हमदर्द नाज़ली के फायदे नुक्सान और प्रयोग?

2854

हमदर्द नाज़ली के फायदे नुक्सान और प्रयोग?(hamdard nazli ke fayde nuksaan aur prayog)

हमदर्द नाजली एक विशेष यूनानी जड़ी-बूटी है जो सर्दी-जुकाम के लिए एक उपाय के रूप में काम करती है। यह बहती नाक को रोकता है और नाक की झिल्लियों की सूजन और जमाव को दूर करता है जिससे कई संबंधित रोग ठीक हो जाते हैं।नाज़ली एक यूनानी दवा है जो मुख्य रूप से सामान्य सर्दी के इलाज के लिए प्रयोग की जाती है। हमदर्द नाज़ली के माध्यमिक और ऑफ-लेबल उपयोगों का भी नीचे उल्लेख किया गया है। हमदर्द नाजली की प्रमुख सामग्री अकरकरा, चंदन, केसर, गन्ना, खसखस ​​हैं। जिसके गुणों को नीचे साझा किया गया है। हमदर्द नाज़ली की सही खुराक रोगी की उम्र, लिंग और चिकित्सा इतिहास पर निर्भर करती है। यह जानकारी खुराक अनुभाग में विस्तार से प्रदान की गई है।

हमदर्द नाज़ली के फायदे

nazli non fiii -

यह सर्दी और जुकाम के लिए एक विशेष उपाय है और नाक बहना बंद कर देता है और नाक की झिल्लियों की सूजन और जमाव को दूर करता है जिससे कई संबंधित रोग ठीक हो जाते हैं। हम आम सर्दी और खांसी के लिए पारंपरिक दवा पर निर्भर थे जो बहुत हैं और मानव शरीर पर दुष्प्रभाव हैं। लेकिन यूनानी दवा के सबसे पुराने और सबसे बड़े निर्माताओं में से एक हमदर्द ने आने वाली सर्दी के लिए खांसी के लिए कई हर्बल दवाएं लाई हैं।

हमदर्द नाजली की सावधानियां
बच्चों की पहुंच से दूर रखें।
दवा की अधिक खुराक न लें।
स्व-दवा की सिफारिश नहीं की जाती है।
सूखी और ठंडी जगह पर स्टोर करें।

हमदर्द नाजली एक विशेष यूनानी जड़ी-बूटी है

nazli non -

हमदर्द नाजली के फायदे
ठंड में उपयोगी
खांसी में उपयोगी
जुकाम में उपयोगी

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़े:Carbo Vegetabilis 30 CH के उपयोग और फायदे ?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.