मूड ऑफ़ नेशन में ‘ब्रांड मोदी’ विपक्ष पर भारी, अभी चुनाव हुए थे तो देश में बनेगी NDA की सरकार  

581

2019 के लोकसभा के चुनाव को देखते हुए इंडिया टुडे-कार्वी ने देश का मूड जानने के लिए पोल कराया. उन्होंने 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर सर्वे कराया जिसमे चौकाने वाले नतीजे सामने आये है.

सर्वे के मुताबिक देश में मोदी लहर बरकरार

सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू बरकरार है. अगले साल होने वाला लोकसभा चुनाव अगर अभी होते हैं तो विपक्षी दलों की एकजुटता पर ब्रांड मोदी भारी पड़ते दिख रहे हैं. हालांकि बीजेपी की सीटें कम हो रही हैं, लेकिन मोदी के नेतृत्व वाला एनडीए पूर्ण बहुमत के साथ एक बार फिर सत्ता में वापस आ सकता है.

imgpsh fullsize 33 1 -

543 लोकसभा सीटों में से 281 सीटों पर मिल सकती है NDA को जीत

सर्वे के अनुसार एनडीए लोकसभा चुनाव में 543 सदस्यीय लोकसभा में 281 सीटों के साथ करीब-करीब आधे पर रह सकता है. वहीं यूपीए के खाते में 122 सीटें जा सकती हैं, जबकि अन्य सहयोगी दलों के खाते में शेष 140 सीटें आने की उम्मीद है.  बता दे बहुमत के जादुई आकड़े को पार करने के लिए किसी भी पार्टी को 272 सीटों की जरुरत होती है.

जहा भाजपा को अपने दम पर 245 सीटे मिल रही है वही कांग्रेस को 83 सीटे मिलने का अनुमान है. इस तरह से बीजेपी को अपने दम पर 272 सीटों के बहुमत के आंकड़े से 27 सीटें कम मिल रही हैं. जबकि पिछले चुनाव में बीजेपी 282 सीटें मिली थी. जबकि कांग्रेस की सीटों में दोगुना इजाफा हो रहा हैं, पर 100 का आंकड़ा पार नहीं कर रहा है. इस तरह से सहयोगी दलों पर निर्भर रहना पड़ सकता है.

imgpsh fullsize 34 1 -

विपक्ष के एक साथ चुनाव लड़ने पर NDA को हो सकता है भारी नुक्सान

सर्वे के मुताबिक सपा, बसपा, टीएमसी, टीडीपी और पीडीपी जैसे दल अगर यूपीए के साथ मिलकर चुनाव लड़ते हैं तो ऐसे में आंकड़े चौंकाने वाले हो सकते हैं. ऐसी सूरत में एनडीए को 255 सीटें और यूपीए को 242 सीटें मिल सकती हैं. जबकि अन्य को 46 सीटें मिल सकती है. यही कारण है की कांग्रेस तमाम विपक्षी पार्टियो को एकजुट करने में लगी हुई.

हालांकि किसको कितनी सीटे मिलेंगी यह तो अगले साल चुनाव के नतीजे बता ही देंगे लेकिन सर्वे के आने के बाद से एक बार फिर सियासत गरमा गई है.