दुनिया में पूरी बस्ती और सभ्यता के अचानक गायब होने के 5 रहस्यमय मामलें

399
http://news4social.com/?p=51405

लोग हर समय और विभिन्न कारणों से गायब होते रहते हैं। डिजिटल तकनीक के इस युग में ज्यादातर मामलों में लोग मिल जाते हैं। लेकिन क्या होगा अगर एक पूरा गाँव या शहर एक ही पल में गायब हो जाए, या इससे भी बदतर, एक पूरी सभ्यता ही गायब हो जाए? ऐसा हुआ है, और आज भी इतिहासकार और वैज्ञानिक इस रहस्य को सुलझाने में लगे हैं कि लोगों का पूरा झुण्ड और बस्ती कैसे पूरी तरह से गायब हो गयी। आइये जानते हैं इतिहास की ऐसी पांच घटनाये जो अभी खोजकर्ताओं के लिए रहस्य बनी हुई है।

यहां सामूहिक रूप से गायब होने के 5 रहस्यमयी मामले हैं जो आपको जरूर चौका देंगे।

1- द सिंधु घाटी की खोई हुई सभ्यता, 1500 ई.पू.

सिंधु घाटी सभ्यता के गायब होने के कारण आज तक वैज्ञानिक पता नहीं कर पाए हैं। ऐसा कहा जाता है सिंधु घाटी सभ्यता के विनाश का कारण परमाणु हमला था हालांकि यह 1500 ई.पू की बात है तो यह संभव नहीं है। ऐसा भी कहा जाता है कि वहाँ कोई महामारी आयी होगी जिसकी वजह से सभी आदमी वहाँ मर गए। एक अनुमान और है कि कोई भूकंप आया होगा जिससे वहाँ की जमीन उलट पुलट गयी होगी और यह सभ्यता काल के गाल में समा गयी। सिंधु घाटी सभ्यता के विनाश के कारण कुछ भी हो लेकिन यह जरूर निश्चित है कि यह इतिहास की सबसे बड़ी त्रासदी थी जो पूरी सभ्यता को निगल गयी।

civilization 1 -

2- रानोक कॉलोनी, 1587

रानोक अंग्रेजों द्वारा निर्मित सबसे पहला उपनिवेशिक बस्ती थी। सबकुछ ठीक चल रहा था, एक दिन कॉलोनी के गवर्नर जॉन व्हाइट एक लंबी और कठिन यात्रा से यूरोप वापस लौटे तो पाया कि सभी लोग गायब हो गए थीं। वहाँ केवल एक ही कंकाल मिला था और “गला” शब्द एक पेड़ में उकेरा गया था। सबसे लोकप्रिय सिद्धांत इस मामलें में कहता है कि क्रोएशिया की जनजाति ने घुसपैठियों को मार डाला। निश्चित रूप से यहां कुछ गड़बड़ ज़रूर हुई थी।

3- द विलेज ऑफ़ होयर वर्डे, 1923

पर्यटकों का एक समूह 1923 के फरवरी में एक छोटे से ब्राजीलियाई गांव होएर वर्डे में प्रवेश किया। उन्होंने जो खोजा वह किसी को भी हैरान कर देने वाला था। 600 निवासियों में से सभी गायब थे। इससे ज्यादा अजीब बात यह थी कि भोजन, कपड़े और अन्य संपत्ति भी गायब हो गयी थी। बाद में पुलिस को एक बंदूक मिली थी जिससे हाल ही में शूट किया गया था और एक ब्लैकबोर्ड पर लिखा था, “नो मोक्ष, मैं आपके बारे में नहीं जानता”

4- मैरी सेलेस्टे, 1872

क्या एक विशाल जहाज के पूरे चालक दल और यात्री बिना किसी तूफ़ान के पूरी जहाज से गायब हो सकते हैं? यह प्रश्न अजीब जरूर है लेकिन ऐसा हो चुका है। दिसंबर 1872 में मैरी सेलेस्टे जहाज को इतालवी नाविकों द्वारा देखा गया था। आगे की जाँच करने पर बचाव दल ने पाया कि जहाज पर एक भी आदमी नहीं था। जबकि उनके सभी निजी सामान और जहाज का माल जहाज पर मौजूद था।

यह भी पढ़ें: सवाल 66- क्या है #BottleCapChallenge, यह कहाँ से आया?

5- फलालैन आइल्स लाइटहाउस कीपर्स, 1900

यह बात 15 दिसंबर साल 1900 की है। फ्लैनान द्वीपों पर प्रकाशस्तंभ से कोई प्रकाश नहीं निकल रहा था। वहाँ मौजूद लोगों का एक छोटा दल इस रहस्य की जांच करने का निर्णय लेता है और वे इसकी पड़ताल करने के लिए द्वीप से बाहर निकलते हैं। 11 दिनों के बाद वे जहाज पर वापस आए और बताया कि तीन प्रकाशस्तंभ के रखवाले – थॉमस मार्शल, जेम्स डुकाट, और डोनाल्ड मैकआर्थर कहीं नहीं पाए गए। न उनकी बॉडी मिली और न ही कुछ सामान। तब जहाज के कप्तान ने अनुमान लगाया कि उन तीनों को चट्टानें उड़ा ली गयी होंगी या वे डूब गए होंगे।