बुजुर्ग पिटाई मामला: ट्विटर के बाद अब फेसबुक पर लटकी जांच की तलवार, जानें कैसे?

577
बुजुर्ग पिटाई मामला: ट्विटर के बाद अब फेसबुक पर लटकी जांच की तलवार, जानें कैसे?

बुजुर्ग पिटाई मामला: ट्विटर के बाद अब फेसबुक पर लटकी जांच की तलवार, जानें कैसे?

बुजुर्ग की पिटाई और दाढ़ी काटने के मामले में ट्विटर के बाद अब फेसबुक पर भी जांच की तलवार लटक गई है। गलत तरीके से फेसबुक लाइव कर सांप्रदायिक रंग देने वाले उमेद पहलवान ईदरिस के खिलाफ दर्ज हुए मुकदमे की वजह से फेसबुक पर संकट आया है। इस मुकदमे में फेसबुक को सीधा पार्टी तो नहीं बनाया गया है, लेकिन फैक्ट जांच करने में लापरवाही का आरोप लगाते हुए फेसबुक का नाम विवेचना में शामिल किया गया है।

पुलिस अधीक्षक ग्रामीण डॉ. ईरज राजा ने बताया कि बुधवार की देर रात पुलिस ने इस मामले में तीसरा मुकदमा दर्ज किया। लोनी बॉर्डर कोतवाली के दरोगा नरेश सिंह ने यह मुकदमा सपा नेता उमेद पहलवान के खिलाफ दर्ज कराया है। उन्होंने अपनी तहरीर में बताया है कि उमेद पहलवान विवादित मामले में फेसबुक लाइव कर रहे थे। इसके बावजूद फेसबुक ने न तो फैक्ट चेक किया और न ही इसे प्लेटफार्म से हटाने का प्रयास किया है। दूसरी ओर, ट्वीटर के खिलाफ दर्ज मुकदमे में बुधवार रात ट्विटर को मेल के जरिए जारी पहले नोटिस का जवाब नहीं मिला है। इसमें पुलिस ने वीडियो वायरल करने वालों की सूची मांगी थी। साथ ही इसमें पूछा था कि कितने लोगों ने वीडियो वायरल करने के बाद अपना ट्वीट डिलीट किया। इसके साथ ट्विटर के खिलाफ कार्रवाई के लिए जिम्मेदार व्यक्ति की जानकारी मांगी गई थी।

अब जारी होगा लीगल नोटिस
पुलिस अब ट्विटर को लीगल नोटिस जारी करने की तैयारी कर रही है। इस नोटिस में मुख्य रूप से दो सवाल होंगे। पहला सवाल तो यह होगा कि वायरल वीडियो वाले पोस्ट पर कितने लोगों ने रिपोर्ट किया। इस रिपोर्ट के बाद ट्विटर द्वारा क्या कार्रवाई की गई। वहीं, दूसरे सवाल में पुलिस पूछेगी कि हाल में ट्विटर द्वारा कुछ पोस्ट अपुष्ट या छेड़छाड़ वाली होने के चलते उसपर मैनुपुलेटेड का लिंक लगा दिया था। इस बार ट्विटर ने ऐसा क्यों नहीं किया गया। ऐसा नहीं करने के लिए किसकी जिम्मेदारी बनती है।

ट्विटर के खिलाफ जमानती धाराओं में दर्ज है मुकदमा 
ट्विटर के खिलाफ दर्ज मुकदमे की सभी धाराएं जमानती हैं। इसलिए उनमें गिरफ्तारी नहीं होगी। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक इस मामले में किसी की गिरफ्तारी की जरूरत भी नहीं है। हालांकि पूछताछ में सभी आरोपियों को व्यक्तिगत तौर पर हाजिर होना पड़ेगा। इसलिए पुलिस ट्विटर और वायर के अलावा अन्य आरोपियों को उपस्थित होकर अपना पक्ष रखने के लिए नोटिस जारी कर रही है।

Source link