गर्मी की चपेट में बिहार, अबतक 62 लोगों की हुई मौत

162
deathbyheatwave

देश के कुछ हिस्सों में गर्मी का सितम लगातार बढ़ता ही जा रहा है और यह एक गंभीर समस्या का रूप धारण किए हुए है। दरअसल, बिहार राज्य में गर्मी व लू की चपेट में आकर 62 लोगों की जाने जा चुकी हैं व आने वाले कुछ दिनों तक भीषण गर्मी राहत से मिलती नज़र नहीं आ रही है।

स्वास्थ्य विभाग ने लू से मरने वालों का आंकड़ा जारी किया, जिसके मुताबिक़, राज्य के विभिन्न ज़िलों में लू के कारण 30 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, अस्पतालों में लू से पीड़ित 32 लोगों की मौत इलाज के दौरान हो चुकी है। इसके अलावा 576 मरीज़ों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। लू कारण के कारण राज्य के कुछ ज़िले सबसे ज़्यादा प्रभावित है। जिनमें, नवादा, गया व औरंगाबाद प्रमुख हैं।

आज राज्य में लू पीड़ित मरीज़ों के स्वास्थ्य का जायज़ा लेने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अस्तपात में पहुंचने वाले थे, लेकिन किन्हीं वजहों से उन्होंने अपना दौरा रद्द कर दिया। सीएम नीतीश कुमार सिर्फ गया के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल में मरीज़ों से मिलेंगे।

bihar 1 -

वहीं, जून के महीने में गर्म हवाओं व तपती धूप ने राज्य के नागरिकों का सांस लेना दूभर कर दिया है। इस बार की गर्मी इतनी भीषण है कि लोगों की घरों से बाहर जाने की भी हिम्मत नहीं हो रही और वे नींबू का पानी व अन्य ठंडे पदार्थों का सहारा लेकर गर्मी से राहत लेने की कोशिश में लगे हुए हैं।

ये भी पढ़ें : बिहार के गया में लू से बचाने के लिए लगाई गयी धारा 144