6 कारण जिस वजह से आपको नियमित रूप से अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करनी चाहिए

270

6 कारण जिस वजह से आपको नियमित रूप से अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करनी चाहिए ( 6 reasons why you should check your credit score regularly )

आपका क्रेडिट स्कोर आपके क्रेडिट को परिभाषित करता है। आपके ऋण आवेदन को स्वीकृत करना है या नहीं, यह तय करने के लिए ऋणदाता आपके क्रेडिट स्कोर को देखते हैं। एक उच्च क्रेडिट स्कोर बेहतर क्रेडिट को दर्शाता है और इस प्रकार आपके ऋण के स्वीकृत होने की संभावना बढ़ जाती है।

क्रेडिट स्कोर वित्तीय जानकारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और आपके वित्तीय स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। इसलिए, आप इसे अनदेखा ही नहीं कर सकते बल्कि आपको अपने क्रेडिट स्कोर को नियमित रूप से चेक करना चाहिए ताकि आपको इसकी पूर्ण जानकारी रहे तथा आप अपनी वित्तीय स्थिति में भी सुधार कर सकें।

इस लेख में, हमने छः कारण बताए हैं कि क्यों नियमित रूप से अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करना एक अच्छी आदत है:

How to improve your credit score before applying for a home loan FB 1200x700 compressed -

1. आप अपना क्रेडिट स्कोर एक साल में एक बार मुफ़्त में चेक कर सकते हैं।

आप ट्रांसयूनियन सिबिल से प्रत्येक वर्ष एक निःशुल्क सिबिल स्कोर/क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करने के हकदार हैं। आप अन्य तीन अन्य क्रेडिट ब्यूरो (एक्सपेरियन, इक्विफैक्स और हाईमार्क) से भी साल में एक बार मुफ्त क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करने के हकदार हैं। तो, इस मुफ्त सेवा का अधिकतम लाभ उठाएं।

2. क्रेडिट स्कोर की नियमित रूप से जांच करने से आपको अपनी वित्तीय स्थिति का पता चलता है।

नियमित रूप से अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करना आपके वित्तीय स्थिति के लिए अच्छा है। जहां तक आपकी साख या क्रेडिट का संबंध है, आपको पता चल जाता है कि आप वास्तव में कहां खड़े हैं।

यदि आपका क्रेडिट स्कोर उच्च (750 और उससे अधिक) है, तो आपको उन गतिविधियों में संलग्न होने की आवश्यकता है जो आपको उच्च स्थान पर बने रहने में मदद कर सकें। उच्च क्रेडिट स्कोर बनाए रखने के लिए कुछ अच्छी प्रक्रियाओं के अंतर्गत आपके क्रेडिट कार्ड बिल और ऋण ईएमआई का समय पर भुगतान, आती हैं।

यदि आपका क्रेडिट स्कोर खराब है, तो यह इस बात का संकेत है कि आपको अपना क्रेडिट स्कोर सुधारने के लिए कदम उठाने की जरूरत है।

3. अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करने से कोई नुकसान नहीं होता है।

यह एक वहम है कि क्रेडिट स्कोर की जाँच करना उसे नुकसान पहुंचाता है। क्रेडिट इंक्वायरी दो तरह की होती है- हार्ड इंक्वायरी और सॉफ्ट इंक्वायरी। एक कठिन पूछताछ तब होती है जब एक संभावित ऋणदाता ऋण देने का निर्णय लेने के लिए आपकी क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करता है। इस प्रकार की पूछताछ अस्थायी रूप से आपके क्रेडिट स्कोर को कम करती है।

दूसरी ओर, एक सॉफ्ट इंक्वायरी तब होती है जब आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की एक प्रति का अनुरोध करते हैं। इस प्रकार की पूछताछ का आपके क्रेडिट स्कोर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

personal loan application -

4. आप अपने ऋण आवेदन के परिणाम की भविष्यवाणी कर सकते हैं।

जब आप अपने क्रेडिट स्कोर की जांच किए बिना क्रेडिट कार्ड या ऋण के लिए आवेदन करते हैं, तो आप खराब क्रेडिट स्कोर के कारण अपनी याचिका खारिज होने का जोखिम उठा रहे हैं। यह आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचा सकता है और भविष्य में आपके ऋण प्राप्त करने की संभावनाओं को और कम कर सकता है।

आवेदन करने से पहले अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करने से आपको यह पता चल सकता है कि आपको ऋण के लिए आवेदन करना चाहिए या नहीं। यदि आपका क्रेडिट स्कोर 750 से ऊपर है, तो आपको लोन मिलने की संभावना अधिक है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर 700 से कम है, तो आपको ऋण के लिए आवेदन करने से पहले इसे सुधारने पर विचार करना चाहिए।

5. क्रेडिट स्कोर की नियमित रूप से जांच करना यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आपका क्रेडिट स्कोर हमेशा हरे जोन में रहे।

यदि आपका क्रेडिट स्कोर अधिक है, तो आप हरे रंग में हैं और आपको क्रेडिट-योग्य उधारकर्ता माना जाता है। लेकिन, शीर्ष पर बने रहने के लिए धैर्य और वित्तीय अनुशासन की आवश्यकता होती है। अपने क्रेडिट स्कोर की नियमित रूप से जांच करना यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आप रेड जोन में नहीं जा रहे हैं। यदि आप रेड जोन में अपना क्रेडिट स्कोर को पाते हैं, तो आपको धन की आवश्यकता होने पर ऋण प्राप्त करना आसान नहीं होगा। अपने क्रेडिट स्कोर पर नज़र रखने से आपको अपने क्रेडिट स्कोर को गिरने से बचाने के लिए कुछ सुधारात्मक कदम उठाने में मदद मिलेगी।

6. आपको अपने क्रेडिट स्कोर के बारे में उपयोगी जानकारी मिलती है।

जब आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करते हैं, तो आप बेहतर ढंग से समझ पाएंगे कि क्रेडिट स्कोर कैसे काम करता है। क्रेडिट रिपोर्ट आपके स्कोर को प्रभावित करने वाले सभी कारकों पर प्रकाश डालती है। इनमें से प्रत्येक कारक आपके स्कोर में अलग-अलग योगदान देता है। आप इन कारकों का आसानी से अध्ययन कर सकते हैं और समझ सकते हैं कि आपके लिए क्या काम कर रहा है और क्या नहीं। फिर आप उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आपके स्कोर को कम कर रहे हैं।

image 2021 09 06T06 47 48 545Z -

महत्वपूर्ण बातें

अपने क्रेडिट स्कोर पर नज़र रखने और अपने वित्त के साथ शीर्ष पर रहने से आपको अगला कदम समझदारी से उठाने में मदद मिल सकती है और तैयार रहने में सहायक होता है।

यदि आप कोई ऋण लेने की योजना बना रहे हैं – गृह ऋण, कार ऋण, या व्यक्तिगत ऋण तो ऋण के लिए आवेदन करने से पहले अपने क्रेडिट स्कोर को जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें: अगर बैंक का लोन समय से पहले जमा करते हैं तो कितना चार्ज लगता है या क्या होगा?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.

lekhak -

लेखक परिचय

शिव नंदा एक वित्तीय विश्लेषक हैं जो वर्तमान में बैंगलोर में रहते हैं और मनीटैप के साथ काम करते हैं। मनीटैप, भारत का पहला ऐप है जो की क्रेडिट-लाइन पर आधारित है। वे हमेशा अपने निवेश विकल्पों, बजट कौशल, व्यक्तिगत वित्तीय मामलों पर सलाह के लिए और लोन संबंधी विचार विमर्श करने के लिए शिव पर भरोसा करते हैं। उन्होंने विभिन्न वित्तीय विषयों पर लोगों की मदद करने और उन्हें शिक्षित करने को ही अपने जीवन का संकल्प बना लिया है इसलिए पर्सनल लोन से संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न आप उन्हें ईमेल ([email protected]) कर सकते हैं।