एक शख्स आत्मदाह के इरादे से प्रगति मैदान के पास बनी सुप्रीम कोर्ट की नई इमारत के बाहर पहुंचा। वह गेट नंबर 1 के बाहर बने टू वीलर्स के पार्किंग एरिया में गया और अपने ऊपर ज्वलनशील पदार्थ डालकर आग लगाने के बाद दौड़ते हुए गेट नंबर 1 की तरफ आया गया। सुरक्षाकर्मियों की जैसे ही नजर पड़ी उन्होंने शख्स को पकड़ लिया।

दिल्ली पुलिस की सिक्योरिटी यूनिट के एसआई जयपाल, हवलदार मनोज कुमार और राम किशोर ने गेट पर बने सुरक्षा कमरे में रखे कंबल को उस शख्स के ऊपर लपेट कर आग बुझा दी। आग बुझाने के बाद वहीं तैनात पीसीआर वैन में एएसआई सूरज भान और हवलदार अनिल कुमार जख्मी हुए शख्स को आरएमएल हॉस्पिटल ले गए, जहां उसे इलाज के लिए भर्ती कराया गया।

पुलिस के मुताबिक, आत्मदाह की कोशिश करने वाले शख्स की पहचान नोएडा के सेक्टर 63 में रहने वाले राजा बाबू गुप्ता (56) के रूप में हुई। बलिया के रहने वाले राजा सेक्टर 63 में ही पंखे बनाने की एक फैक्ट्री में काम करते थे। उनका आरोप है कि 3 महीने से उन्हें सैलरी नहीं मिल रही थी और जब उन्होंने सैलरी देने के लिए दबाव बनाया, तो उन्हें बकाया सैलरी दिए बगैर नौकरी से निकाल दिया गया। उन्होंने मदद के लिए कई जगह गुहार लगाई, लेकिन उनकी कहीं कोई सुनवाई नहीं हुई। उसी से निराश होकर उन्होंने आत्मदाह करने जैसा घातक कदम उठाने का फैसला किया।

चश्मदीदों ने बताया कि, आत्मदाह की कोशिश करने वाले शख्स ने शरीर के ऊपरी हिस्से पर कई सारे कपड़े पहने हुए थे और सबसे ऊपर हरे रंग का एक कपड़ा लपेट कर उसमें आग लगाई थी। पुलिसवालों ने आग बुझाने के बाद जब उसके जले हुए कपड़े फाड़कर अलग किए, तब यह बात सामने आई। तिलक मार्ग थाने की पुलिस इस मामले में आगे की छानबीन कर रही है। इस बारे में फैक्ट्री मालिक से भी पूछताछ की जाएगी।



Source link