प्याज़ के बाद टमाटर के दामों में लगी आग, जाने कितनी है कीमत

284
Tomato and onion price
Tomato and onion price

प्याज के बाद कर्नाटक सहित प्रमुख राज्यों में भारी बारिश के कारण आपूर्ति में रुकावट होने के कारण बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्मेंली में टमाटर का खुदरा मूल्य काफी बढ़ गया। जिस तरह से प्याज कुछ दिनों पहले 80 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा था अब ठीक उसी तरह टमाटर भी 80 रूपये किलो बिक रहा है।

हालांकि, पिछले सप्ताह की तुलना में प्याज की कीमत में मामूली कमी आई है और अब यह राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 60 रुपये प्रति किलो है।

व्यापारियों के अनुसार, पिछले कुछ दिनों में टमाटर महंगा हो गया है क्योंकि आपूर्ति प्रभावित हुई है।

मदर डेयरी के सेफ़ल आउटलेट्स में, टमाटर 58 रुपये प्रति किलो बेचा जा रहा है, जबकि स्थानीय विक्रेता गुणवत्ता और इलाके के आधार पर बुधवार को 60 रुपये से 80 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच बेच रहे हैं।

22 1 -

केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में टमाटर की औसत खुदरा कीमत 1 नवंबर को 45 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर बुधवार को 54 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

आजादपुर मंडी के एक थोक व्यापारी ने कहा, “पिछले कुछ दिनों में टमाटर के दाम तेजी से बढ़े हैं क्योंकि प्रमुख टमाटर उत्रापादक राज्यों में बाढ़ और भारी बारिश के कारण आपूर्ति प्रभावित हुई है।”

कर्नाटक और तेलंगाना जैसे दक्षिणी राज्यों और कुछ पहाड़ी राज्यों में पिछले कुछ दिनों में बारिश हुई है, जिससे फसल को नुकसान हुआ है, यही वजह है कि आपूर्ति बाधित हुई है।

अन्य महानगरों में टमाटर का खुदरा मूल्य भी महंगा है सरकारी आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को कोलकाता में टमाटर 60 रुपये प्रति किलोग्राम, मुंबई में 54 रुपये प्रति किलोग्राम और चेन्नई में 40 रुपये प्रति किलोग्राम था।

यह भी पढ़ें: विदेशियों को सऊदी अरब में मिलेगी यह छूट, होटल में कर…

इस बीच, केंद्र सरकार द्वारा सहकारी नेफेड, एनसीसीएफ और मदर डेयरी के माध्यम से बल्ब की आपूर्ति में वृद्धि के कारण दिल्ली में खुदरा बाजारों में प्याज की कीमत 60 रुपये प्रति किलोग्राम से नीचे आ गई है। ये सहकारी समितियां 23.90 रुपये प्रति किलो की सस्ती दर पर प्याज बेच रही हैं।
हालांकि, खुदरा बाजार में कीमत अभी भी उच्च स्तर पर है।

ये संस्थाएँ केंद्र सरकार द्वारा रखे गए बफर स्टॉक से प्याज बेच रही हैं। बफर स्टॉक के रूप में संग्रहीत 56,700 टन प्याज में से 18,000 टन दिल्ली सहित विभिन्न बाजारों में बंद कर दिया गया है।