अमेरिका में हुवेई के बैन के बाद अब चीन से एप्पल को लेकर आ रही है बड़ी ख़बर

226

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा चाइनीज़ मोबाइल कंपनी हुवेई पर बैन लगाने के बाद इस कंपनी के फाउंडर रेन झेगी ने ब्लूमबर्ग न्यूज को बताया कि अगर चीन में अमेरिकी मोबाइल कंपनी एप्पल पर बैन लगाया जाता है तो वह उसका समर्थन नहीं करेंगे।

मालूम हो कि अमेरिका और चीन में ट्रेड वॉर छिड़ा हुआ है। ऐसी संभावनाएं है कि अमेरिका द्वारा हुवेई पर बैन लगाए जाने के बाद चीन में भी एप्पल पर बैन लग सकता है। गोल्डमैन सैचेस के विश्लेषण के अनुसार अगर चीन एप्पल के उत्पादों पर प्रतिबंध लगाता है तो एप्पल अपने लाभ का लगभग एक तिहाई खो देगा, लेकिन हुवेई के संस्थापक को नहीं लगता कि ऐसा होगा।

america president -

रेन झेगी ने अपने इंटरव्यू में कहा,“सबसे पहले ऐसा नहीं चाहिए और दूसरी बात अगर ऐसा होता है, तो मैं विरोध करने वाला पहला व्यक्ति होऊंगा। Apple मेरा गुरु है। एक छात्र के रूप में मै अपने गुरु के खिलाफ क्यों जाऊं। ऐसा कभी नहीं होगा।”

यह पहली बार नहीं है जब रेन अमेरिकी प्रतिबंध के संकट के दौरान Apple की तारीफ की हैं। इससे पहले, उन्होंने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के हवाले से कहा था कि उन्होंने आईफोन इकोसिस्टम की प्रशंसा की है, और विदेश में होने पर अपने परिवार के लिए खुद आईफोन खरीदा है।

हुवेई के लिए अमेरिका का यह प्रतिबंध परेशानी बढ़ा सकता है। इसका 5G टेलीकॉम कारोबार भी प्रभावित हो सकता है। 5G दूरसंचार व्यवसाय में हुवेई पर बैन के कारण उसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनियां नोकिया, एरिक्सन को इस क्षेत्र में बढ़त मिल सकती है।