नोबेल प्राइज लेते हुए अभिजीत बनर्जी ने पहने ऐसे कपड़े कि पूरा देश कर रहा है तारीफ़

255
अभिजीत बनर्जी
नोबेल प्राइज लेते हुए अभिजीत बनर्जी ने पहने ऐसे कपड़े कि पूरा देश कर रहा है तारीफ़

अपनी संस्कृति और अपनी पहचान को विश्व फलक पर शान से पेश करना सभी देशवासी का सपना होता है। ऐसा किया है भारत के अभिजीत विनायक बनर्जी ने। बनर्जी को इस साल नोबेल पुरूस्कार संयुक्त रूप से मिला है। आइए इस बारें में विस्तार से जानते हैं।

अभिजीत विनायक बनर्जी ने 10 दिसंबर को पारंपरिक बंगाली पोशाक पहने स्वीडन में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार प्राप्त किया। बनर्जी के धोती और कुर्ते को पहनकर पुरुस्कार ग्रहण करने को सभी तारीफ़ कर रहें हैं। ट्विटर पर उनके इस पहल की बहुत तारीफ़ हो रही है।

आपको बता दें कि रबींद्रनाथ टैगोर और अमर्त्य सेन ने भी नोबेल पुरुस्कार जीता है। टैगोर स्टॉकहोम में नोबेल अवॉर्ड लेने के लिए समारोह में शामिल नहीं हो सके थे। जबकि अमर्त्य सेन ने जब अवार्ड लिया था तब उन्होंने काले रंग का शूट पहना था।

अभिजीत पुरुस्कार सेरेमनी में अपनी भारतीय-अमेरिकी अर्थशास्त्री पत्नी एस्थर डुफ्लो के साथ थे। उनकी पत्नी ने भी एक बहुत ही सूंदर साड़ी पहन रखी थी।

वीडियो यहां देखें:

नोबेल पुरस्कार के आधिकारिक अकॉउंट ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया। जैसे ही पोस्ट हुआ यह तुरंत वायरल हो गया।

अभिजीत की पत्नी एस्थर डुफलो नीले और हरे रंग की हथकरघा साड़ी के साथ लाल ब्लाउज पहने हुई हुई थी। उन्होंने एक माथे पर बिंदी और कुछ सोने के आभूषण पहने थे।

यह भी पढ़ें: राज्यसभा में नागरिकता बिल की पेशी: जानिए- सदन में कौन किसके साथ

इस समारोह में बनर्जी के सहयोगी माइकल क्रेमर भी काले सूट में मौजूद थे। अभिजीत विनायक बनर्जी, एस्तेर डुफ्लो और माइकल क्रेमर को “वैश्विक गरीबी को कम करने के लिए प्रायोगिक दृष्टिकोण” के विषय पर उनके व्यापक शोध के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।