डाइट में ये 3 चीजें शामिल करने से बढ़ेगी इम्यूनिटी

1503

देश में चल रहा कोरोना कहर को थमने के लिए इम्यून सिस्टम का स्ट्रांग होना काफी जरुरी है। इम्यूनिटी बढ़ाने से कोरोना जैसी घातक वायरस को मात देने में कारगार सिद्ध होगा। अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है तो आप भी इस घातक वायरस के चपेट में आ सकते है। हेल्दी डाइट से शरीर का इम्यून सिस्टम बढ़ता है. हालांकि अब तक कोई ऐसी रिसर्च सामने नहीं आई है जिससे यह पता चले कि कोई खास फूड आइटम कोरोना से लड़ने में मददगार है।

98b24093ce7e9d746550ff84ef7145f4 -

ब्रोकली- ब्रोकली भी Vitamin-C से लैस है। आधे कप ब्रोकली में 43 फीसदी विटामिन सी उपलब्ध होता है. National Institutes of Health के अनुसार आपके शरीर को रोजाना इतने ही विटामिन C की जरूरत होती है. अमेरिका के EHE Health में फिजिशियन डॉक्टर सीमा सरीन का कहना है ब्रोकोली फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है. इसमें विटामिन E भी होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है और ये बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है।

bulbs and bowl of garlic -

लहसुन- लहसुन सेहत के लिए काफी फायदेमंद है जैसे ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़े खतरों को कम करने में कारगार सिद्ध है। लहसुन में पाये जाने वाले सल्फर यौगिक की वजह से यह संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा ये इम्यूनिटी भी बढ़ाता है और बेहतर करता है। लहसुन शरीर को सर्दी-खांसी से भी बचने में काफी उपयोगी है।

palak paneer 001 -

पालक- ‘पालक में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होता है जो पर्यावरण से होने वाले नुकसान से हमारी कोशिकाओं को सुरक्षित रखता है। इसके अलावा, इसमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो विटामिन A का मुख्य स्रोत है. विटामिन A इम्यून फंक्शन को सही ढंग से चलाने के लिए जरूरी होता है। इससे खाने से शरीर काफी स्ट्रांग हो जाता है।

यह भी पढ़ें:जाने कौन सी दाल सेहत के लिए अच्छी है