जानिए 5 दवाइयों के बारे में जिनसे ठीक हो रहे है कोरोना के मरीज?

998

कोरोना वायरस इस वक़्त पूरी दुनिया के लिए एक मुसीबत का सबब बन चुकी है। देश भर में इसके मामले काफी तेजी से बढ़ रहे है लेकिन वही यह भी देखा गया है की कोरोना से बहुत से लोग रिकवर भी हो रहे है और भारत का प्रदर्शन कोरोना रिकवरी में काफी अच्छा देखा जा रहा है बाकि देश के मुकाबले जो एक रहत की खबर है। लेकिन क्या आप ने कभी सोचा है की ऐसी कौन सी दवाइयां है जिनके कारण कोरोना का इलाज चल रहा है।

shutterstock coronavirustest 17132629506 6 -

रेमडेसिवीर- कोरोना वायरस के सन्दर्भ में यह दवाई काफी कारगार सिद्ध हो रही है। अगर इस दवाई की बात करे तो यह कोरोना कि प्रतिरूप को धीमा कर देता है, जिसकी वजह से कोरोना के मरीज 15 दिन की बजाय चार दिन में ही रिकवर होने लगता है।

प्लाज्मा थेरेपी- प्लाज्मा थेरेपी की बात करे तो यह कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों के शरीर से लिए गए प्लाज्मा को कोरोना के एक्टिव मरीजों के शरीर में डाल दिया जाता है जिससे, उस मरीज के शरीर में कोरोना से लड़ने की एंटीबॉडी बन जाए और वो कोरोना से लड़ने में सक्षम हो।

सेप्सिवैक दवा- कोरोना वायरस के मरीजों पर सेप्सिवैक दवा (Sepsivac) का क्लीनिकल ट्रायल शुरू किया जा चुका है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के निष्कर्ष के अनुसार कुष्ठरोग में इस्तेमाल होने वाली यह दवा COVID-19 के मरीजों की मृत्यु दर कम करने में एक कारगार दवा साबित हो सकती है।

72377b60 5df9 11ea b5fe 9a72dc9baa07 -

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ)- इस दवा पर सबका ध्यान तब केंद्रित हुआ जब अमेरिका प्रेस्डैंट डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत से अपील की इस दवा को एक्सपोर्ट करे इसके बाद इस एंटी मलेरियल ड्रग की बिक्री आसानी से शुरू हो गई थी. अमेरिका, ब्राजील और इजरायल जैसे कई देशों में इस दवा का निर्यात भी किया जाने लगा, हालांकि, हाल की कई स्टडीज में इस दवा को COVID-19 के खिलाफ उतना असरदार नहीं पाया गया लेकिन इसका प्रयोग अभी भी कई जगह जारी है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस कर्फ्यू के दौरान मांसाहार का सेवन करना कितना सही है ?

फेवीपिरवीर- इन्फ्लुएंजा वायरस के खिलाफ इस दवा का सबसे पहले इस्तेमाल किया जाता था। जापान में COVID-19 के मरीजों पर इस दवा का परीक्षण किया जा रहा है। शोधकर्ताओं के अनुसार यह दवा शरीर के अंगों में वायरस को फैलने से रोकने में एक कारगार दवा साबित हो सकती है।