एक जगह ऐसा भी यहाँ जितना मर्ज़ी उतना खाइए और जितनी हैसियत हो उतने पैसे दीजिये

352

आपने 50 रुपये में या 100 रुपये में भरपेट खाने की थाली तो सुनी होगी, लेकिन अगर कहीं आपको भरपेट खाने को मिले और पैसा भी न देना पड़े तो कितना अच्छा लगेगा. केरल के अलप्पुझा ज़िले में एक ऐसा ही रेस्टोरेंट खुला है. इस रेस्टोरेंट में आप अपनी मर्ज़ी से चाहे जितना खाइए, आपको पैसा भी अपनी मर्ज़ी से ही चुकाना होगा. आप चाहें तो एक पैसा न दें.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, इस रेस्टोरेंट का नाम है ‘जनकीय भक्षणशाला’ (जनता भोजनालय) और इसका मोटो है- ‘ईट ऐज़ मच ऐज़ यू वांट, गिव ऐज़ मच ऐज़ यू कैन’, यानी जितना चाहें उतना खाएं, जितनी मर्ज़ी उतना भुगतान करें.’ रेस्टोरेंट के मालिक का कहना है कि वह भूख मुक्त राज्य बनाने के उद्देश्य से ऐसा कर रहे हैं. यह असल में केरल स्टेट फाइनेंशियल एंटरप्राइज़ेज़ के सीएसआर फंड से संचालित किया जा रहा है.

रेस्टोरेंट ने 3 मार्च से आम जनता के लिए एक तरह से मुफ्त खाने की सेवा शुरू की है. राज्य के वित्त मंत्री थॉमस इसाक ने इसके बारे में अपने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा है, ‘आपको यदि भूख लगी है तो यहां आएं और खाना खाएं. यहां के काउंटर पर बिल लेने वाला कोई कैशियर नहीं होगा. आपका अपना मन ही यहां के लिए कैशियर है. आप जो कुछ भी देना चाहते हैं, काउंटर पर रखे बॉक्स में डाल सकते हैं. जिन लोगों के पास पैसा नहीं है, वे भरपेट खाना खाने के बाद ऐसे ही जा सकते हैं.’

2303 2019 restaurant 1 -

गौरतलब है कि अपने बजट स्पीच में वित्त मंत्री इसाक ने कहा था कि अलप्पुझा की भूख मुक्त परियोजना पूरे केरल में शुरू की जाएगी. उन्होंने कहा कि राज्य में ऐसे लोग हैं जिनको एक टाइम का भोजन भी बड़ी मुश्किल से मयस्सर होता है.

अलप्पुझा-चेरथाला नेशनल हाईवे के पास स्थित इस रेस्टोरेंट में एक आधुनिक स्टीम किचेन है जिसमें 2,000 लोगों का भोजन तैयार किया जा सकता है. यह 11.25 लाख रुपये की लागत से स्थापित किया गया है. दो मंज़िला इस भोजनालय में एक वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट भी है.