चीन के बारे में 10 ऐसी बाते जो आपको ‘दांतो तले ऊँगली दबाने’ पर मजबूर कर देंगी

868
चीन के बारे में कुछ ऐसी बाते जो आपको 'दांतो तले ऊँगली दबाने' पर मजबूर कर देंगी

इस समय अमेरिका और चीन में ट्रेड वार छिड़ा हुआ है। हम जानते हैं कि चीन की संस्कृति भी भारतीय संस्कृति की तरह ही बहुत पुरानी है। चीन दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अर्थव्यस्था वाला देश है। चीन ने अपनी आज़ादी के बाद खूब तरक्की की है। चीन की आबादी दुनिया में सबसे ज्यादा है। आइए चीन के बारे में कुछ ऐसे ही रोचक तथ्य जानते हैं-

1- पिछले 10 सालों में चीन का आर्थिक विकास अमेरिका से 7 गुना ज्यादा हुआ है। यही कारण है कि इस समय अमेरिका और चीन में व्यापार युद्ध छिड़ा हुआ है।

2- चीन अमीर लोग पैसे के दम पर अपनी जगह किसी और को जेल भेज सकते हैं। जैसे अगर किसी को जेल हो रही है तो वह आदमी किसी ऐसे व्यक्ति को पैसे देकर जेल जाने को कहेगा इसके बदले जेल जाने वाले आदमी को उसकी तरफ से पैसे मिलेंगे।

Chinas Secret signs -

3- चीन में पूरी दुनिया के मुक़ाबले मौत की सजा 3 गुना ज्यादा संख्या में दी जाती है। जैसे अगर एक व्यक्ति को सजा दी जाती पूरी दुनिया में तो उस वक़्त चीन में 3 लोगो को सजा दी जाती है।

4- चीन की दीवार विश्व प्रसिद्ध है यही वह मानव रचना है जो चन्द्रमा और अंतरिक्ष से भी दिखाई देती है।

china wonders -

यह भी पढ़े: पढ़ाई से जुड़ी दुनिया में कुछ चीज़ें हमें चौंका सकती हैं, क्या ऐसा भी होता है?

5- चीन में 2009 से ट्विटर, फेसबुक पर बैन है। यहाँ इसकी जगह ठीक इसी तरह के चीन में बनाये गए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूज़ किये जाते है। यहाँ पर अमेरिका का मशहूर अखबार The New York Times भी बैन है।

6- चीन में वामपंथी सरकार है। यहाँ पर अक्सर सरकार के खिलाफ आवाज़ उठाने वाले लोगों को जेल में दाल दिया जाता है। चाहे वो सामजिक कार्यकर्ता हो या मानवाधिकार कार्यकर्त्ता। यहाँ पर केवल एक ही सरकार चलती है।

Chinas populations -

7- दुनिया में सबसे ज्यादा सूअर चीन में पाए जाते है। दुनिया के 50% से ज्यादा सूअर चीन में मौजूद हैं।

8- चीन की राष्ट्रभाषा ‘मंडारिन’ है। यह दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली मातृभाषा है। इसके बाद ‘इंग्लिश’ का नंबर आता है।

9- चीन में लोग नदी में छलांग लगाकर खुदखुशी करते हैं यही कारण है अगर आप वहां नदी से लाश निकालने के लिए नौकरी के लिए आवेदन करेंगे तो आपको वो नौकरी भी मिल जायेगी।

10- 2011 से 2013 के बीच चीन ने सीमेंट का इतना उत्पादन किया जितना अमेरिका ने पूरी 20वीं में नहीं किया था।