दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान एबी डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

251

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान एबी डिविलियर्स ने आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. डिविलियर्स ने इसे एक कठिन फैसला बताया है. आपको बता दें कि मिस्टर 360 के नाम से मशूहर एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी. यह भी कहा कि मुझे लगता है कि ये ही सही समय है, 14 साल लंबे क्रिकेट करियर को आराम देने का, और युवाओं को मौका देने का.

आपको बता दें कि इस बहेतरीन बल्लेबाज ने द. अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट 228 वनडे और 78 टी 20 मैच खेले हैं. वहीं 114 टेस्ट मैच में 8765 रन बनाए हैं जिसमें 22 शतक और 46 अर्धशतक बनाए हैं. उनकी बल्लेबाजी जितनी ज्यादा अदभुत है  उतनी ही उनकी विकेट कीपिंग भी शानदार है.

AB de Villiers 1 news4social -

डिविलियर्स ने अपने आधिकारिक एप के जरिए ही इस संन्यास की घोषणा की थी. उस संदेश में यह कहा था कि वह दुनियाभर में अपने फैंस और दक्षिण अफ्रीका का काफी शुक्रिया करते है. उन्होंने यह भी बोला कि अब सही समय है की मैं संन्यास ले लू. वहीं अगर ईमानदारी से कहूं तो मैं अब थक गया हूं. यह फैसला मेरे लिए लेना काफी मुश्किल था. इसे मैंने काफी सोच समझ के लिया है. हालांकि वे घरेलू क्रिकेट के लिए उपलब्ध रहेंगे.

आप यह जानकर दंग रहें जायेगे कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज़ शतक लगाने का रिकॉर्ड भी ए बी डिविलियर्स के नाम ही दर्ज है. यह कमल उन्होंने 18 जनवरी 2015 को वेस्टइंडीज के खिलाफ महज 31 गेंदों में शतक लगाकर किया था.

एबी डीविलियर्स के नाम अन्य उपलब्धि

जी हां, जहां एबी डीविलियर्स के नाम 31 गेंदों में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है वहीं वनडे में 150 रनों का रिकॉर्ड भी डीविलियर्स के ही नाम पर ही है. इस दौरान उन्होंने नाबाद 66 गेंदों में 162 रन बनाए थे जिसमें 17 चौके और 8 छक्के शामिल थे.