कानपुर के व्यापारी पर पुराने नोट रखने के लिए 500 करोड़ का जुर्माना लगने की उम्मीद

452

अभी कुछ दिनों पहले ही उत्तर प्रदेश पुलिस ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (ऐनआईए) की मदद से कानपुर के होटल में छापेमारी की थी. इस छापेमारी में पुलिस को होटल और आनंद खत्री नाम के व्यापारी के घर से लगभग 100 करोड़ (96.62 करोड़) की रक़म मिली थी. इस केस में खत्री के खिलाफ आईपीसी की धारा और बैंक नोट्स (देयताओं का समाप्ति) अधिनियम 2017 के तहत मामला दर्ज किया गया है. मामले की जांच होने पर पुलिस कयास लगा रही है कि खत्री पर 483 करोड़ रूपये (लगभग 500 करोड़) जुर्माना भरना पड़ेगा.

बैंक नोट्स अधिनियम के मुताबिक, पुरानी करेंसी रखने पर जेल जाने के साथ बरामद रकम पर पांच गुना आयकर अदा करना होता है. टैक्स ना दे पाने की स्थिति में इस रक़म का भुगतान आरोपी की चल-अचल संपत्ति से किए जाने का प्रावधान है.

सेंट्रल इंडिया रीजनल काउंसिल ऑफ चार्टेड अकाउंटेंट के पूर्व चेयरमैन विवेक खन्ना ने बताया कि पुरानी करेंसी रखने पर फाइन के रूप में पांच गुना आयकर देना होता है. इस तरह देखा जाए तो खत्री के पास पकड़े गए 96.62 करोड़ रुपये के बदले उन्हें 483.1 करोड़ रूपये का जुर्माना देना पड़ सकता है.

ये कहता है नियम

नोटबंदी लागू होने के बाद संसद ने पिछले साल निर्दिष्ट बैंक नोट (देनदारी दायित्व समाप्ति) कानून, 2017 पारित किया था. इस कानून के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने पास 500 और 1000 रुपये के 10 से अधिक पुराने नोट रखे हुआ पकड़ा जाता है तो उसे 10 हजार रुपये या फिर जब्त की गई राशि का पांच गुना (जो भी अधिक हो) वसूल किया जा सकता है. हालांकि, रिसर्च, स्टडी और मुद्रा शास्त्र के उद्देश्य से 25 नोट रखने की छूट है.

100 -

रिश्तेदारों के घर तलाशी में मिले सुराग

फ़िलहाल इस मामले को देख रहे कानपुर ज़ोन के आईजी आलोक सिंह ने कहा कि, “हम इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अफसरों की भी मदद ले रहे हैं. क्योंकि यह मामला IPC  और SBN एक्ट के तहत आता है. दोषियों पर कार्रवाई करने ले लिए सबूतों को मज़बूत करना पड़ेगा. फाइन की रिकवरी के लिए प्रॉपर्टी अटैच करने पर भी विचार किया जा रहा है.”

जांच में शामिल एक इनकम टैक्स अधिकारी ने बताया कि हमने कई जगह छापे मारे थे. पूछताछ में आरोपी आनंद खत्री ने बताया कि उसके घर में मिले 96.62 करोड़ रुपये उसी के हैं, जबकि दूसरी जगहों मिली करेंसी किसी और की हैं. जिन्हें बदलवाने के लिए लाया गया था.

अधिकारी ने बताया कि खत्री ने कुछ नामों की लिस्ट दी है. जिन पर हम जल्द कार्रवाई करेंगे. यदि वो दोषी पाए जाते हैं तो खत्री के अलावा उनसे भी जुर्माना वसूला जाएगा.

खत्री के पकड़े जाने के बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने उसके रिश्तेदारों के घर पर भी छापेमारी की. इस छापेमारी में उन्हें 40 संपत्तियों के कागजात और तीन लाख रुपये कैश बरामद हुआ है. खत्री के शोरूम के स्टॉक की भी जांच की जा रही है.