प्राचीन काल और आधुनिक काल में 30 मनोरंजन के साधन बताएं ?

2624
शंतरंज
शंतरंज

प्राचीन काल और आधुनिक काल में 30 मनोरंजन के साधन बताएं ?  ( 30 way of entertainment in ancient times and modern times )

मनुष्य जब भी कोई काम लगातार करता है, तो एक समय के बाद उसकी अपने काम के प्रति अरूचि पैदा हो जाती है. इसी कारण फिर से रूचि पैदा करने और अपनी थकान उतारने के लिए वह मनोरंजन के साधनो का सहारा लेता है. वर्तमान समय में हम मनोरंजन के अनेंक साधन देखते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि मनोरंजन के लिए साधन सिर्फ वर्तमान समय से ही संबंध रखते हैं. प्राचीन काल में भी मनोरंजन के साधन होते थे. लेकिन समय के साथ साथ उनके समय में जरूर परिवर्तन होता रहा है. प्राचीन काल से ही जब से मानव ने समुदाय या कबीलों के रूप में रहना शुरू किया तभी से अपने मनोरंजन के लिए उसने साधन भी विकसित किए हैं.

146 Television stayreading -
T.V

30 मनोरंजन के साधन-

प्राचीन काल के मनोरंजन के साधन आखेट, कथा-कहानी, आपबीती, तैराकी, घुड़सवारी, पर्यटन, चौसर, खेल-तमाशे, कला, प्रदर्शन, नृत्य, संगीत, बाजे, गाना आदि थे. प्राचीन काल में मनोरंजन और शक्ति प्रदर्शन के लिए अस्त्र शस्त्र चलाने संबंधी आयोजन तथा पशुओं के साथ शक्ति प्रदर्शन किए जाते थे. इसके साथ ही लड़ाकू सांडों, शेर, पहलवानों की कुश्ती ,तलवारबाजी जैसे अनेक कार्यक्रम होते थे.

3fe396564b0168c2a38f0f479a37f7a70af24787fc39fcd6bb33acb3f952e095 -
चित्रकला

लेकिन धीरे-धीरे जब मनुष्य ने विकास करना शुरू किया तो उसके साधनों का भी विकास होता गया तथा आधुनिक काल में मनोरंजन के नए साधन हमारे सामने आए. जैसे कि फोटो, कैमरा, टेलीफोन, टेलीविजन, टेपरिकार्डर, वी सी आर, वी डी ओ, गेम इत्यादी का प्रयोग करने लगा. इसके साथ ही आधुनिक समय में अनेंक नए नए खेलों की भी शुरूआत हुई जिससे मनुष्य अपना मनोरंजन कर पाता है. मनोरंजन सार्वजनिक या निजी हो सकता है, जिसमें रंगमंच या संगीत कार्यक्रम के मामले में औपचारिक, लिखित प्रदर्शन शामिल है.

यह भी पढ़ें: रोचक तथ्य : इतिहास में जब जानवरों को सुनाई फांसी तथा अन्य सजा

इन सबके अलावा भी मनोंरंजन के अनेंक साधन हैं तथा नए नए साधनों का विकास हो रहा है. उदाहरण के तौर पर पर्यटन स्थलों पर तरह तरह के झूले या नदी में राफ्टींग करना या पैराशूट के साथ ऊंचाई से जंप लगाना इत्यादी में लोग मनोरंजन के नए नए तरीके खोज रहे हैं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.